News Nation Logo
अनन्या पांडे से सोमवार को फिर पूछताछ करेगी NCB अभिनेत्री अनन्या पांडे एनसीबी कार्यालय से रवाना हुईं, करीब 4 घंटे चली पूछताछ DRDO ने ओडिशा के चांदीपुर रेंज से हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल परीक्षण किया कल जम्मू-कश्मीर जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक 27 अक्टूबर को, छठ पूजा उत्सव के लिए ली जाएगी अनुमति 1971 के भारत-पाक युद्ध ने दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के भूगोल को बदल दिया: सीडीएस जनरल बिपिन रावत माता वैष्णों देवी मंदिर में तीर्थयात्रियों के बीच कोरोना का प्रसार रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी दिल्ली जा रही फ्लाइट में एक आदमी की अचानक तबीयत ख़राब होने पर फ्लाइट की इंदौर में इमरजेंसी लैंडिंग 1971 का युद्ध, इसमें भारतीयों की जीत और युद्ध का आधार बेहद खास है: राजनाथ सिंह केंद्र सरकार की टीम उत्तराखंड में आपदा से हुई क्षति का आकलन कर रही है: पुष्कर सिंह धामी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक

कोलकाता पुलिस के निमंत्रण पत्र में दिखेगा ममता का बनाया मां दुर्गा का चित्र

कोलकाता पुलिस के निमंत्रण पत्र में दिखेगा ममता का बनाया मां दुर्गा का चित्र

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 29 Sep 2021, 11:50:01 PM
Mamata ketch

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

कोलकाता: कोलकाता पुलिस के सभी निमंत्रण पत्र, पत्रक और अभियान पुस्तिकाओं में अब देवी दुर्गा का एक ब्लैक एंड व्हाइट (श्वेत-श्याम) चित्र छपा होगा।

राज्य सचिवालय नबन्ना से ई-मेल के जरिए मां दुर्गा का यह स्केच कोलकाता पुलिस को भेजा गया है। कोलकाता पुलिस के सूत्रों ने कहा कि स्केच आगामी दुर्गा पूजा के दौरान निमंत्रण कार्ड, पत्रक और बल द्वारा प्रकाशित सभी प्रचार सामग्री पर छापा जाएगा।

आईएएनएस द्वारा एक्सेस की गई स्केच की एक डिजिटल कॉपी से पता चलता है कि यह 10 हाथों वाली दुर्गा की पारंपरिक छवि नहीं है, जो महिषासुर को मारती है।

मुख्यमंत्री के स्केच में देवी को घास पर खड़ी शिउली फूल (पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा के दौरान खिलने वाला एक सफेद फूल) के साथ दिखाया गया है। दुर्गा के सामने मोर जैसे पक्षी का चित्र दिखाई देता है। सिंगल-फ्रेम इमेज को पारंपरिक अंदाज में कुलो पर चित्रित किया गया है। छवि के चेहरे के ठीक नीचे एक केले का पत्ता भी दिखाई देता है।

हालांकि आधिकारिक तौर पर कोलकाता पुलिस ने इस संबंध में कोई ब्योरा नहीं दिया है, लेकिन बनर्जी ने 1 सितंबर को पानागढ़ में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान इसका उल्लेख किया था।

कोलकाता पुलिस के निमंत्रण काडरें पर मुख्यमंत्री द्वारा स्केच बनाना एक नया तरीका है, लेकिन दुर्गा पूजा के साथ बनर्जी का जुड़ाव बहुत गहरा रहा है।

वह न केवल कई पूजा पंडालों का उद्घाटन करती हैं, बल्कि राज्य भर में त्योहार को बढ़ावा भी देती हैं।

हालांकि कोविड-19 महामारी पिछले साल से समारोहों को प्रभावित कर रही है, लेकिन राज्य सरकार की दुर्गा पूजा को त्योहार पर्यटन के रूप में बढ़ावा देने की पहल ने देश और विदेश के पर्यटकों को आकर्षित किया है।

पिछले वर्षों के दौरान, मुख्यमंत्री ने दक्षिण कोलकाता की पूजा में दुर्गा की आंखों को भी चित्रित किया है और एक पंडाल में छवि को स्केच किया है। उन्होंने त्योहार से संबंधित पेंटिंग बनाई हैं, जिनका उपयोग विभिन्न राज्य सरकार की परियोजनाओंमें राज्य सरकार द्वारा विभिन्न स्मृति चिन्ह, निमंत्रण कार्ड, पोस्टर, बैनर और भी किया गया है।

कोलकाता पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, हम हर साल निमंत्रण पत्र बनाते हैं, लेकिन उस पर मुख्यमंत्री की पेंटिंग एक अलग ही रंग भर देगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 29 Sep 2021, 11:50:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो