logo-image

महाराष्ट्र में महा'ड्रामा': NCP विधायकों को होटल रेनेसां में किया गया शिफ्ट, शरद पवार बोले-सब कंट्रोल में

सुबह करीब 8 बजे बीजेपी नेता देवेंद्र फड़णवीस ने मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ले ली. उनके साथ उनके साथ अजीत पवार ने डिप्‍टी सीएम पद शपथ ली है.

Updated on: 23 Nov 2019, 11:45 PM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र सरकार : महाराष्‍ट्र (Maharashtra) की राजनीति में शनिवार सुबह एक बड़ा ट्विस्‍ट आ गया, जब सुबह करीब 8 बजे बीजेपी नेता देवेंद्र फड़णवीस ने मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ले ली. उनके साथ उनके साथ अजीत पवार ने डिप्‍टी सीएम पद शपथ ली है. उनके साथ उनके साथ अजीत पवार ने डिप्‍टी सीएम पद शपथ ली है. राज्‍यपाल भगत सिंह कोशियारी ने मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस और अजीत पवार को क्रमश: मुख्‍यमंत्री और उपमुख्‍यमंत्री पद की शपथ दिलाई है. बता दे कि सीएम देवेंद्र फडणवीस ने 8 बजकर 9 मिनट पर शपथ ली जबकि इसके तीन घंटे पहले ही राज्य से राष्ट्रपति शासन हटाया गया.

शपथ ग्रहण के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए एनसीपी नेता और महाराष्‍ट्र के डिप्‍टी सीएम अजीत पवार ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि शिवसेना और कांग्रेस से बातचीत में काफी वक्‍त जाया हो रहा था. और वैसे भी तीन दलों का एक साथ सरकार बनाने से बेहतर था कि बीजेपी के साथ जाकर महाराष्‍ट्र को स्‍थिर सरकार दें.

सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी ने 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में 154 विधायकों के समर्थन का दावा किया है. रविवार को ही स्पेशल सत्र बुलाकर फ्लोर टेस्ट कराने के लिए अनुरोध किया.

सोनिया गांधी ने मल्लिकार्जुन खड़गे, वेणुगोपाल, अहमद पटेल को दिल्ली बुलाया. कल देर शाम तक दिल्ली में हो सकती है बैठक. महाराष्ट्र के प्रभारी है खड़गे.  

calenderIcon 22:59 (IST)
shareIcon

एनसीपी के विधायकों को मुंबई के होटल रेनेसां में किया गया शिफ्ट.

calenderIcon 22:56 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी ने 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में 154 विधायकों के समर्थन का दावा किया है. रविवार को ही स्पेशल सत्र बुलाकर फ्लोर टेस्ट कराने के लिए अनुरोध किया. 

calenderIcon 22:53 (IST)
shareIcon

सोनिया गांधी ने मल्लिकार्जुन खड़गे, वेणुगोपाल, अहमद पटेल को दिल्ली बुलाया. कल देर शाम तक दिल्ली में हो सकती है बैठक. महाराष्ट्र के प्रभारी है खड़गे.

calenderIcon 22:21 (IST)
shareIcon

बीजेपी नेता आशीष शेलार ने कहा,  'भारतीय जनता पार्टी का मानना है कि अजित पवार की एनसीपी विधायक दल के नेता के रूप में नियुक्ति वैध थी और उनकी जगह जयंत पाटिल की नियुक्ति आज अमान्य है.



calenderIcon 22:04 (IST)
shareIcon

शरद पवार बैठक के बाद बाहर निकले. एनसीपी के विधायकों को बस से एक साथ रवाना किया जा रहा है. सुप्रिया सुले ने दिखाए विक्टरी के साइन. 



calenderIcon 21:35 (IST)
shareIcon

राज्यपाल के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई. एनसीपी, शिवसेना और कांग्रेस ने दाखिल की है याचिका. 

calenderIcon 21:34 (IST)
shareIcon

शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट कल 11.30 बजे करेगा सुनवाई. 

