logo-image

Maharashtra Floor Test बीजेपी के वॉकआउट के बीच उद्धव ठाकरे ने बहुमत हासिल किया

आज महाराष्ट्र की उद्धव सरकार को विधानसभा में बहुमत की परीक्षा भी देनी है.

Updated on: 30 Nov 2019, 12:24 PM

मुंबई:

महाराष्ट्र (Maharashtra) में शिवसेना (Shivsena), एनसीपी (NCP) और कांग्रेस (Congress) तीनों पार्टियों ने मिलकर एक महा विकास अघाड़ी तैयार किया है. जिसके तहत शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackrey, CM of Maharashtra) ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. हालांकि आज महा विकास अघाड़ी (Maha Vikas Agadhi) की बैठक है जिसमें उप मुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव हो सकता है.

आज उद्धव ठाकरे सरकार (Uddhav Thackrey Government) को विधानसभा (Assembly) में अपना बहुमत भी साबित करना है जिसके पहले आज 9.30 पर तीनों पार्टियों की एक संयुक्त बैठक हुई है.

Scroll down to read more updates

calenderIcon 15:06 (IST)
shareIcon

अंतत: उद्धव सरकार ने फ्लोर टेस्ट पास कर लिया है. एमएनएस ने किसी भी पक्ष का साथ नहीं दिया. उद्धव सरकार के पक्ष में कुल 169 विधायकों ने वोट दिया है. जबकि कुल 4 विधायकों ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया. विपक्षी पार्टी बीजेपी ने सदन की कार्रवाई का विरोध जताते हुए सदन की कार्रवाई का बहिष्कार किया है.

calenderIcon 14:58 (IST)
shareIcon

एमएनएस विधायक वोटिंग से दूर रहे

एमएनएस विधायक वोटिंग से दूर रहे हैं. कुल 4 विधायकों ने नहीं की वोटिंग. जबकि फ्लोर टेस्ट में 169 विधायकों ने महा विकास अघाड़ी के पक्ष में वोट किया है. जबकि विपक्ष ने कार्रवाई का विरोध करते हुए सदन की कार्रवाई का बहिष्कार किया है. 

calenderIcon 14:56 (IST)
shareIcon

उद्धव ठाकरे ने हासिल पास किया फ्लोर टेस्ट

उद्धव ठाकरे ने हासिल पास किया फ्लोर टेस्ट. सरकार के पक्ष में 169 विधायकों ने वोट किए हैं. वोटिंग के दौरान कुल 4 विधायक तटस्थ रही.

calenderIcon 14:51 (IST)
shareIcon

बीजेपी के वॉकआउट के बीच उद्धव ठाकरे ने बहुमत हासिल किया. देवेन्द्र फडणवीस ने बीजेपी की ओर से कहा है कि वो सदन में अनियमितता का मुद्दा उठाते हुए पत्र लिखेंगे.

calenderIcon 14:49 (IST)
shareIcon

सदन के बाहर लगे वंदे मातरम के नारे

बीजेपी ने सदन के बाहर वंदे मातरम के नारे लगाए है. बीजेपी ने सदन की कार्रवाई का बहिष्कार किया है जबकि अंदर प्रोटेम स्पीकर ने हेड काउंटिंग शुरू कर दी है. 



calenderIcon 14:46 (IST)
shareIcon

जबकि पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अपनी पार्टी के साथ सदन की कार्रवाई का बहिष्कार किया है और कहा कि सदन की कार्रवाई गैर कानूनी तरीके से चल रहा है. बीजेपी राज्यपाल को इस बारे में चिठ्ठी लिखकर सदन की कार्रवाई को रद्द करने की मांग रखेगी.

calenderIcon 14:44 (IST)
shareIcon

काउंटिंग जारी

एक-एक करके सभी सदस्य विश्वास प्रस्ताव के पक्ष में समर्थन दे रहे हैं. जबकि विपक्ष ने सदन की कार्रवाई का बहिष्कार किया है. 

calenderIcon 14:42 (IST)
shareIcon

हेड काउंट शुरू

प्रोटेम स्पीकर ने हेड काउंट की प्रक्रिया की शुरू हो चुकी है. एकनाथ शिंदे से प्रक्रिया शुरू हुई है. 

