News Nation Logo
Banner

Maharashtra: महाराष्ट्र विधानसभा 16 दिसंबर तक के लिए स्थगित

Maharashtra: आमतौर पर तो अध्यक्ष का चुनाव सर्वसम्मति या जरूरत पड़ने पर गुप्त मतदान के जरिये ही होता है. यह अलग बात है कि शनिवार को सदन में 169 मतों से विश्वास मत हासिल करने वाली उद्धव ठाकरे सरकार खुली वोटिंग (Open Voting) की मांग कर रही

By : Vikas Kumar | Updated on: 01 Dec 2019, 03:18:32 PM
Maharashtra Live Updates

Maharashtra Live Updates (Photo Credit: फाइल फोटो)

मुंबई:

Maharashtra Live Updates: महाराष्ट्र (Maharashtra) में महा विकास अघाड़ी (Maha Vikas Agadhi) की अगुवाई में सीएम बने उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackrey) ने बीते दिन महाराष्ट्र विधानसभा (Maharashtra Assembly) में अपनी सरकार का बहुमत सिद्ध कर लिया इसी के साथ उद्धव सरकार (Uddhav Government) की असली परीक्षा यानी स्पीकर का चुनाव भी पास कर लिया है. 

आज उद्धव सरकार को महाराष्ट्र असेंबली के लिए स्पीकर का चुनाव (Election of speaker for Maharashtra Assembly) कर लिया है. महाराष्ट्र में सर्वसम्मति से कांग्रेस के नाना साहेब पटोले को महाराष्ट्र असेंबली का स्पीकर का स्पीकर चुना है. बता दें कि बीजेपी ने सर्वदलीय बैठक में उठी मांग को मानते हुए असेंबली की गरिमा का मान रखा और अपनी पार्टी की ओर से दाखिल नामांकन को वापस ले लिया. इसी के साथ विपक्ष का नेता पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को बनाया गया है.

गौरतलब है कि शनिवार को सदन में 169 मतों से विश्वास मत हासिल कर लिया था. हालांकि बीजेपी ने विधानसभा की कार्रवाई को असंवैधानिक बताया था. 

Scroll Down to read more updates

राज्यपाल बीएस कोश्यारी ने राज्य विधानमंडल के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि महाराष्ट्र सरकार बेरोजगारी को लेकर चिंतित है.

राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी का अभिभाषण शुरू 

मैं आपको विपक्ष का नेता नहीं, जिम्मेदार नेता कहूंगाः उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र में रविवार को अध्यक्ष पद के पद पर नाना के निर्विरोध चुनाव के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस पर सधे तीर चलाए. उन्होंने कहा कि अगर आप अच्छे रहते तो यह नौबत नहीं आती. 

सीएम उद्धव ने देवेन्द्र फडणवीस की ओर बढ़ाया दोस्ती का हाथ

महाराष्ट्र में सारे उठापटक के बाद सीएम उद्धव ठाकरे ने पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस की ओर बढ़ाया दोस्ती का हाथ, कहा देवेन्द्र को वो विपक्ष का नेता नहीं समझते बल्कि वो एक जिम्मेदार नेता मानते हैं.



विपक्ष के नेता बने पूर्व सीएम

पूर्व सीएम और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र असेंबली में विपक्ष के नेता बने. स्पीकर नाना साहेब पटोले ने की घोषणा. बता दें कि कांग्रेस के नाना साहेब पटोले को आज ही निर्विरोध स्पीकर भी चुना गया है.



पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कही ये बात

विपक्ष बीजेपी के नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि हमने किशन कटोरे का नाम स्पीकर पद के लिए आगे किया था लेकिन सर्वदलीय बैठक में जब सभी पार्टियों ने हमसे अनुरोध किया तो हमने परंपरा को देखते हुए स्पीकर का नामांकन वापस लेने का फैसला किया. 



सीएम उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर नाना पटोले को निर्विरोध स्पीकर चुने जाने पर बधाई दी. उन्होंने कहा कि नाना पटोले एक किसान परिवार से आते हैं और उन्हें लगता है कि वो सभी के साथ न्याय करेंगे.



महाराष्ट्र विधानसभा की कार्रवाई शुरू हो चुकी है. प्रोटेम स्पीकर अजित पाटिल करेंगे नाना पटोले के नाम की औपचारिक घोषणा. 

एनसीपी नेता छगन भुजबल ने कहा कि इससे पहले, विपक्ष (बीजेपी) ने विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए भी पर्चा भरा था, लेकिन अन्य विधायकों के अनुरोध और विधानसभा की गरिमा को बनाए रखने के लिए, उन्होंने नाम वापस ले लिया। अब अध्यक्ष का चुनाव निर्विरोध होना चाहिए.



महाराष्ट्र बीजेपी के प्रेसिडेंट चंद्रकांत पाटिल ने बीजेपी ने किशन कथोरे (Kisan Kathore) का नाम वापस ले लिया है जिसके चलते कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नाना पटोले निर्विरोध रुप से स्पीकर चुन लिए गए हैं. 



4 बजे होगा राज्यपाल का अभिभाषण

कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता नाना पटोले (Nana Patole) निर्विवाद रुप से स्पीकर चुन लिए गए हैं. स्पीकर के चुनाव (Speaker Election) के लिए बीजेपी (BJP) ने नाम वापस लिया. महाराष्ट्र विधानसभा में आज 4 बजे राज्यपाल का अभिभाषण भी होना है.

बीजेपी ने संसदीय परंपरा और गरीमा का लाज

कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता नाना पटोले (Nana Patole) निर्विवाद रुप से स्पीकर चुन लिए गए हैं. स्पीकर के चुनाव (Speaker Election) के लिए बीजेपी (BJP) ने नाम वापस लिया.
दरअसल बीजेपी ने संसदीय परंपरा और गरीमा का लाज रखते हुए ये कदम उठाए हैं. बता दें कि 30 नवंबर को हुए फ्लोर टेस्ट में महा विकास अघाड़ी के सीएम उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के असेंबली में बहुमत हासिल कर लिया था.

कांग्रेस के नाना पटोले निर्विवाद रुप से स्पीकर चुने गए

कांग्रेस के नाना पटोले निर्विवाद रुप से स्पीकर चुन लिए गए हैं. स्पीकर के चुनाव के लिए बीजेपी ने नाम वापस लिया. स्पीकर को लेकर सर्वदलीय बैठक में फैसला लिया गया है. 

कांग्रेस के नाना पटोले निर्विवाद रूप से स्पीकर चुने गए, बीजेपी ने वापस लिया नाम

4 बजे राज्यपाल का अभिभाषण

महाराष्ट्र विधानसभा में आज 4 बजे राज्यपाल का अभिभाषण भी होना है. इसके पहले महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर का चुनाव होगा.

कांग्रेस और बीजेपी के इन उम्मीदवारों के बीच होगी स्पीकर के कुर्सी की जंग

गौरतलब है कि विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव के लिए महाविकास आघाड़ी की तरफ से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और नाना पाटोले (Nana Patole) और बीजेपी की ओर से किशन कथोरे (Kisan Kathore) ने नामांकन दाखिल किया है. विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नाम वापसी का समय रविवार सुबह 10 बजे तक का है.


बता दें कि नाना पाटोले कभी बीजेपी के सांसद रहे हैं जबकि किशन कथोरे कांग्रेस से रहे हैं.

क्या कहती है रुल बुक

आमतौर पर तो अध्यक्ष का चुनाव सर्वसम्मति या जरूरत पड़ने पर गुप्त मतदान के जरिये ही होता है. यह अलग बात है कि शनिवार को सदन में 169 मतों से विश्वास मत हासिल करने वाली उद्धव ठाकरे सरकार खुली वोटिंग (Open Voting) की मांग कर रही है.
हालांकि अभी तक की जो परंपरा रही है वो गुप्त मतदान या सिक्रेट वैलेट के ही जरिए स्पीकर चुनने की रही है और ये फैसला सर्वसम्मति से होता रहा है. अभी ये परिस्थिति है कि महा विकास अघाड़ी चाहे तो उसे स्पीकर बदलने में कोई भी दिक्कत नहीं होगी क्योंकि उसके पास बहुमत है.


लेकिन विधानसभा अध्यक्ष अभी तक सर्वसम्मति से ही चुना जाता रहा है क्योंकि उसे पक्ष और विपक्ष दोनों को ही देखना होता है.अब अगर उद्धव सरकार स्पीकर बदलती है तो उसे बीजेपी की ओर से काफी विरोध झेलना पड़ सकता है. 


अब अगर महा विकास अघाड़ी स्पीकर चेंज करना चाहती है तो सबसे पहले उन्हें रुल बुक का रुल चेंज करना होगा. 

उद्धव सरकार ने 169 वोट हासिल किए

कल विपक्ष के हंगामे के बाद भी उद्धव ठाकरे की सरकार ने असेंबली में 169 वोट हासिल किए. बीजेपी ने कार्रवाई का विरोध किया और हंगामा करते हुए वॉकआउट कर गए. 

विपक्ष ने किया भारी हंगामा

महाराष्ट्र में कल विपक्ष के भारी हंगामे के बावजूद उद्धव सरकार ने महाराष्ट्र विधानसभा में अपना बहुमत साबित कर दिया लेकिन उद्धव सरकार की असली परीक्षा आज स्पीकर के चुनाव में होना है. आज उद्धव सरकार को महाराष्ट्र असेंबली का स्पीकर चुनना है. स्पीकर के चुनाव में विपक्ष क्या करता है ये देखने लायक होगा क्योंकि कल विपक्ष ने असेंबली में भारी हंगामा किया था. 

First Published : 01 Dec 2019, 08:46:43 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो