News Nation Logo
Banner

महिंद्रा कबीरा महोत्सव का हुआ समापन

महिंद्रा कबीरा महोत्सव का हुआ समापन

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 29 Nov 2021, 09:05:01 AM
Mahindra Kabira

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

वाराणसी:   प्रदर्शनों की एक विस्तृत श्रृंखला के माध्यम से कबीर और उनकी शिक्षाओं का जश्न मनाने के दो दिनों के बाद, महिंद्रा कबीरा महोत्सव 2021 रविवार देर शाम समाप्त हो गया।

समापन दिवस ने रहस्यवादी धुनों और संगीत के माध्यम से कबीर के दर्शन की शानदार सादगी का प्रदर्शन किया। प्रदर्शनों ने कला और आध्यात्मिकता के सह-अस्तित्व को प्रदर्शित किया।

मॉनिर्ंग म्यूजिक की शुरूआत करते हुए, वाराणसी के शास्त्रीय गायक और शिक्षक, प्रतीक नरसिम्हा ने कबीर के भक्ति भजन प्रस्तुत किए, जिनमें नर ते क्या पुराण पढ़ कीन्हा और माया महा थगेनी हम जानी शामिल हैं। उनके प्रदर्शन में राग नट भैरव और द्रुत ख्याल भी शामिल थे।

द आह्वान प्रोजेक्ट ने कुछ जीवंत प्रस्तुतियां दीं। कलाकारों ने कबीर के इर्द-गिर्द के शब्दों पर आधारित रोजमर्रा की जिंदगी की कहानियों के माध्यम से प्रेम, मानवता और दया के दर्शन को बढ़ावा दिया गया।

आह्वान प्रोजेक्ट के वेदी सिन्हा ने कहा कि मैं इसलिए गाती हूं ताकि मैं अपने संगीत के माध्यम से दूसरों के साथ कहानियां साझा कर सकूं। कबीर, तुम कहां हो एक बातचीत है जो एक छोटी लड़की अपने आस-पास के बड़ों के साथ कर रही है।

दोपहर के सत्र में संगीतकार, कहानीकार और लेखक रमन अय्यर ने कार्य-जीवन संतुलन को समझने के लिए कबीर के कुछ छंदों पर अपने विचार प्रस्तुत किए। अय्यर ने आधुनिक समय के काम के दबाव पर चर्चा करने के लिए कहानियों और गीतों का इस्तेमाल किया।

अगले सत्र, तरन्नुम से कबीर में, अस्करी नकवी ने संगीतमय गायन की एक अनूठी शैली का प्रदर्शन किया। कबीर इन तरन्नुम कबीर की प्रसिद्ध कविताओं का एक मिश्रित बैग था।

नकवी ने कहा कि कबीर हर चीज से मुक्त है और किसी भी संरचना में विश्वास नहीं करता है। कबीर के शब्दों की मेरी गायन शैली बिल्कुल स्वतंत्र है।

कबीर के दोहे, पिंजर प्रेम प्रकाशिया के साथ अपने प्रदर्शन की शुरूआत करते हुए, नकवी ने वाराणसी से संबंधित धुन और राग को शामिल किया, जिसमें बताया गया कि कबीर राम, जीवन और मृत्यु, प्रेम और ज्ञान के बारे में क्या सोचते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 29 Nov 2021, 09:05:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.