News Nation Logo
Banner

Maharashtra Floor Test बीजेपी के वॉकआउट के बीच उद्धव ठाकरे ने बहुमत हासिल किया

आज महाराष्ट्र की उद्धव सरकार को विधानसभा में बहुमत की परीक्षा भी देनी है.

By : Vikas Kumar | Updated on: 30 Nov 2019, 12:24:56 PM
महाराष्ट्र Live Updates

महाराष्ट्र Live Updates (Photo Credit: फाइल फोटो)

मुंबई:

महाराष्ट्र (Maharashtra) में शिवसेना (Shivsena), एनसीपी (NCP) और कांग्रेस (Congress) तीनों पार्टियों ने मिलकर एक महा विकास अघाड़ी तैयार किया है. जिसके तहत शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackrey, CM of Maharashtra) ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. हालांकि आज महा विकास अघाड़ी (Maha Vikas Agadhi) की बैठक है जिसमें उप मुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव हो सकता है.

आज उद्धव ठाकरे सरकार (Uddhav Thackrey Government) को विधानसभा (Assembly) में अपना बहुमत भी साबित करना है जिसके पहले आज 9.30 पर तीनों पार्टियों की एक संयुक्त बैठक हुई है.

Scroll down to read more updates

अंतत: उद्धव सरकार ने फ्लोर टेस्ट पास कर लिया है. एमएनएस ने किसी भी पक्ष का साथ नहीं दिया. उद्धव सरकार के पक्ष में कुल 169 विधायकों ने वोट दिया है. जबकि कुल 4 विधायकों ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया. विपक्षी पार्टी बीजेपी ने सदन की कार्रवाई का विरोध जताते हुए सदन की कार्रवाई का बहिष्कार किया है.

एमएनएस विधायक वोटिंग से दूर रहे

एमएनएस विधायक वोटिंग से दूर रहे हैं. कुल 4 विधायकों ने नहीं की वोटिंग. जबकि फ्लोर टेस्ट में 169 विधायकों ने महा विकास अघाड़ी के पक्ष में वोट किया है. जबकि विपक्ष ने कार्रवाई का विरोध करते हुए सदन की कार्रवाई का बहिष्कार किया है. 

उद्धव ठाकरे ने हासिल पास किया फ्लोर टेस्ट

उद्धव ठाकरे ने हासिल पास किया फ्लोर टेस्ट. सरकार के पक्ष में 169 विधायकों ने वोट किए हैं. वोटिंग के दौरान कुल 4 विधायक तटस्थ रही.

बीजेपी के वॉकआउट के बीच उद्धव ठाकरे ने बहुमत हासिल किया. देवेन्द्र फडणवीस ने बीजेपी की ओर से कहा है कि वो सदन में अनियमितता का मुद्दा उठाते हुए पत्र लिखेंगे.

सदन के बाहर लगे वंदे मातरम के नारे

बीजेपी ने सदन के बाहर वंदे मातरम के नारे लगाए है. बीजेपी ने सदन की कार्रवाई का बहिष्कार किया है जबकि अंदर प्रोटेम स्पीकर ने हेड काउंटिंग शुरू कर दी है. 



जबकि पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अपनी पार्टी के साथ सदन की कार्रवाई का बहिष्कार किया है और कहा कि सदन की कार्रवाई गैर कानूनी तरीके से चल रहा है. बीजेपी राज्यपाल को इस बारे में चिठ्ठी लिखकर सदन की कार्रवाई को रद्द करने की मांग रखेगी.

काउंटिंग जारी

एक-एक करके सभी सदस्य विश्वास प्रस्ताव के पक्ष में समर्थन दे रहे हैं. जबकि विपक्ष ने सदन की कार्रवाई का बहिष्कार किया है. 

हेड काउंट शुरू

प्रोटेम स्पीकर ने हेड काउंट की प्रक्रिया की शुरू हो चुकी है. एकनाथ शिंदे से प्रक्रिया शुरू हुई है. 

भारी हंगामे के बीच बीेजेपी ने सदन की कार्रवाई का किया बहिष्कार,  प्रोटेम स्पीकर ने ओपेन वोट की प्रक्रिया शुरू की.

प्रोटेम स्पीकर ने सदन के दरवाजे बंद करने का दिया आदेश. बीजेपी ने सदन का बहिष्कार किया है. बीजेपी का आरोप है कि सदन में संविधान का कोई भी नियम नहीं फॉलो किया जा रहा है.



बीजेपी के सदस्यों ने वॉकआउट कर दिया है.

प्रोटेम स्पीकर ने हेड काउंट कराने की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया है. प्रोटेम स्पीकर दिलीप पाटिल ने शुरू किया हेड काउंट. 

अशोक चव्हाण ने सदन के पटल पर रखा विश्वास प्रस्ताव. कुछ ही देर में हेड काउंट की प्रक्रिया शुरू होगी.



अशोक चव्हाण ने रखा विश्वास प्रस्ताव

अशोक चव्हाण ने रखा विश्वास प्रस्ताव. 

