logo-image

गांधी जयंती के मौके पर दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में पदयात्रा निकालेगी कांग्रेस, दिल्ली में शामिल होगे राहुल गांधी

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर कांग्रेस बुधवार को पूरे देश में 'रघुपति राघव राजा राम' की धुन पर पदयात्रा निकालेगी और दिल्ली में निकलने वाली इस यात्रा में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी शामिल होंगे.

Updated on: 02 Oct 2019, 08:31 AM

नई दिल्ली:

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर कांग्रेस बुधवार को पूरे देश में 'रघुपति राघव राजा राम' की धुन पर पदयात्रा निकालेगी और दिल्ली में निकलने वाली इस यात्रा में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी शामिल होंगे. पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक दिल्ली में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यालय से राजघाट तक यात्रा निकाली जाएगी जिसमें राहुल शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें: महात्मा गांधी की हत्या के इस चश्मदीद गवाह ने बताया देश को कैसे नेता की जरूरत

इस यात्रा के समापन के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को गांधीवाद और गांधी के विचारों वाले भारत के लिए काम करने की शपथ दिलाएंगी. इस यात्रा के पूरा होने के बाद कांग्रेस के नेता राजघाट पर बापू को श्रद्धांजलि देंगे. देश के दूसरे हिस्सों में भी कांग्रेस पदयात्राएं निकालेगी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की पदयात्रा में शामिल होंगी.

वेणुगोपाल ने बीजेपी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि 50 वर्षों से भी ज्यादा समय बाद कुछ राजनीतिक दलों को गांधी के दर्शन और शिक्षा का अहसास हो रहा है, जो उनकी तरफ से एक स्वागत योग्य कदम है, लेकिन सवाल यह है कि उनका यह रुख कितना वास्तविक है.

उन्होंने सरकार पर चुनाव आयोग सहित सरकारी संस्थाओं को कमजोर करने का आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस महात्मा गांधी की विचारधारा के साथ सरकार के खिलाफ लड़ाई जारी रखेगी.

और पढ़ें: सैकड़ों बेगुनाहों को फांसी पर लटकाने वाला यह तानाशाह भी था गांधी जी (Mahatma Gandhi) का फैन

वहीं दूसरी तरफ गांधी जयंती के मौके पर बीजेपी अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली के शालीमार बाग में एक छोटी सभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद वह रामलीला मैदान से 'गांधी संकल्प यात्रा' को भी रवाना करेंगे.

इस बीच बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा खैरा गांव के पास चंद वाटिका में गांधी संकल्प यात्रा में शामिल होंगे. जबकि केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर कीर्ति नगर के चूनाभट्टी क्षेत्र में एक कार्यक्रम में शामिल होंगे.