calenderIcon 14:41 (IST)
shareIcon

भारी हंगामे के बीच बीेजेपी ने सदन की कार्रवाई का किया बहिष्कार,  प्रोटेम स्पीकर ने ओपेन वोट की प्रक्रिया शुरू की.

calenderIcon 14:39 (IST)
shareIcon

प्रोटेम स्पीकर ने सदन के दरवाजे बंद करने का दिया आदेश. बीजेपी ने सदन का बहिष्कार किया है. बीजेपी का आरोप है कि सदन में संविधान का कोई भी नियम नहीं फॉलो किया जा रहा है.



calenderIcon 14:36 (IST)
shareIcon

बीजेपी के सदस्यों ने वॉकआउट कर दिया है.

calenderIcon 14:35 (IST)
shareIcon

प्रोटेम स्पीकर ने हेड काउंट कराने की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया है. प्रोटेम स्पीकर दिलीप पाटिल ने शुरू किया हेड काउंट. 

calenderIcon 14:40 (IST)
shareIcon

अशोक चव्हाण ने सदन के पटल पर रखा विश्वास प्रस्ताव. कुछ ही देर में हेड काउंट की प्रक्रिया शुरू होगी.



calenderIcon 14:30 (IST)
shareIcon

अशोक चव्हाण ने रखा विश्वास प्रस्ताव

अशोक चव्हाण ने रखा विश्वास प्रस्ताव. 

calenderIcon 14:29 (IST)
shareIcon

विधानसभा में बीजेपी के देवेंद्र फड़नवीस: कभी महाराष्ट्र विधानसभा के इतिहास में एक अध्यक्ष का चुनाव किए बिना एक विश्वास मत आयोजित किया गया था। इस बार क्या डर था?



calenderIcon 14:28 (IST)
shareIcon

नए प्रोटेम स्पीकर पर बीजेपी ने उठाए सवाल. प्रोटेम स्पीकर दिलीप पाटिल ने विपक्ष को बताया कि कैसे उनकी नियुक्ति हुई है.



calenderIcon 14:25 (IST)
shareIcon

विपक्ष ने लगाया आरोप, बहुमत साबित करने से पहले होनी चाहिए स्पीकर की नियुक्ति

calenderIcon 14:24 (IST)
shareIcon

सत्र के मसले पर बीजेपी भारी हंगामा, सदन में लगे 'दादागिरी नहीं चलेंगी' के नारे

calenderIcon 14:22 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष का भारी हंगामा जारी है. पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि एक स्पीकर को हटाकर दूसरा प्रोटेम स्पीकर को लाना देश में पहली बार हुआ है. फडणवीस ने कहा कि स्पीकर का चुनाव जब तक नहीं होता है तब तक विश्वास प्रस्ताव सदन में नहीं रखा जा सकता.

calenderIcon 14:20 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र विधानसभा में पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि शपथ भी मान्य नहीं. बीजेपी के विधायक वैल में पहुंचे. विपक्ष ने सदन में किया भारी हंगामा. 

calenderIcon 14:17 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष का भारी हंगामा, बीजेपी ने कहा- दादागिरी नहीं चलेगी. महाराष्ट्र विधानसभा का शीतकालीन सत्र 16 दिसंबर से शुरू होगा. 

calenderIcon 14:15 (IST)
shareIcon

मुंबई: बीजेपी के आरोप के बाद महाराष्ट्र विधानसभा में हंगामा हुआ कि विशेष सत्र नियमानुसार नहीं बुलाया गया.



calenderIcon 14:14 (IST)
shareIcon

प्रोटेम स्पीकर दिलीप पाटिल: राज्यपाल ने इस सत्र के लिए अनुमति दे दी है। यह सत्र नियमानुसार है। तो आपकी बात को खारिज कर दिया.



calenderIcon 14:12 (IST)
shareIcon

बस थोड़ी देर में उद्धव ठाकरे बहुमत साबित करेंगे. जबकि बीजेपी ने प्रोटेस स्पीकर के अप्वाइंटमेंट पर ही सवाल खड़े कर दिए . 

calenderIcon 14:09 (IST)
shareIcon

देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि ये सदन गलत तरीके से बुलाया गया है. सदन में सबसे पहले वंदे मातरम होता है और आज ऐसा नहीं किया गया जो कि नियमों के खिलाफ है. 

