logo-image

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे भी मजबूत दावेदार, कुछ देर में दाखिल करेंगे नामांकन

शशि थरूर आज नामांकन दाखिल करने वाले हैं. सीनियर नेता मल्लिकार्जुन खड़गे भी अध्यक्ष पद की रेस में सबसे आगे हैं

Updated on: 30 Sep 2022, 12:13 PM

highlights

  • सोनिया गांधी के निर्देश पर ही आगे बढ़ सकेंगे मल्लिकार्जुन खड़गे
  • गहलोत के नामांकन न भरने पर तीसरे उम्मीदवार के रूप में होंंगे 
  • 17 अक्टूबर को होने वाले चुनाव को लेकर उनका नाम चर्चा में है

नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव (Congress President Election) को लेकर अब एक और वरिष्ठ नेता का नाम भी सामने आ रहा है. मीडिया रिपोर्ट में ऐसा दावा किया जा रहा है कि सीनियर नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) भी अध्यक्ष पद की रेस में सबसे आगे हैं. वे भी नामांकन दाखिल करने वाले हैं. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) के नामांकन न भरने के बाद राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए तीसरे उम्मीदवार के रूप में खड़े हैं. गौरतलब है कि अब तक शशि थरूर का नाम सबसे आगे है. वे आज नामांकन दाखिल करने वाले हैं. 

पूर्व केंद्रीय मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे को गांधी परिवार का बेहद करीब माना जाता है. गहलोत के रेस से बाहर होते ही खड़गे को लेकर अटकलें तेज हो गईं. 17 अक्टूबर को होने वाले चुनाव को लेकर उनका नाम चर्चा में है. वह कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में राहुल गांधी की वापसी को लेकर समर्थन में रहे हैं.  80 वर्षीय खड़गे का कहना है कि लोकसभा चुनाव को अब सिर्फ दो वर्ष ही बाकी है. ऐसे में पार्टी को आगे ले जाना बहुत जरूरी है. करीबी सहयोगी का कहना है कि खड़गे ने पार्टी की किसी भी बात से इनकारी नहीं किया है. पार्टी ने उनका ख्याल रखा है. दल जो भी निर्णय लेगा, वह इसे मानेंगे. 

इधर, कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर मनीष तिवारी का नाम भी चर्चा में है.  इसे लेकर जी-23 के सदस्यों ने एक बैठक भी की है. इसके लिए आनंद शर्मा, भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नाम की भी चर्चा जारी है. ऐसी कई खबरे सामने आ रही हैं कि मनीष तिवारी अध्यक्ष पदा का चुनाव लड़ेंगे. हालांकि अभी तक यह साफ नहीं है कि उन्होंने नामांकन पत्र लिया है  की नहीं. माना जा रहा है कि अशोक गहलोत के इनकार के बाद उम्मीदवारी के लिए कई नाम सामने आ सकते हैं.