calenderIcon 21:02 (IST)
shareIcon

कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना के लिए वरिष्ठ अधिवक्ता देवदत्त कामत ने कहा कि हमने सुप्रीम कोर्ट में फ्लोर टेस्ट के लिए तत्काल निर्देश देने का अनुरोध किया है.हमें उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट इस मामले में तुरंत सुनवाई करेगा. हमारी याचिका को मंजूर कर लिया गया है.



calenderIcon 20:58 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र सरकार के गठन पर कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा, 'हमारे 44 विधायक बरकरार हैं. महाराष्ट्र के राज्यपाल ने सभी मानदंडों और नियमों को दरकिनार किया है. बिना किसी सत्यापन के, उन्होंने भाजपा को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया. हमने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. हम इस मुद्दे को संसद में भी उठाएंगे.



calenderIcon 20:53 (IST)
shareIcon

एनसीपी सूत्रों के मुताबिक शरद पवार ने कांग्रेस नेता अहमद पटेल, शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे से बात की. उनसे कहा सब कंट्रोल में हैं. 

calenderIcon 20:52 (IST)
shareIcon

शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी तीनों दल राज्यपाल के दिल्ली से वापस लौटने के बाद उनके सामने विधायकों की परेड कराने की तैयारी में हैं.

calenderIcon 20:52 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र में शिवसेना विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे पार्टी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के आवास मातोश्री पहुंच गए हैं. 

calenderIcon 20:49 (IST)
shareIcon

शरद पवार विधायकों के साथ कर रहे हैं बैठक. 



calenderIcon 20:05 (IST)
shareIcon

एनसीपी सूत्रों के मुताबिक एनसीपी चीफ शरद पवार की बैठक में 50 विधायक है मौजूद. चार एनसीपी विधायक समेत अजीत पवार बैठक में आने वाले हैं. उनसे जल्द ही बैठक के लिए आने की उम्मीद है. सभी विधायकों को मुंबई के एक होटल में रखा जाएगा.



calenderIcon 20:22 (IST)
shareIcon

अजीत पवार को एनसीपी विधायक दल के नेता से हटाया गया.



calenderIcon 19:41 (IST)
shareIcon

एकनाथ शिंदे ने साफ कहा की मुख्यमंत्री शिवसेना का ही होगा, एनसीपी के विधायक यही हैं.

calenderIcon 19:28 (IST)
shareIcon

सुप्रिया सुले, नवाब मलिक, एकनाथ शिंदे, जीतेन्द्र आव्हाड, मिलिंद नार्वेकर की गुप्त बैठक चल रही हैं: सूत्र

calenderIcon 19:28 (IST)
shareIcon

एनसीपी प्रवक्ता नवाब मलिक का दावा, 'अजित पवार की बगावत फेल। सिर्फ पांच विधायक गुजरात में है.बाकी सारे विधायक पार्टी के साथ. भागे हुए पांच विधायक भी विश्वास मत प्रस्ताव पर बीजेपी के खिलाफ वोट करेंगे.

calenderIcon 19:26 (IST)
shareIcon

शिवसेना नेता मिलिंद नरवेकर और एकनाथ शिंदे अपने साथ 2 एनसीपी विधायकों संजय बंसोड और बाबासाहेब पाटिल को मुंबई हवाई अड्डे से वाईबी चव्हाण केंद्र में लाए. एनसीपी के दो विधायक एनसीपी नेता अजीत पवार के साथ हैं.



calenderIcon 19:10 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी दिल्ली पहुंचे. 

calenderIcon 19:09 (IST)
shareIcon

एनसीपी के बागी विधायक नरहरी झिरवाळ, नितिन पवार, बाबासाहेब पाटिल, अनिल पाटिल, दौलत दरोडा गुजरात पहुंचे. पहले दिल्ली आने की थी खबर.

calenderIcon 19:07 (IST)
shareIcon

एकनाथ शिंदे संजय बनसोड को लेकर शरद पवार की बैठक में पहुंचे. संजय बनसोड ने कहा एनसीपी के साथ हूं. 

calenderIcon 19:02 (IST)
shareIcon

शरद पवार की बैठक में NCP के 42 विधायक मौजूद. 



calenderIcon 18:51 (IST)
shareIcon

फडणवीस सरकार के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस. राज्यपाल के फैसले के खिलाफ तुरंत सुनवाई की मांग की.

calenderIcon 18:27 (IST)
shareIcon

एनसीपी के 36 विधायक पहुंचे वाय बी सेंटर, बैठक अभी शुरू नहीं हुईं, कई और विधायक पहुंच रहे हैं. सूत्र

calenderIcon 18:26 (IST)
shareIcon

एनसीपी के बागी विधायक चार्टर्ड प्लेन से दिल्ली पहुंचे. 

calenderIcon 18:25 (IST)
shareIcon

विधायकों के साथ बैठक करने के बाद उद्धव ठाकरे ने कहा कि चीजें बदल चुकी हैं लेकिन इससे हम पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. हमारा सपना पूरा होगा. सरकार शिवसेना की बनेगी. उन्होंने कहा कि पवार साहब हमारे साथ हैं, कांग्रेस हमारे साथ है.

calenderIcon 18:18 (IST)
shareIcon

शिवसेना उद्धव ठाकरने ललित होटल में शिवसेना विधायकों के साथ बैठक की. इसके बाद वो वहां से निकल गए.



calenderIcon 17:45 (IST)
shareIcon

एनसीपी प्रमुख शरद पवार की ओर से बुलाई गई विधायकों की बैठक में शामिल होने पहुंचे धनंजय मुंडे और प्रकाश सोलंकी. धनंजय मुंडे अजीत पावर के साथ थे.



calenderIcon 17:15 (IST)
shareIcon

समाजवादी प्रमुख अखिलेश यादव ने महाराष्ट्र पर कहा, अब तो ऐसा लगता है कि जिसका राज्यपाल उसकी सरकार.



calenderIcon 17:07 (IST)
shareIcon

एनसीपी विधायक दिलीपराव बंकर ने ट्वीट किया, 'मेरा विश्वास शरद पवार पर है, मैं एनसीपी के साथ ही हूं. मैं राजभवन गया था जब अजीत पवार ने मुझे उनके साथ जाने के लिए कहा था.'



calenderIcon 17:06 (IST)
shareIcon

शिवसेना विधायकों के साथ उद्धव ठाकरे की बैठक शुरू. इधर शरद पवार ने भी एनसीपी विधायकों की बैठक बुलाई. विधायकों को पहुंचने में हो रही है देरी. 

calenderIcon 16:58 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार अपने भाई श्रीनिवास पवार के आवास पर एनसीपी सांसद सुनील तटकरे ,विधायक दिलीप वालसे पाटिल और हसन मुश्रीफ के साथ बैठक कर रहे हैं. श्रीनिवास पवार के आवास के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. 



calenderIcon 16:38 (IST)
shareIcon

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी पर अमित शाह के हित में काम करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और गृह मंत्री ने संविधान की मर्यादाएं तोड़ी हैं. कांग्रेस कानूनी पहलुओं की ओर देख रही. इसके पास अजित पवार को अवसरवादी बताया.



calenderIcon 16:36 (IST)
shareIcon

बीजेपी कार्यकर्ताओं ने महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस को बधाई दी. 



calenderIcon 16:35 (IST)
shareIcon

देवेंद्र फडणवीस ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि वो महाराष्ट्र में स्थाई सरकार का वादा करते हैं. 



calenderIcon 16:18 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा, 'मोदी है तो मुमकिन हैं.'

calenderIcon 16:19 (IST)
shareIcon

शपथ लेने के बाद महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस बीजेपी कार्यकर्ताओं को हेडक्वार्टर में कर रहे हैं संबोधित

calenderIcon 15:52 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र से एनसीपी के नौ विधायक दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं.

calenderIcon 15:45 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र के कांग्रेस विधायकों को भोपाल या जयपुर भेजा रहा है. बता दें कि महाराष्ट्र में देवेंद्र फणडवीस ने मुख्यमंत्री की शपथ ले ली और शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस देखती रही.

calenderIcon 15:23 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद: चुनाव प्रचार के दौरान, देवेंद्र फड़नवीस के नाम को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में पेश किया गया था। भाजपा का समर्थन आधार और देवेंद्र फडणवीस के सीएम बनने की संभावना ने शिवसेना उम्मीदवारों की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।



calenderIcon 15:14 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि देवेन्द्र फडणवीस की अगुवाई में एक स्थाई सरकार बन रही है. शिवसेना ने बीजेपी के साथ धोखा किया है और जाकर विरोधी पार्टियों से जा मिली है. प्रसाद के मुताबिक, ये पीछे के दरवाजे से देश की आर्थिक राजधानी पर कब्जा करने की कोशिश थी जिसे हमने फेल कर दिया है.

calenderIcon 15:07 (IST)
shareIcon

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि शिवसेना को जिताने में भी बीजेपी का ही हाथ था. बीजेपी के नाम की वजह से ही शिवसेना के विधायक जीते हैं. 

calenderIcon 15:05 (IST)
shareIcon

BJP की प्रेस कांफ्रेंस शुरू, रविशंकर प्रसाद रख रहे बीजेपी का पक्ष

calenderIcon 14:55 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र सरकार पर बीजेपी के सीनियर लीडर नितिन गडकरी ने कहा है कि क्रिकेट और पॉलिटिक्स में कुछ भी हो सकता है. 



calenderIcon 13:59 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने कहा कि महाराष्ट्र में जो हो रहा है वो गलत है. कांग्रेस इसके खिलाफ पॉलिटिकली और लीगल फाइट करेगी.



calenderIcon 13:56 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने कहा कि कांग्रेस, शिवसेना और एनसीपी तीनों पार्टियां साथ है और बीजेपी बहुमत साबित नहीं कर पाएगी.



calenderIcon 13:51 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने कहा- ​​महाराष्ट्र के इतिहास में आज एक काला धब्बा था। सब कुछ जल्दबाजी में किया गया और सुबह हो गई। कहीं कुछ गड़बड़ है। इससे ज्यादा शर्मनाक कुछ नहीं हो सकता.



calenderIcon 13:48 (IST)
shareIcon

कांग्रेस की ओर से अहमद पटेल ने कहा कि आज शरद पवार के घर पर 12.30  बजे मिलना था. एनसीपी की ओर से कमी रही. हम पर लगे देरी करने के सारे आरोप बेबुनियाद है. सरकार बनाने में हमारी तरफ से 1 सेकेंड की देरी नहीं हुई है.

calenderIcon 13:47 (IST)
shareIcon

कांग्रेस की ओर से अहमद पटेल ने कहा कि आज शरद पवार के घर पर 12.30  बजे मिलना था. एनसीपी की ओर से कमी रही. हम पर लगे देरी करने के सारे आरोप बेबुनियाद है. सरकार बनाने में हमारी तरफ से 1 सेकेंड की देरी नहीं हुई है.

calenderIcon 13:43 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र सरकार LIVE: कांग्रेस की प्रेस कांफ्रेंस शुरू

calenderIcon 13:38 (IST)
shareIcon

उद्धव ठाकरे ने कहा- उन्हें शिवसेना के विधायकों को तोड़ने की कोशिश करने दो, महाराष्ट्र सोया नहीं रहेगा.



calenderIcon 13:14 (IST)
shareIcon

राकांपा प्रमुख शरद पवार: मुझे नहीं पता कि उन्होंने (अजीत पवार ने) यह डर जांच एजेंसियों को दिया है या नहीं। मेरे स्रोत के अनुसार, राजभवन में 10-11 विधायक थे और उनमें से 3 पहले से ही यहां मेरे साथ बैठे हैं।



calenderIcon 13:13 (IST)
shareIcon

बीजेपी की प्रेस कांफ्रेस 2.30 बजे होनी है.