विधानसभा में बीजेपी के देवेंद्र फड़नवीस: कभी महाराष्ट्र विधानसभा के इतिहास में एक अध्यक्ष का चुनाव किए बिना एक विश्वास मत आयोजित किया गया था। इस बार क्या डर था?



नए प्रोटेम स्पीकर पर बीजेपी ने उठाए सवाल. प्रोटेम स्पीकर दिलीप पाटिल ने विपक्ष को बताया कि कैसे उनकी नियुक्ति हुई है.



विपक्ष ने लगाया आरोप, बहुमत साबित करने से पहले होनी चाहिए स्पीकर की नियुक्ति

सत्र के मसले पर बीजेपी भारी हंगामा, सदन में लगे 'दादागिरी नहीं चलेंगी' के नारे

महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष का भारी हंगामा जारी है. पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि एक स्पीकर को हटाकर दूसरा प्रोटेम स्पीकर को लाना देश में पहली बार हुआ है. फडणवीस ने कहा कि स्पीकर का चुनाव जब तक नहीं होता है तब तक विश्वास प्रस्ताव सदन में नहीं रखा जा सकता.

महाराष्ट्र विधानसभा में पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि शपथ भी मान्य नहीं. बीजेपी के विधायक वैल में पहुंचे. विपक्ष ने सदन में किया भारी हंगामा. 

महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष का भारी हंगामा, बीजेपी ने कहा- दादागिरी नहीं चलेगी. महाराष्ट्र विधानसभा का शीतकालीन सत्र 16 दिसंबर से शुरू होगा. 

मुंबई: बीजेपी के आरोप के बाद महाराष्ट्र विधानसभा में हंगामा हुआ कि विशेष सत्र नियमानुसार नहीं बुलाया गया.



प्रोटेम स्पीकर दिलीप पाटिल: राज्यपाल ने इस सत्र के लिए अनुमति दे दी है। यह सत्र नियमानुसार है। तो आपकी बात को खारिज कर दिया.



बस थोड़ी देर में उद्धव ठाकरे बहुमत साबित करेंगे. जबकि बीजेपी ने प्रोटेस स्पीकर के अप्वाइंटमेंट पर ही सवाल खड़े कर दिए . 

देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि ये सदन गलत तरीके से बुलाया गया है. सदन में सबसे पहले वंदे मातरम होता है और आज ऐसा नहीं किया गया जो कि नियमों के खिलाफ है. 

देवेंद्र फडणवीस ने पॉइंट ऑफ प्रोसिजर का मुद्दा उठाया। यह सत्र नियम के अनुसार नहीं है। रात को एक बजे हमें बताया गया कि विधानसभा का सत्र है. 

नियमों के खिलाफ अधिवेशन- देवेंद्र फडणवीस

महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष का हंगामा, देवेंद्र फडणवीस ने प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ती पर उठाए सवाल. बीजेपी ने कहा कि ये सरकार गलत तरीके से बनी है. फडणवीस ने कहा कि नियमों के खिलाफ अधिवेशन बुलाया गया है. 

महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष का हंगामा

महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष का हंगामा. सदन की कार्रवाई शुरू होते ही विपक्ष ने हंगामा कर दिया है. आज उद्धव ठाकरे का फ्लोर टेस्ट है. 

 उद्धव ठाकरे को पूर्व मुख्यमंत्र देवेंद्र फडणवीस ने लगाया गले. बता दें कि उद्धव ठाकरे ने 28 नवंबर को सीएम पद की शपथ ली थी. उद्धव ठाकरे के साथ कुल 6 विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली थी. हालांकि कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना अभी भी कई मुद्दों पर एकमत नहीं है और अभी भी तीनों ही पार्टियों के बीच उप मुख्यमंत्री और विधानसभा स्पीकर को लेकर खीचतान चल रही है.

केसरिया पगड़ी में पहुंचे शिवसेना के विधायक. बता दें कि कुछ ही देर में एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना के महा विकास अघाड़ी को सदन में अपना बहुमत साबित करना है.

फ्लोर टेस्ट से पहले कांग्रेस ने अपने विधायकों को जारी किया WHIP.



सीएम उद्धव ठाकरे विधानसभा पहुंचे

उद्धव ठाकरे विधानसभा पहुंचे, सीएम उद्धव ठाकरे ने विधानसभा आने से पहले शिवाजी की प्रतिमा पर फूल चढ़ाए. 



शिवसेना और एनसीपी ने अपने विधायको को फ्लोर टेस्ट के पहले विधायकों को जारी किया WHIP.



सुप्रिया सुले असेंबली पहुंची

एनसीपी की सुप्रिया सुले भी असेंबली पहुंच चुकी हैं. बता दें कि बीजेपी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पहले ही असेंबली पहुंच चुके हैं. 



महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस असेंबली पहुंच चुके हैंं. बता दें कि आज दोपहर 2.30 बजे महा विकास अघाड़ी के सीएम और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को अपनी सरकार का बहुमत साबित करना है. 



महा विकास अघाड़ी की ओर से नाना पटोले ने भरा नामांकन

महाराष्ट्र में कांग्रेस के नेता नाना पटोले ने महा विकास अघाड़ी की ओर से राज्य विधानसभा स्पीकर के लिए भरा नामांकन.



NCP लीडर प्रफुल्ल पटेल ने कहा है कि डिप्टी सीएम का पद एनसीपी के पास ही रहेगा. पटेल के मुताबिक, 22 दिसंबर को नागपुर असेंबली सेशन के बाद इस पद पर हमारी पार्टी इस पर फैसला लेगी. 



आज 2.30 बजे होने वाले फ्लोर टेस्ट से पहले बीजेपी ने असेंबली स्पीकर के लिए अपने उम्मीदवार का नाम साफ किया है. बीजेपी की ओर से किशन कठोरे होंगे असेंबली स्पीकर के उम्मीदवार.



तोड़फोड़ की राजनीति बीजेपी पर पड़ेगी भारी-नवाब मलिक

NCP नेता नवाब मलिक ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा है, उन्होंने कहा है कि आज जिस प्रकार चंद्रकांत पाटिल सपथ को गलत ठहरा रहे हैं. यह प्रथा तो बीजेपी ने ही शुरू की है. यदि शपथ गलत होने के बात पर अदालत जाते हैं तो बीजेपी के सभी लोग बाहर हो जाएंगे. इसके लिए जरूरी है कि सभी पार्टियां साथ बैठकर ऐसे मुद्दों को सुलझाएं.


बीजेपी कांग्रेस और एनसीपी से कई विधायक ले गए थे जो अब घर वापसी चाहते हैं. यदि तोड़ फोड़ की राजनीति होती है तो बीजेपी खाली हो जाएगी.

महाराष्ट्र बीजेपी ने प्रोटेम स्पीकर बदलने पर जताई आपत्ति

महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने शनिवार को उद्धव ठाकरे सरकार के फ्लोर टेस्ट से पहले नई सरकार पर बड़ा हमला बोला है. उन्होंने कहा कि प्रोटेम स्पीकर इलेक्टेड स्पीकर होने तक होता है. बावजूद इसके शुक्रवार को राज्यपाल से प्रोटेम स्पीकर बदलकर दिलीप वलसे पाटिल को बनाया गया. विधान सभा अध्यक्ष पहले तय होता लेकिन उद्धव सरकार पहले बहुमत फिर विधान सभा अध्यक्ष का चुनाव कराएगी.


विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव सीक्रेट बैलट से होता आया है पर इस बार ओपन तौर पर चुनाव की बात कर रहे हैं. बीजेपी की चुनौती है कि सीक्रेट बैलट से वोटिंग करवाने पर बहुमत साबित नही होगा. हिम्मत है तो सीक्रेट बैलट से वोटिंग कराए उद्धव सरकार.

फ्लोर टेस्ट से पहले बढ़ी राजनैतिक सरगर्मी

आज फ्लोर टेस्ट से पहले एनसीपी के जयंत पाटिल, अजित पवार और प्रफुल्ल पटेल बात करते हुए. बता दें कि आज 2.30 पर महाराष्ट्र में बनी उद्धव सरकार को विधानसभा में अपना बहुमत साबित करना है. 



कांग्रेस नेता बाला साहेब थोराट ने जानकारी दी है कि कांग्रेस पार्टी की ओर से नाना पटोले स्पीकर के लिए उम्मीदवार होंगे.



बीजेपी के सांसद प्रतापराव चिकलीकर से मिलने पर अजित पवार ने सफाई दी है कि यह सिर्फ एक शिष्टाचार मुलाकात थी, भले ही हम अलग-अलग पार्टियों से हों, हम सभी एक-दूसरे के साथ संबंध रखते हैं, फ्लोर टेस्ट पर कोई चर्चा नहीं हुई, जैसा कि संजय राउत ने आरोप लगाए हैं.



राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता छगन भुजबल ने आज फ्लोर टेस्ट से पहले कहा है कि हमारे पास बहुमत है और हम विधानसभा में साबित कर देंगे. 

प्रोटेम स्पीकर दिलीप वलसे पाटिल विधान भवन पहुंच चुके हैं. 

महाराष्ट्र में नई बनी उद्धव सरकार को आज अपना बहुमत साबित करना है. इसके पहले ही शिवसेना के संंजय राउत ने बयान दिया है कि उनकी सरकार को करीब 170 विधायकों का समर्थन मिलेगा. 

आज दोपहर 2.30 मिनट पर महाराष्ट्र में बनी सीएम उद्धव ठाकरे की सरकार को विधानसभा में अपना बहुमत साबित करना है. इसके पहले महा विकास अघाड़ी ने 9.30 मिनट पर तीनों दलों (NCP, Congress, Shivsena) की मीटिंग होनी है. इस मीटिंग में उद्धव सरकार विधानसभा अध्यक्ष के नाम पर चर्चा हो सकती है. 



First Published : 30 Nov 2019, 09:17:18 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो