logo-image

Congress: 24 साल बाद गैर गांधी के हाथ में कांग्रेस, खड़गे संभालेंगे पद

Congress: आज से कांग्रेस में नया युग शुरू हो रहा है. कांग्रेस पार्टी की कमान 24 साल बाद किसी गैर-गांधी के हाथ में होगी. कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में शशि थरूर को मात देने वाले मल्लिकार्जुन खड़गे आज से अपना पद संभालेंगे. कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे गैर गांधी और पहले दलित नेता के तौर पर कांग्रेस अध्यक्ष बने हैं.

Updated on: 26 Oct 2022, 07:11 AM

highlights

  • कांग्रेस में आज से नया युग
  • खड़गे संभालेंगे कांग्रेस का अध्यक्ष पद
  • 24 सालों बाद कांग्रेस का गैर-गांधी अध्यक्ष

नई दिल्ली:

Congress: आज से कांग्रेस में नया युग शुरू हो रहा है. कांग्रेस पार्टी की कमान 24 साल बाद किसी गैर-गांधी के हाथ में होगी. कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में शशि थरूर को मात देने वाले मल्लिकार्जुन खड़गे आज से अपना पद संभालेंगे. कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे गैर गांधी और पहले दलित नेता के तौर पर कांग्रेस अध्यक्ष बने हैं. उन्होंने 19 अक्टूबर को अध्यक्ष पद के चुनावी नतीजे में जीत हासिल की थी. मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के दिल्ली कार्यालय में आयोजित भव्य कार्यक्रम में सोनिया गांधी से अध्यक्ष पद ग्रहण करेंगे. 

कांग्रेस के सभी बड़े नेताओं को ताजपोशी में बुलावा

मल्लिकार्जुन खड़गे की ताजपोशी कांग्रेस के दिल्ली कार्यालय (All India Congress Committee headquarters in Delhi) में की जाएगी. इस मौके पर कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य, सभी सांसद, सभी प्रदेशों के कांग्रेस अध्यक्ष, कांग्रेस के सभी बड़े नेता जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री, पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भी शामिल हैं, मौजूद रहेंगे. इस कार्यक्रम में कांग्रेस पार्टी के सभी शीर्ष नेताओं के मौजूद रहने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें: Mallikarjun Kharge: क्या इन 5 चुनौतियों को पार कर पाएंगे नए कांग्रेस अध्यक्ष?

शशि थरूर को बड़े अंतर से दी थी मात

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव में शशि थरूर को बड़े अंतर से हराया था. मल्लिकार्जुन खड़गे को 7,897 वोट मिले थे, तो शशि थरूर को 1,072 वोटों से संतोष करना पड़ा था. ये चुनाव 17 अक्टूबर को हुआ था.