logo-image

Maharashtra Political Crisis: शिवसेना के बागी विधायकों ने एकनाथ शिंदे को चुना सदन का नेता

अब एकनाथ शिंदे को शिवसेना के उन 37 विधायकों ने उन्हें शिवसेना का नेता चुन लिया है. इन विधायकों में शामिल 37 नामों से अपनी चिट्ठी महाराष्ट्र के डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल, विधायी सचिव और राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को भेज दिया.

Updated on: 24 Jun 2022, 06:51 AM

highlights

  • महाराष्ट्र की राजनीति में लगातार बदलाव
  • एकनाथ शिंदे को बागी विधायकों ने चुना नेता
  • उद्धव ठाकरे ने बुलाई 12.30 बजे बैठक

गुवाहाटी:

अब एकनाथ शिंदे को शिवसेना के उन 37 विधायकों ने उन्हें शिवसेना का नेता चुन लिया है. इन विधायकों में शामिल 37 नामों से अपनी चिट्ठी महाराष्ट्र के डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल, विधायी सचिव और राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को भेज दिया. इसके साथ ही गुवाहाटी के होटल में हुई इस बैठक में भरत गोगावाले को मुख्य सचेतक नियुक्त कर दिया गया.  बता दें कि बागी विधायकों की यह दूसरी बैठक है. इससे पहले हुई बैठक में 30 विधायकों के हस्ताक्षर थे. उस बैठक के बाद एकनाथ शिंदे ने अपने 42 विधायकों की लिस्ट जारी की थी. जिसमें शिवसेना के विधायकों के साथ निर्दलीय विधायकों के नाम भी थे.

राष्ट्रीय पार्टी का समर्थन मेरे पास

एकनाथ शिंदे ने अपने पत्र में साफ साफ लिखा है वो शिवसेना विधायक दल के असली नेता हैं. शिंदे का एक वीडियो भी सामने आया, जिसमें उन्होंने कहा कि एक राष्ट्रीय पार्टी उनकी हर संभव मदद के लिए तैयार है. वहीं, शिवसेना ने विधिमंडल बैठक में गैरहाजिर होने के चलते शिवसेना के 12 विधायको की विधायक पद रद्द करने की मांग की है. इसको लेकर शिवसेना ने डिप्टी स्पीकर को चिट्ठी को चिट्ठी भी लिखी है. जिसमें मांग की गई है कि 12 विधायकों की सदस्यता रद्द कर दी जानी चाहिए क्योंकि वे बैठक में शामिल नहीं हुए थे.  शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने आगे कहा कि बैठक से पहले नोटिस जारी किया गया था जिसमें कहा गया था कि अगर आप बैठक में शामिल नहीं हुए तो संविधान के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी. कुछ नहीं आए और कुछ ने बेवजह कारण बताए.

ये भी पढ़ें: शिंदे कैंप में दो तिहाई MLA, उद्धव कैंप डिप्टी स्पीकर की चौखट पर, एकनाथ ने दी घुड़की

आज उद्धव ठाकरे की बैठक

इस बीच, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सभी जिला प्रमुखों की बैठक बुलाई है. यह बैठक शुक्रवार दोपहर 12.30 बजे मातोश्री पर होगी. मुम्बई के वर्ली इलाके में उद्धव और आदित्य ठाकरे के समर्थन में पोस्टर लगे हैं· शिवसेना कार्यकर्ताओं ने पोस्टर लगाते हुए उस पर लिखा कि शिवसैनिक उद्धव ठाकरे के साथ हैं.