logo-image

आम भेजने के लिए ममता ने शेख हसीना को दिया धन्यवाद

आम भेजने के लिए ममता ने शेख हसीना को दिया धन्यवाद

Updated on: 09 Jul 2021, 08:25 PM

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उन्हें आम भेजने के लिए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को धन्यवाद दिया है।

शेख हसीना ने रविवार 4 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ममता बनर्जी को 2,600 किलोग्राम आम भेजा था।

शेख हसीना को लिखे अपने पत्र में, बनर्जी ने कहा, मुझे आपके द्वारा भेजे गए आम पसंद हैं। मैंने रंगपुर जिले के हरिभंगा आम के बारे में सुना था, लेकिन मुझे कभी इसका स्वाद लेने का अवसर नहीं मिला। मैंने सभी को आम वितरित किए हैं। आम साथ लाए हैं।

शेख हसीना और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के बीच हमेशा अच्छे संबंध रहे हैं, लेकिन तीस्ता के पानी का वितरण दोनों पड़ोसियों के बीच विवाद का विषय रहा है।

केंद्र सरकार बांग्लादेश के साथ तीस्ता का पानी साझा करने के लिए तैयार है, लेकिन ममता बनर्जी उस हिस्से को देने के लिए तैयार नहीं हैं जिसकी बांग्लादेश मांग कर रहा है, इस डर से कि इससे उत्तर बंगाल में कृषि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

हसीना का सद्भावना इशारा शायद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री तक पहुंचने और शायद उन्हें अपना रुख नरम करने का प्रयास था।

हरिभंगा आम की खेप को बेनापोल चौकी के माध्यम से भूमि सीमा के पार पहुँचाया गया। बेनापोल कस्टम हाउस के डिप्टी कमिश्नर अनुपम चकमा ने बांग्लादेशी मीडिया को बताया कि आम दोनों देशों के बीच सद्भावना के प्रतीक थे।

रविवार दोपहर को बांग्लादेशी ट्रक आम की 260 पेटी लेकर सीमा शुल्क और बंदरगाह की जरूरतों को पूरा कर सीमा पार कर गए।

बेनापोल नगरपालिका के मेयर अशरफुल आलम लिटन सहित कई प्रमुख बांग्लादेशी अधिकारी मौजूद थे, जब ट्रक दूसरी तरफ गए।

कोलकाता में बांग्लादेश उच्चायोग के सूत्रों ने कहा कि शेख हसीना ने पूर्वोत्तर राज्यों असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा के मुख्यमंत्रियों को आम भेजने की योजना बनाई है, जो बांग्लादेश के साथ सीमा साझा करते हैं।

मैंगो डिप्लोमेसी उपमहाद्वीप की राजनीति का एक अभिन्न अंग है। भारत और पाकिस्तान के बीच इसका एक इतिहास रहा है। जिया-उल हक और परवेज मुशर्रफ, साथ ही पूर्व आंतरिक मंत्री रहमान मलिक, उन पाकिस्तानी गणमान्य व्यक्तियों में से थे, जिन्होंने अतीत में अपने भारतीय समकक्षों को आम उपहार में दिए थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.