logo-image

शपथ ग्रहण के थोड़ी देर बाद उद्धव ठाकरे करेंगे कैबिनेट बैठक, ले सकते हैं ये बड़े फैसले

शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे (Shiv Sena Chief Uddhav Thackeray) अब से थोड़ी देर में मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. शपथ ग्रहण समारोह के कुछ देर बाद ही उद्धव ठाकरे की कैबिनेट की पहली बैठक होगी.

Updated on: 28 Nov 2019, 06:30 PM

नई दिल्ली:

शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे (Shiv Sena Chief Uddhav Thackeray) अब से थोड़ी देर में मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. शपथ ग्रहण समारोह के कुछ देर बाद ही उद्धव ठाकरे की कैबिनेट की पहली बैठक होगी. उद्धव ठाकरे सरकार की पहली कैबिनेट बैठक गुरुवार रात 8 बजे होगी. बताया जा रहा है किसानों की स्थिति सुधारने की दिशा में कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है.

एनसीपी नेता जयंत पाटिल ने बताया कि पहली कैबिनेट बैठक आज होगी. महाराष्ट्र में एनसीपी-कांग्रेस-शिवसेना गठबंध की सरकार बन रही है. इस गठबंधन का संयुक्त नाम महा विकास अघाड़ी रखा गया है.

24 अक्टूबर को विधानसभा चुनावों के नतीजों की घोषणा के बाद महाराष्ट्र में बीते एक महीनों से खूब राजनीतिक ड्रामा चला है. उद्धव ठाकरे, ठाकरे परिवार के पहले सदस्य हैं जो आज मुंबई के शिवाजी पार्क में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे.

इसे भी पढ़ें:महाराष्ट्र शपथ ग्रहण से पहले शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने इस बड़े पद से दिया इस्तीफा

बता दें कि शिवसेना व भाजपा ने चुनाव पूर्व गठबंधन किया था, लेकिन मंत्री पदों व मुख्यमंत्री पद को लेकर दोनों मतभेद पैदा हो गया और गठबंधन टूट गया. इसके बाद शिवसेना ने एनसीपी-कांग्रेस के साथ गठबंधन करके सरकार बनाने की कोशिश की. लेकिन 23 नवंबर को जैसे ही लोगों की सुबह आंखें खुली तब तक महाराष्ट्र में बीजेपी की सरकार बन गई थी. सुबह-सुबह देवेंद्र फडणवीस ने अजित पवार के साथ मिलकर सरकार बना ली थी. देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, जबकि अजित पवार डिप्टी सीएम पद की. लेकिन एनसीपी के शरद पवार ने यह कहकर लोगों को चौंका दिया कि उन्होंने बीजेपी को समर्थन नहीं दी है. अजित पवार ने गलत तरीके से विधायकों की लिस्ट राज्यपाल को सौंपी. मामला सुप्रीम कोर्ट में गया. 26 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट ने फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया. फ्लोर टेस्ट होता उससे पहले अजीत पवार और देवेंद्र फडणवीस ने इस्तीफा दे दिया. जिसके बाद उद्धव ठाकरे की सरकार बनना तय हो गया.