calenderIcon 14:08 (IST)
shareIcon

देवेंद्र फडणवीस ने पॉइंट ऑफ प्रोसिजर का मुद्दा उठाया। यह सत्र नियम के अनुसार नहीं है। रात को एक बजे हमें बताया गया कि विधानसभा का सत्र है. 

calenderIcon 14:06 (IST)
shareIcon

नियमों के खिलाफ अधिवेशन- देवेंद्र फडणवीस

महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष का हंगामा, देवेंद्र फडणवीस ने प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ती पर उठाए सवाल. बीजेपी ने कहा कि ये सरकार गलत तरीके से बनी है. फडणवीस ने कहा कि नियमों के खिलाफ अधिवेशन बुलाया गया है. 

calenderIcon 14:03 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष का हंगामा

महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष का हंगामा. सदन की कार्रवाई शुरू होते ही विपक्ष ने हंगामा कर दिया है. आज उद्धव ठाकरे का फ्लोर टेस्ट है. 

calenderIcon 14:01 (IST)
shareIcon

 उद्धव ठाकरे को पूर्व मुख्यमंत्र देवेंद्र फडणवीस ने लगाया गले. बता दें कि उद्धव ठाकरे ने 28 नवंबर को सीएम पद की शपथ ली थी. उद्धव ठाकरे के साथ कुल 6 विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली थी. हालांकि कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना अभी भी कई मुद्दों पर एकमत नहीं है और अभी भी तीनों ही पार्टियों के बीच उप मुख्यमंत्री और विधानसभा स्पीकर को लेकर खीचतान चल रही है.

calenderIcon 13:48 (IST)
shareIcon

केसरिया पगड़ी में पहुंचे शिवसेना के विधायक. बता दें कि कुछ ही देर में एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना के महा विकास अघाड़ी को सदन में अपना बहुमत साबित करना है.

calenderIcon 13:10 (IST)
shareIcon

फ्लोर टेस्ट से पहले कांग्रेस ने अपने विधायकों को जारी किया WHIP.



calenderIcon 12:57 (IST)
shareIcon

सीएम उद्धव ठाकरे विधानसभा पहुंचे

उद्धव ठाकरे विधानसभा पहुंचे, सीएम उद्धव ठाकरे ने विधानसभा आने से पहले शिवाजी की प्रतिमा पर फूल चढ़ाए. 



calenderIcon 13:00 (IST)
shareIcon

शिवसेना और एनसीपी ने अपने विधायको को फ्लोर टेस्ट के पहले विधायकों को जारी किया WHIP.



calenderIcon 12:39 (IST)
shareIcon

सुप्रिया सुले असेंबली पहुंची

एनसीपी की सुप्रिया सुले भी असेंबली पहुंच चुकी हैं. बता दें कि बीजेपी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पहले ही असेंबली पहुंच चुके हैं. 



calenderIcon 12:36 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस असेंबली पहुंच चुके हैंं. बता दें कि आज दोपहर 2.30 बजे महा विकास अघाड़ी के सीएम और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को अपनी सरकार का बहुमत साबित करना है. 



calenderIcon 12:21 (IST)
shareIcon

महा विकास अघाड़ी की ओर से नाना पटोले ने भरा नामांकन

महाराष्ट्र में कांग्रेस के नेता नाना पटोले ने महा विकास अघाड़ी की ओर से राज्य विधानसभा स्पीकर के लिए भरा नामांकन.



calenderIcon 12:08 (IST)
shareIcon

NCP लीडर प्रफुल्ल पटेल ने कहा है कि डिप्टी सीएम का पद एनसीपी के पास ही रहेगा. पटेल के मुताबिक, 22 दिसंबर को नागपुर असेंबली सेशन के बाद इस पद पर हमारी पार्टी इस पर फैसला लेगी. 



calenderIcon 11:25 (IST)
shareIcon

आज 2.30 बजे होने वाले फ्लोर टेस्ट से पहले बीजेपी ने असेंबली स्पीकर के लिए अपने उम्मीदवार का नाम साफ किया है. बीजेपी की ओर से किशन कठोरे होंगे असेंबली स्पीकर के उम्मीदवार.



calenderIcon 11:17 (IST)
shareIcon

तोड़फोड़ की राजनीति बीजेपी पर पड़ेगी भारी-नवाब मलिक

NCP नेता नवाब मलिक ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा है, उन्होंने कहा है कि आज जिस प्रकार चंद्रकांत पाटिल सपथ को गलत ठहरा रहे हैं. यह प्रथा तो बीजेपी ने ही शुरू की है. यदि शपथ गलत होने के बात पर अदालत जाते हैं तो बीजेपी के सभी लोग बाहर हो जाएंगे. इसके लिए जरूरी है कि सभी पार्टियां साथ बैठकर ऐसे मुद्दों को सुलझाएं.


