logo-image
लोकसभा चुनाव

देशभर में मकर संक्रांति की धूम, हरिद्वार से लेकर बंगाल तक श्रद्धालुओं ने लगाई गंगा में डुबकी

मकर संक्रांति के मौके पर सुबह-सुबह लोग स्नान कर अपने घरों से मंदिर जा रहे हैं. लोग गरीबों के बीच तिल-चूरा और कई अन्य खाद्य सामग्री भी बांट रहे हैं.

Updated on: 15 Jan 2024, 09:04 AM

नई दिल्ली:

आज देशभर में मकर संक्रांति धूमधाम से मनाई जा रही है. मकर संक्रांति के मौके पर सुबह से ही लोग गंगा में डुबकी लगा रहे हैं. बनारस के गंगा घाट से तस्वीरें सामने आई हैं, जहां सुबह ही हजारों लोगों ने डुबकी लगाई है. वहीं देश के कई अन्य राज्यों से भी मकर संक्रांति की झलक देखने को मिल रही है. सुबह-सुबह लोग स्नान कर अपने घरों से मंदिर जा रहे हैं. लोग गरीबों के बीच तिल-चूरा और कई अन्य खाद्य सामग्री भी बांट रहे हैं.

 

सीएम योगी ने दी बधाई

वही, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने गोरखनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की. सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने कहा, "आज मकर संक्रांति का पावन पर्व है. मकर संक्रांति के अवसर पर मैं सभी श्रद्धालुओं को हृदय से बधाई और मंगलमय शुभकामनाएं देता हूं. जगतपिता सूर्य की उपासना का यह पावन पर्व उत्तर प्रदेश के साथ-साथ पूरे देश में अलग-अलग रूपों और नामों में मनाया जाता है. उन्होंने कहा कि देश के अंदर श्रद्धालु कहीं बिहूं के नाम पर, कहीं लोहड़ी के नाम पर तो कहीं खिचड़ी संक्रांति के नाम पर उत्सव का आयोजन करते हैं.

 

हिंदुओं के लिए अहम है ये त्योहार

मकर संक्रांति का त्योहार हिंदू धर्म में अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग रूपों में मनाया जाता है, लेकिन इसका मुख्य उद्देश्य सूर्य भगवान की पूजा करना होता है. इस दिन लोग स्नान, दान, तिल-गुड़ खाना, पितरों को तर्पण, सूर्य देव की पूजा और मेलों का आयोजन करते हैं. यह किसानों के लिए भी एक महत्वपूर्ण त्योहार माना जाता है, क्योंकि यह गन्ने की कटाई के साथ मेल खाता है और नए कृषि मौसम की शुरुआत का प्रतीक माना जाता है.