calenderIcon 13:11 (IST)
shareIcon

अजित पवार के खिलाफ नियमों के तहत की जाएगी कार्रवाई. हालांकि शरद पवार ने कुछ भी साफ नहीं किया उन्होंने सारा कार्यभार अनुशासनात्मक कमेटी पर टाल दिया है. 



calenderIcon 13:09 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र की सरकार पर एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि हमारे पास नंबर हैं और महाराष्ट्र में सरकार हम ही बनाएंगे. बीजेपी बहुमत नहीं साबित कर पाएंगी. 

calenderIcon 13:07 (IST)
shareIcon

उद्धव ठाकरे: पहले EVM khel चल रहा था और अब यह नया khel है। इसके बाद से मुझे नहीं लगता कि चुनावों की भी जरूरत है। किसी को भी पता है कि छत्रपति शिवाजी महाराज ने जब विश्वासघात किया और पीछे से हमला किया।



calenderIcon 13:03 (IST)
shareIcon

राकांपा प्रमुख शरद पवार: मुझे यकीन है कि राज्यपाल ने उन्हें बहुमत साबित करने का समय दिया है, लेकिन वे इसे साबित नहीं कर पाएंगे। उसके बाद हमारी तीन पार्टियां सरकार बनाएंगी जैसा हमने पहले तय किया था।



calenderIcon 13:02 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र में बनी सरकार पर शिवसेना की ओर से उद्धव ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र की जनता पर सर्जिकल स्ट्राइक हुआ है. जो खेल चल रहा है वो पूरा देश देख रहा है. 

calenderIcon 12:58 (IST)
shareIcon

NCP विधायक राजेंद्र शिंगेन: अजीत पवार ने मुझे कुछ चर्चा करने के लिए बुलाया था और वहां से मुझे अन्य विधायकों के साथ राजभवन ले जाया गया। इससे पहले कि हम समझ पाते शपथ समारोह पूरा हो गया। मैं पवार साहब के पास गया और उनसे कहा कि मैं शरद पवार और राकांपा के साथ हूं।



calenderIcon 13:04 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र में बनी सरकार पर एनसीपी प्रमुख का बड़ा बयान, कहा- हमें कोई जानकारी नहीं थी कि अजित पवार उप मुख्यमंत्री की शपथ लेने वाले हैं. हालांकि उन्होंने बताया कि 54 विधायकों के सिग्नेचर किया हुआ लेटर है ्अजित पवार के पास. शरद पवार का मानना है कि सरकार बहुमत नहीं साबित कर पाएगी.



calenderIcon 12:53 (IST)
shareIcon

शरद पवार ने कहा कि आज सुबह ही उन्हें इस बारे में पता लगा. उन्होंने कहा कि उन्हे राजभवन में बुलाया गया था लेकिन उन्हें किस लिए बुलाया गया इस बात की जानकारी उन्हें नहीं थी. 

calenderIcon 12:50 (IST)
shareIcon

शरद पवार ने विधायकों को दी नसीहत कि विधायकों को दल-बदल कानून मालूम होना चाहिए. 

calenderIcon 12:49 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र सरकार पर एनसीपी अजित पवार का निर्णय एनसीपी या पार्टी के खिलाफ है. मैं आश्वस्त हूं कि पार्टी का कोई भी कार्यकर्ता बीजेपी के साथ नहीं जाएगा. अजित पवार का ये फैसला उनका व्यक्तिगत फैसला है न कि पार्टी का. हालांकि उन्होंने माना कि कुछ विधायक बीजेपी की तरफ गए हैं.

