logo-image

महाराष्ट्र: मस्जिदों के बाहर हनुमान चालीसा की जिद, हिरासत में कई MNS कार्यकर्ता

अजान के विरोध में लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा (Azan vs Hanuman Chalisa) पढ़े जाने को लेकर राज ठाकरे (Raj Thackeray) के ऐलान के बाद महाराष्ट्र में जगह-जगह मनसे कार्यकर्ताओं की ओर से अजान के वक्त लाउडस्पीकर से हनुमान चालीसा बजाने का मामला सामने आया है

Updated on: 04 May 2022, 10:37 AM

highlights

  • कई स्थानें पर मस्जिदों के बाहर किया गया हनुमान चालीसा का पाठ
    हालात को देखते हुए पुलिस हुई सतर्क, कई लोगों को लिया हिरासत में
    शांति भंग के आरोप में पुलिस ने मनसे कार्यकर्ताओं को किया गिरफ्तार

मुंबई:

अजान के विरोध में लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा (Azan vs Hanuman Chalisa) पढ़े जाने को लेकर राज ठाकरे (Raj Thackeray) के ऐलान के बाद महाराष्ट्र (Maharashtra) में जगह-जगह मनसे कार्यकर्ताओं की ओर से अजान के वक्त लाउडस्पीकर से हनुमान चालीसा बजाने का मामला सामने आया है. हालांकि, मनसे प्रमुख राज ठाकरे के ऐलान के बाद महाराष्ट्र पुलिस (Maharashtra Police) भी सख्त हो गई है. पूरे महाराष्ट्र में किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए मस्जिदों के बाहर बड़ी संख्या में पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है.


कई स्थानों पर अजान के वक्त किया गया हनुमान चालीसा पाठ
मुंबई के कांदिवली पश्चिम चारकोप विधानसभा के संजय नगर में मनसे की ओर से अजान के वक्त हनुमान चालीसा का पाठ किया गया. आज सुबह 5:00 बजे जब सुबह की फजर की नमाज शुरू हुआ तो ठीक उसी वक्त मनसे के कार्यकर्ताओं ने हनुमान चालीसा का पाठ शुरू कर दिया. इसके अलावा मुम्बई के चारकोप इलाके में अजान के वक्त मनसे के कुछ कार्यकर्ताओं ने एक इमारत की छत पर चढ़कर मनसे का झंडा लहराने के साथ ही हनुमान चलीसा भी बजाया. वहीं, मीरा रोड और भायंदर परिसर में सुबह की अजान के वक्त पूरी तरह शांति रही. हालांकि, यहां भी एहतियातन मस्जिदों के बाहर पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की गई है, ताकि किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना ना घटे.

मुम्बई लोकल ट्रेन में पढ़ी गई हनुमान चालीसा
अजान के विरुद्ध हनुमान चलीसा विवाद के बाच बुधवार की सुबह 7 बजे दादर जाने वाली लोकल ट्रेन में भी यात्रियों ने  हनुमान चालीसा का पाठ किया. हालांकि, ये लोग कौन थे, इसको लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है ये लोग MNS के कार्यकर्ता थे या नहीं.

महाराष्ट्र पुलिस अलर्ट पर
महाराष्ट्र नव निर्माण सेना (MNS) के मुख्य राज ठाकरे के बयान के बाद मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र मस्जिदों और मदरसों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए मस्जियों के बाहर बड़ी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है. इसके अलावा मुंबई के कुर्ला स्थित मदरसे की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है. पुलिस ने ऐलान किया है कि कानून का उल्लंघन करने पर की तुरंत कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें- उत्तर भारत में 60 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंचा यहां की धरती का तापमान

मनसे कार्यकर्ता लिए गए हिरासत में
इस बीच महाराष्ट्र में कई स्थानों पर आज सुबह की पहली अजान के वक्त लाउड स्पीकर पर हनुमान चालीसा चलाने वाले कई मनसे कार्यकर्ताओं को पुलिस ने लिया हिरासत में ले लिया है.  नवी मुंबई में मस्जिद के बाहर हनुमान चालीसा पढ़ने के लिए जमा हुए मनसे कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया. वहीं, किसी भी अनहोनी को टालने के लिए मुंबई से सटे भिवंडी में पुलिस ने MNS के कई कार्यकर्ताओं को एहतियातन हिरासत में लिया गया. ये लोग अजान के दौरान हनुमान चालीसा बजाने की तैयारी में थे.नासिक पुलिस ने भी अजान के वक्त जुना मस्जिद के बाहर लाउड स्पीकर से हनुमान चलीसा चलाने के आरोप में मनसे के पांच कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया है. इसके अलावा, ऐनवी मुम्बई के रोली इलाके में एक मस्जिद के बाहर हनुमान चालीसा पढ़ने के लिए जमा हुए मनसे के तीन कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया है.इसके अलावा मुस्लिम बहुल इलाके मुम्ब्रा में मस्जिद के आसपास के इलाके पुलिस छावनी में तब्दील है कर दी गई है. गौरतलब है कि मनसे के अविनाश जाधव ने सुबह मुंब्रा में चालीसा पाठ करने की धमकी दी थी.


राज ठाकरे ने किया है ये ऐलान
गौरतलब है कि रमजान खत्म होते ही राज ठाकरे ने बयान जारी कर कहा है कि देश के तमाम हिंदू भाइयों से मेरी विनती है कि कल यानी 4 मई के दिन जहां-जहां लाउडस्पीकर पर अजान दी जाती है, वहां आप लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा लगाएं और लाउडस्पीकर से क्या तकलीफ होती है, यह उन्हें भी समझने दें.