News Nation Logo

BREAKING

Banner

मारिजुआना को भारत में औषधीय इस्तेमाल के लिये किया जाए वैध: मेनका गांधी

महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने सुझाव दिया है कि विकसित देशों की तरह ही मादक पदार्थ मारिजुआना को भारत में औषधीय इस्तेमाल के लिये कानूनी मान्यता दी जानी चाहिये।

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Tripathi | Updated on: 31 Jul 2017, 10:55:22 AM
महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी

नई दिल्ली:

महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने सुझाव दिया है कि विकसित देशों की तरह ही मादक पदार्थ मारिजुआना को भारत में औषधीय इस्तेमाल के लिये कानूनी मान्यता दी जानी चाहिये।

नेशनल ड्रग डिमांड रिडक्शन पॉलिसी पर कैबिनेट के एक नोट पर जीओएम की दूसरी बैठक में मेनका गांधी ने ये ये सुझाव दिया। राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में कैबिनेट के नोट की समीक्षा की गई।

मेनका गांधी ने कहा, 'कुछ विकसित देशों जैसे अमेरिका ने मारिजुआना को वैध करार कर दिया है। जिसके कारण वहीं पर ड्रग अब्यूज़ के मामलों में कमी आई है।... भारत में भी ऐसा करने की संभावनाओं की तलाश करनी चाहिये।'

जब उनसे पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'मारिजुआना को चिकित्सीय उद्देश्यों के लिए वैधता दी जानी चाहिये, खासकर कैंसर के इलाज में इससे मदद मिलती है।'

और पढ़ें: टेरर फंडिंग मामला: अलगाववादी नेता गिलानी का 'कैलेंडर' बरामद

गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई जीओएम की बैठक में महिला एवं बाल विकास मंत्री ने कई दवाओं जैसे कोडाइन कफ सीरप और इन्हेलेंट के साथ ही दूसरी दवाओं की बिक्री और उपलब्धता के नियमन पर जोर दिया क्योंकि इन दवाओं का नशे के तौर पर इस्तेमाल रोका जा सके।

और पढ़ें: IRDA के खिलाफ कोर्ट जाएगी सहारा, ICICI Pru को सौंपा था कारोबार

सामाजिक न्याय औऱ अधिकारिता मंत्रालय के सचिव जी लता कृष्णा राव ने कहा, 'फिलहाल ऐसे ड्रग्स को वैध करना सही नहीं होगा।' भारत में अभी जागरूकता की कमी है। लेकिन उन्होंने कहा कि भविष्य में ऐसा करने की संभावना तलाशी जा सकती है।

और पढ़ें: आज है आयकर रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख, नहीं मिलेगा दूसरा मौका

First Published : 31 Jul 2017, 10:52:50 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Marijuana Maneka