calenderIcon 12:47 (IST)
shareIcon

शरद पवार ने कहा कि तीनों पार्टियों को साथ में PC करनी थी लेकिन अंतिम समय में कांग्रेस ने खुद को अलग किया. उनका कहना था कि हमारी पार्टी 170 के आंकडे तक पहुंच रही थी. कुछ निर्दली विधायकों का भी समर्थन मिला था. 

calenderIcon 12:41 (IST)
shareIcon

प्रेस कांफ्रेस में शामिल नहीं होगी कांग्रेस, शरद पवार PC के लिए पहुंचे.

calenderIcon 12:37 (IST)
shareIcon

शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की सांझा प्रेस कांफ्रेंस थोड़ी देर में शुरू हो जाएगी. स्थिति कुछ ही देर में साफ हो जाएगी.

calenderIcon 12:32 (IST)
shareIcon

देवेन्द्र फडणवीस ने Twitter पर प्रोफाइल को किया अपडेट, लिखा CM of Maharashtra

calenderIcon 12:16 (IST)
shareIcon

मुंबई के YB Chavan Centre के बाहर एनसीपी लीडर सुप्रिया सूले ने शिवसेना के उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे का किया स्वागत. देखें ये Video



calenderIcon 12:13 (IST)
shareIcon

मुंबई: YB चव्हाण केंद्र के बाहर NCP कार्यकर्ताओं के एक समूह द्वारा शरद पवार के समर्थन में और अजित पवार के खिलाफ नारे लगाए गए, जहाँ जल्द ही कांग्रेस-राकांपा-शिवसेना मीडिया को संबोधित करेंगे.



calenderIcon 12:09 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र में बनी सरकार पर बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा- महाराष्ट्र में शिवसेना की संस्कृति बिहार में राजद की तरह ही है। जैसे आरजेडी में रफियां और गुंडे हैं, शिवसेना में भी वैसा ही है। कोई भी सरकार शिवसेना जैसी पार्टी के साथ लंबे समय तक नहीं चल सकती, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के लोग यह जानते थे।



calenderIcon 11:53 (IST)
shareIcon

मुंबई: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार, कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और अहमद पटेल वाईबी चव्हाण केंद्र में कांग्रेस-राकांपा-शिवसेना के संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के लिए पहुंचे।


Mumbai: Nationalist Congress Party (NCP) Chief Sharad Pawar, Congress leaders Mallikarjun Kharge & Ahmed Patel arrive for the Congress-NCP-Shiv Sena joint Press Conference at the YB Chavan Centre. #Maharashtra pic.twitter.com/Z0qeRpahIT


— ANI (@ANI) November 23, 2019


calenderIcon 11:51 (IST)
shareIcon

दिग्विजय सिंह ने बीजेपी को घेरा

महाराष्ट्र में बनी सरकार पर बीजेपी ने संविधान का मजाक उडाया है- दिग्विजय सिंह



calenderIcon 11:42 (IST)
shareIcon

संजय निरुपम ने कही ये बात

महाराष्ट्र में बनी सरकार पर कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने ट्वीट किया- लोग सोच रहे होंगे कि मैं आज के घटनाक्रम से खुश रहूंगा, लेकिन मैं वास्तव में बहुत दुखी हूं। इसमें कांग्रेस को अनावश्यक रूप से बदनाम किया गया और शिवसेना के साथ गठबंधन की सोच एक गलती थी। मैं सोनिया जी से अपील करता हूं कि वे पहले कांग्रेस वर्किंग कमेटी को भंग करें.

calenderIcon 11:38 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र में बनी सरकार पर सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज मार्कण्डेय काटजू ने ट्वीट ने किया- देश का नेता हो, अजित पवार जैसा हो



calenderIcon 11:26 (IST)
shareIcon

बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने कही बड़ी बात. ट्वीट कर शिवसेना को दी चेतावनी, लिखा- अगर आप हिंदूत्व के आंदोलन को तोड़ने की कोशिश करेंगे तो खुद ही टूट जाएंगे.



calenderIcon 11:23 (IST)
shareIcon

सुप्रिया सूले ने दिया ये बड़ा बयान

महाराष्ट्र में बनी सरकार पर एनसीपी के शरद पवार की पुत्री और सांसद सुप्रिया सूले (supriya sule) ने Whats App पर स्टेटस डाला- परिवार और पार्टी में बंटवार हुआ.

calenderIcon 11:12 (IST)
shareIcon

एनसीपी प्रमुख ने बुलाई मीटिंग

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने आज 4.30 पर बुलाई विधायको की मीटिंग. 



calenderIcon 11:33 (IST)
shareIcon

अजित पवार ने विधायकों की चिठ्ठी का किया गलत इस्तेमाल- नवाब मलिक




इसी के साथ उन्होंने कहा कि ये धोखे से बनाई गई सरकार है.



calenderIcon 11:04 (IST)
shareIcon

एनसीपी नेता नवाब मलिक का बडा बयान- अजित पवार ने विधायकों की चिठ्ठी का किया गलत इस्तेमाल. 

calenderIcon 11:03 (IST)
shareIcon

मैने शरद पवार को सबकुछ पहले बता दिया था- अजित पवार

अपने ऊपर लग रहे आरोप पर सफाई देते हुए उप मुख्यमंत्री बने अजित पवार ने कहा कि मैने शरद पवार को पहले ही सबकुछ बता दिया था.

calenderIcon 11:01 (IST)
shareIcon

एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार की बढ़ी सुरक्षा. आज सुबह 8 बजकर 9 मिनट पर देवेंद्र फडणवीस ने दूसरी बार सीएम पद की शपथ ली है. जबकि एनसीपी के अजित पवार उप मुख्यमंत्री बने हैं. इस मुद्दे पर एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि उन्होंने बीजेपी की सरकार को समर्थन नहीं दिया है. ये फैसला अजित पवार का व्यक्तिगत फैसला है. 

calenderIcon 10:52 (IST)
shareIcon

जेपी नड्डा ने कही ये बड़ी बात

महाराष्ट्र में सरकार बनने पर बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राज्य की जनता को दी बधाई कहा- देवेंद्र फडणवीस की अगुवाई में एक स्थिर सरकार बनी है. 

calenderIcon 10:50 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र में सरकार बनने पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा- मुझे राष्ट्रपति शासन वापस लेने की अधिसूचना के बारे में अपने पहले के ट्वीट को वापस लेना पड़ा क्योंकि मुझे बताया गया है कि GOI ने आज सुबह 530 बजे अधिसूचना जारी की। लेकिन फिर भी राज्यपाल ने संविधान का उल्लंघन किया है।



calenderIcon 10:47 (IST)
shareIcon

तारिक अनवर कांग्रेस नेता ने कहा कि देश में सैद्धांतिक विचारधारा की राजनीति अब नहीं बची है. बीजेपी ने गुप्त रुप से साजिश की है और पीएम मोदी सहित पूरी बीजेपी इसमें लिप्त है. 

calenderIcon 10:40 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र का दूसरी बार सीएम बनने पर देवेन्द्र फडणवीस के पीएम मोदी का आभार व्यक्त किया. 



calenderIcon 10:37 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र में सरकार बनाने के बाद उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार ने दी बधाई. 



calenderIcon 10:35 (IST)
shareIcon

कांग्रेस एनसीपी की आपातकालीन बैठक

महाराष्ट्र में सरकार बनने के बाद कांग्रेस, एनसीपी ने मुंबई में बुलाई आपातकालीन बैठक.



calenderIcon 10:32 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र में सरकार बनाने पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बीजेपी को निशाने पर लिया है. उन्होनें अपने ट्वीट में बीजेपी पर बड़ा सवाल उठाया है कि बीजेपी सारे काम छिप कर क्यों करती है. 




