logo-image

ममता के कलकत्ता हाई कोर्ट पर निशाना साधने से लेकर कमल हासन की राजनीतिक मुलाकात तक, जानें 10 बड़ी खबरें

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के कलकत्ता हाई कोर्ट पर निशाना साधने से लेकर कमल हासन के राजनितिक मुलाकात तक जानिए दिन की दस बड़ी खबरें।

Updated on: 22 Sep 2017, 07:11 AM

नई दिल्ली:

दुर्गा पूजा मूर्ति विसर्जन पर बंगाल सरकार के फैसले पर रोक लगाए जाने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कलकत्ता हाई कोर्ट पर निशाना साधा है। ममता ने कहा, 'मैं शांति की स्थिति बनाए रखने के लिए सब कुछ करुंगी।' उन्होंने कहा, 'कोई मेरा गला काट सकता है लेकिन कोई मुझे यह नहीं बता सकता है कि मुझे क्या करना है।' गौरतलब है कि कलकत्ता हाई कोर्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार के दुर्गापूजा के दौरान दुर्गा प्रतिमा के विसर्जन पर समय सबंधी रोक के आदेश को रद्द करते हुए ममता सरकार को कड़ी फटकार लगाई थी।

भारत सरकार
भारत सरकार

भारत सरकार राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को बढ़ा सकती है। मौजूदा फाइनैंशियल ईयर में सरकार की योजना प्रोत्साहन पैकेज के तहत 500 अरब रुपये (7.7 अरब डॉलर) खर्च करने की है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने सरकार के दो सूत्रों के हवाले से बताया कि सरकार की योजना तेजी से रफ्तार खोती अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की है ताकि आर्थिक वृद्धि की रफ्तार को तेज किया जा सके।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खत लिखकर महिला विधेयक बिल जल्द पारित कराने के लिए कहा है। सोनिया गांधी ने ख़त में पीएम से कहा है कि उन्हें लोकसभा में अपनी पार्टी के बहुमत का लाभ उठाते हुए महिला आरक्षण विधेयक को पारित करवाना चाहिए।

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे
महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे ने दावा किया है कि अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम भारत वापस आना चाहता है और इसके लिये वो केंद्र सरकार से बातचीत कर रहा है। एक किताब के विमोचन के अवसर पर उन्होंने कहा, 'दाऊद अब शारीरिक रूप से विकलांग हो चुका है। इसलिये अब वो भारत वापस आना चाहता है और वो भारत सरकार से भी इस संबंध में बातचीत कर रहा है।

केंद्रीय जांच ब्यूरो
केंद्रीय जांच ब्यूरो

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने ओडिशा हाईकोर्ट के पूर्व जज आइएम कुदुसी को गिरफ्तार कर लिया है। इन्हें दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट में पेश किया गया है। हाईकोर्ट के पूर्व जज पर पैसे लेकर मेडिकल कालेज की मान्यता बहाल कराने का आरोप है।

हनीप्रीत
हनीप्रीत

बलात्कारी बाबा गुरमीत की खास रही हनीप्रीत को पकड़ने गई हरियाणा पुलिस राजस्थान के गंगानगर से खाली हाथ लौट आई। खबरों के अनुसार हनीप्रीत एक बार फिर पुलिस को चकमा देकर भाग गई। खबरों के मुताबिक हनीप्रीत श्रीगंगानगर में गुरमीत के गांव गुरुसर मोडिया में छिपी हुई है। इसके बाद पुलिस ने एक गर्ल्स स्कूल को घेरकर उसकी तलाशी ली। हालांकि पुलिस को यहां कामयाबी नहीं मिल पाई।

जम्मू-कश्मीर ग्रेनेड हमला
जम्मू-कश्मीर ग्रेनेड हमला

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादियों के ग्रेनेड हमले में तीन नागरिकों की मौत हो गई जबकि 30 अन्य घायल हो गए। घायलों में पुलिसकर्मी और अर्धसैनिकबल के जवान भी हैं। आतंकियों ने सुरक्षाबलों की गाड़ी को निशाना बनाते हुए त्राल के बस स्टैंड के पास ग्रेनेड से हमला किया।

बीसीसीआई
बीसीसीआई

सुप्रीम कोर्ट ने लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों को लागू होने में हो रही देरी पर गुरुवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की एक बार फिर खिंचाई की है। सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि लोढ़ कमेटी की सिफारिशों को लागू कराने संबंधी कोर्ट के आदेश में देरी के गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

साइना नेहवाल
साइना नेहवाल

कोरिया ओपन की चैम्पियन रियो ओलंपिक की सिल्वर गर्ल पीवी सिंधु के बाद साइना नेहवाल की हार के साथ ही जापान ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला एकल वर्ग में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई है।

तमिल सुपरस्टार कमल हासन
तमिल सुपरस्टार कमल हासन

तमिल सुपरस्टार कमल हासन के राजनीति में आने की अटकलों के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उनसे मुलाकात की। केजरीवाल ने चेन्नई स्थित हासन के घर पर मुलाकात की और कहा कि उन्हें निश्चित तौर पर राजनीति में आना चाहिए। गौरतलब है कि इससे पहले कमल हासन कई नेताओं से मुलाकात कर चुके हैं और वह इन बैठकों के बाद 'लेफ्ट' (वामपंथ) और 'राइट' (दक्षिणपंथ) दोनों की राजनीति से दूरी बनाते नजर आए हैं। वहीं केजरीवाल की राजनीतिक लाइन भी दोनों विचारधाराओं के बीच चलती रही है।