बीजेपी कांग्रेस और एनसीपी से कई विधायक ले गए थे जो अब घर वापसी चाहते हैं. यदि तोड़ फोड़ की राजनीति होती है तो बीजेपी खाली हो जाएगी.

calenderIcon 11:08 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र बीजेपी ने प्रोटेम स्पीकर बदलने पर जताई आपत्ति

महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने शनिवार को उद्धव ठाकरे सरकार के फ्लोर टेस्ट से पहले नई सरकार पर बड़ा हमला बोला है. उन्होंने कहा कि प्रोटेम स्पीकर इलेक्टेड स्पीकर होने तक होता है. बावजूद इसके शुक्रवार को राज्यपाल से प्रोटेम स्पीकर बदलकर दिलीप वलसे पाटिल को बनाया गया. विधान सभा अध्यक्ष पहले तय होता लेकिन उद्धव सरकार पहले बहुमत फिर विधान सभा अध्यक्ष का चुनाव कराएगी.


विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव सीक्रेट बैलट से होता आया है पर इस बार ओपन तौर पर चुनाव की बात कर रहे हैं. बीजेपी की चुनौती है कि सीक्रेट बैलट से वोटिंग करवाने पर बहुमत साबित नही होगा. हिम्मत है तो सीक्रेट बैलट से वोटिंग कराए उद्धव सरकार.

calenderIcon 10:31 (IST)
shareIcon

फ्लोर टेस्ट से पहले बढ़ी राजनैतिक सरगर्मी

आज फ्लोर टेस्ट से पहले एनसीपी के जयंत पाटिल, अजित पवार और प्रफुल्ल पटेल बात करते हुए. बता दें कि आज 2.30 पर महाराष्ट्र में बनी उद्धव सरकार को विधानसभा में अपना बहुमत साबित करना है. 



calenderIcon 10:27 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता बाला साहेब थोराट ने जानकारी दी है कि कांग्रेस पार्टी की ओर से नाना पटोले स्पीकर के लिए उम्मीदवार होंगे.



calenderIcon 10:08 (IST)
shareIcon

बीजेपी के सांसद प्रतापराव चिकलीकर से मिलने पर अजित पवार ने सफाई दी है कि यह सिर्फ एक शिष्टाचार मुलाकात थी, भले ही हम अलग-अलग पार्टियों से हों, हम सभी एक-दूसरे के साथ संबंध रखते हैं, फ्लोर टेस्ट पर कोई चर्चा नहीं हुई, जैसा कि संजय राउत ने आरोप लगाए हैं.



calenderIcon 09:43 (IST)
shareIcon

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता छगन भुजबल ने आज फ्लोर टेस्ट से पहले कहा है कि हमारे पास बहुमत है और हम विधानसभा में साबित कर देंगे. 

calenderIcon 09:27 (IST)
shareIcon

प्रोटेम स्पीकर दिलीप वलसे पाटिल विधान भवन पहुंच चुके हैं. 

calenderIcon 09:26 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र में नई बनी उद्धव सरकार को आज अपना बहुमत साबित करना है. इसके पहले ही शिवसेना के संंजय राउत ने बयान दिया है कि उनकी सरकार को करीब 170 विधायकों का समर्थन मिलेगा. 

calenderIcon 09:24 (IST)
shareIcon

आज दोपहर 2.30 मिनट पर महाराष्ट्र में बनी सीएम उद्धव ठाकरे की सरकार को विधानसभा में अपना बहुमत साबित करना है. इसके पहले महा विकास अघाड़ी ने 9.30 मिनट पर तीनों दलों (NCP, Congress, Shivsena) की मीटिंग होनी है. इस मीटिंग में उद्धव सरकार विधानसभा अध्यक्ष के नाम पर चर्चा हो सकती है.