इसी के साथ उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं लगता है कि इस माहौल में देवेन्द्र फडणवीस सफल हो पाएंगे. 



calenderIcon 10:23 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र में बनी नई सरकार को बहुमत साबित करने के लिए 30 नवंबर तक का समय मिला. 

calenderIcon 10:11 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र सरकार LIVE: शरद पवार और उद्धव ठाकरे की प्रेस कांफ्रेस 12.30 पर. शरद पवार ने कहा है कि उन्होंने बीजेपी का समर्थन नहीं किया है.

calenderIcon 10:09 (IST)
shareIcon

शरद पवार से मिलने उनके घर पहुंचे प्रफुल्ल पटेल और छगन भुजबल.

calenderIcon 09:47 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र सरकार LIVE: जेल से बचने के लिए अजित पवार ने आधी रात को बीजेपी से मिलाया हाथ, चोरी की डाका डाला- संजय राउत

calenderIcon 09:46 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र सरकार LIVE: जेल से बचने के लिए अजित पवार ने चोरी की डाका डाला- संजय राउत

calenderIcon 09:43 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र सरकार LIVE: शिवसेना के नेता संजय राउत ने बीजेपी और एनसीपी पर साधा निशाना कहा कि महाराष्ट्र की नेता के साथ धोखा हुआ है. 

calenderIcon 09:40 (IST)
shareIcon

शरद पवार ने सरकार पर कही ये बड़ी बात

महाराष्ट्र सरकार LIVE: हमने बीजेपी को सपोर्ट नहीं किया- शरद पवार



calenderIcon 09:26 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र सरकार में बीजेपी सरकार बनते ही बीजेपी के मुख्यालयों के बाहर जश्न का माहौल देखने को मिल रहा है. बता दें कि आज सुबह 8 बजकर 9 मिनट पर देवेन्द्र फडणवीस ने सीएम और एनसीपी के अजित पवार ने उप मुख्यमंत्री की शपथ ली. 


 

calenderIcon 09:16 (IST)
shareIcon

कांग्रेस को नहीं हो रहा भरोसा

कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि मुझे लगा महाराष्ट्र में सरकार बनने की खबर कोई फेक न्यूज है. 



calenderIcon 09:11 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र में सरकार बनते ही बीजेपी के प्रवक्ता गौरव भाटिया ने विपक्ष पर कसा तंजा कहा- रिश्ते में हम तुम्हारे बाप लगते हैं.



calenderIcon 09:00 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र में सरकार बनने पर राम माधव बीजेपी महासचिव ने दी बधाई.



calenderIcon 08:48 (IST)
shareIcon

केंदीय मंत्री नितिन गडकरी ने सरकार बनने पर दी बधाई

महाराष्ट्र में दूसरी बार सरकार बनाने के लिए केंदीय मंत्री नितिन गडकरी ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को दी बधाई.



calenderIcon 08:42 (IST)
shareIcon

गृहमंत्री अमित शाह ने किया ये ट्वीट

 गृहमंत्री अमित शाह ने सीएम देवेंद्र फडणवीस और उप मुख्यमंत्री अजित पवार को दी बधाई.



calenderIcon 08:39 (IST)
shareIcon

सीएम फडणवीस ने अजित पवार की तारीफ की

महाराष्ट्र के सीएम देवेन्द्र फडणवीस ने एनसीपी के अजित पवार की तारीफ की और कहा कि उन्होंने बीजेपी के साथ आकर एक स्थिर सरकार को चुना है. 



calenderIcon 08:35 (IST)
shareIcon

राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने सीएम को दिलाई शपथ

राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने राज भवन में बीजेपी के नेता देवेंद्र फड़नवीस को दिलाई शपथ. देखिए ये Video


 



calenderIcon 08:27 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

महाराष्ट्र में बीजेपी-एनसीपी की सरकार बनते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बधाई दी है. 



calenderIcon 08:25 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र में बनी बीजेपी सरकार

महाराष्ट्र में बीजेपी नेता देवेंद्र फड़णवीस ने दूसरी बार मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली जबकि एनसीपी नेता अजित पवार ने राज्य के उपमुख्यमंत्री के रुप में शपथ ली है.