News Nation Logo

Congress का नया अध्याय शुरू, खड़गे ने संभाला अध्यक्ष पद का कार्यभार

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 26 Oct 2022, 11:41:12 AM
Congress

Congress (Photo Credit: Twitter/ANI)

नई दिल्ली:  

Mallikarjun Kharge officially takes charge as Congress president: आज से कांग्रेस के नए युग की शुरुआत हो गई. कांग्रेस की आधिकारिक तौर पर कमान वयोवृद्ध नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को सौंप दी गई है. उन्होंने अध्यक्ष के तौर पर अपना कार्यभार संभाल लिया है. मल्लिकार्जुन खड़गे ने दिल्ली में कांग्रेस के मुख्यालय में अपना कार्यभार संभाला. उन्होंने सोनिया गांधी के बाद कांग्रेस के अध्यक्ष पद को संभाला है. 24 सालों बाद ये पहला मौका है, जब कांग्रेस की कमान किसी गैर गांधी के हाथ में आई है.

ये मेरे लिए भावुक क्षण

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष का कार्यभार संभालने के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि आज मेरे लिए बहुत भावुक क्षण है, आज एक सामान्य कार्यकर्ता को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का अध्यक्ष चुनकर ये सम्मान देने के लिए आप सबका हार्दिक आभार और धन्यवाद देता हूं. 

सोनिया गांधी ने दी बधाई

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मल्लिकार्जुन खड़गे को बधाई दी. सोनिया गांधी ने कहा कि मैं नए पार्टी अध्यक्ष खड़गे जी को बधाई देती हूं. सबसे अधिक संतोष इस बात का है कि जिन्हें अध्यक्ष चुना है वे एक अनुभवी और धरती से जुड़े हुए नेता हैं. एक साधारण कार्यकर्ता के रूप में काम करते हुए अपनी मेहनत और समर्पण से इस ऊंचाई तक पहुंचे हैं.

शशि थरूर को हराकर बने कांग्रेस अध्यक्ष

बता दें कि कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे गैर गांधी और पहले दलित कांग्रेस अध्यक्ष हैं. उन्होंने अध्यक्ष पद के चुनाव में शशि थरूर को हराकर कांग्रेस अध्यक्ष बनने का गौरव पाया है. मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव में शशि थरूर को बड़े अंतर से हराया था. मल्लिकार्जुन खड़गे को 7,897 वोट मिले थे, तो शशि थरूर को 1,072 वोटों से संतोष करना पड़ा था. 

  • HIGHLIGHTS
  • कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष बने मल्लिकार्जुन खड़गे
  • सोनिया गांधी के बाद बने कांग्रेस के अध्यक्ष
  • कांग्रेस पार्टी को 24 साल बाद मिला गैर गांधी अध्यक्ष

First Published : 26 Oct 2022, 11:31:43 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.