logo-image

Maharashtra: महाराष्ट्र विधानसभा 16 दिसंबर तक के लिए स्थगित

Maharashtra: आमतौर पर तो अध्यक्ष का चुनाव सर्वसम्मति या जरूरत पड़ने पर गुप्त मतदान के जरिये ही होता है. यह अलग बात है कि शनिवार को सदन में 169 मतों से विश्वास मत हासिल करने वाली उद्धव ठाकरे सरकार खुली वोटिंग (Open Voting) की मांग कर रही

Updated on: 01 Dec 2019, 03:18 PM

मुंबई:

Maharashtra Live Updates: महाराष्ट्र (Maharashtra) में महा विकास अघाड़ी (Maha Vikas Agadhi) की अगुवाई में सीएम बने उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackrey) ने बीते दिन महाराष्ट्र विधानसभा (Maharashtra Assembly) में अपनी सरकार का बहुमत सिद्ध कर लिया इसी के साथ उद्धव सरकार (Uddhav Government) की असली परीक्षा यानी स्पीकर का चुनाव भी पास कर लिया है. 

आज उद्धव सरकार को महाराष्ट्र असेंबली के लिए स्पीकर का चुनाव (Election of speaker for Maharashtra Assembly) कर लिया है. महाराष्ट्र में सर्वसम्मति से कांग्रेस के नाना साहेब पटोले को महाराष्ट्र असेंबली का स्पीकर का स्पीकर चुना है. बता दें कि बीजेपी ने सर्वदलीय बैठक में उठी मांग को मानते हुए असेंबली की गरिमा का मान रखा और अपनी पार्टी की ओर से दाखिल नामांकन को वापस ले लिया. इसी के साथ विपक्ष का नेता पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को बनाया गया है.

गौरतलब है कि शनिवार को सदन में 169 मतों से विश्वास मत हासिल कर लिया था. हालांकि बीजेपी ने विधानसभा की कार्रवाई को असंवैधानिक बताया था. 

Scroll Down to read more updates

calenderIcon 16:38 (IST)
shareIcon

राज्यपाल बीएस कोश्यारी ने राज्य विधानमंडल के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि महाराष्ट्र सरकार बेरोजगारी को लेकर चिंतित है.

calenderIcon 16:27 (IST)
shareIcon

राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी का अभिभाषण शुरू 

calenderIcon 14:02 (IST)
shareIcon

मैं आपको विपक्ष का नेता नहीं, जिम्मेदार नेता कहूंगाः उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र में रविवार को अध्यक्ष पद के पद पर नाना के निर्विरोध चुनाव के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस पर सधे तीर चलाए. उन्होंने कहा कि अगर आप अच्छे रहते तो यह नौबत नहीं आती. 

calenderIcon 13:52 (IST)
shareIcon

सीएम उद्धव ने देवेन्द्र फडणवीस की ओर बढ़ाया दोस्ती का हाथ

महाराष्ट्र में सारे उठापटक के बाद सीएम उद्धव ठाकरे ने पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस की ओर बढ़ाया दोस्ती का हाथ, कहा देवेन्द्र को वो विपक्ष का नेता नहीं समझते बल्कि वो एक जिम्मेदार नेता मानते हैं.



calenderIcon 13:34 (IST)
shareIcon

विपक्ष के नेता बने पूर्व सीएम

पूर्व सीएम और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र असेंबली में विपक्ष के नेता बने. स्पीकर नाना साहेब पटोले ने की घोषणा. बता दें कि कांग्रेस के नाना साहेब पटोले को आज ही निर्विरोध स्पीकर भी चुना गया है.



calenderIcon 11:25 (IST)
shareIcon

पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कही ये बात

विपक्ष बीजेपी के नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि हमने किशन कटोरे का नाम स्पीकर पद के लिए आगे किया था लेकिन सर्वदलीय बैठक में जब सभी पार्टियों ने हमसे अनुरोध किया तो हमने परंपरा को देखते हुए स्पीकर का नामांकन वापस लेने का फैसला किया. 



calenderIcon 11:19 (IST)
shareIcon

सीएम उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर नाना पटोले को निर्विरोध स्पीकर चुने जाने पर बधाई दी. उन्होंने कहा कि नाना पटोले एक किसान परिवार से आते हैं और उन्हें लगता है कि वो सभी के साथ न्याय करेंगे.



calenderIcon 11:07 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र विधानसभा की कार्रवाई शुरू हो चुकी है. प्रोटेम स्पीकर अजित पाटिल करेंगे नाना पटोले के नाम की औपचारिक घोषणा. 

calenderIcon 10:48 (IST)
shareIcon

एनसीपी नेता छगन भुजबल ने कहा कि इससे पहले, विपक्ष (बीजेपी) ने विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए भी पर्चा भरा था, लेकिन अन्य विधायकों के अनुरोध और विधानसभा की गरिमा को बनाए रखने के लिए, उन्होंने नाम वापस ले लिया। अब अध्यक्ष का चुनाव निर्विरोध होना चाहिए.



calenderIcon 10:45 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र बीजेपी के प्रेसिडेंट चंद्रकांत पाटिल ने बीजेपी ने किशन कथोरे (Kisan Kathore) का नाम वापस ले लिया है जिसके चलते कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नाना पटोले निर्विरोध रुप से स्पीकर चुन लिए गए हैं. 



calenderIcon 10:35 (IST)
shareIcon

4 बजे होगा राज्यपाल का अभिभाषण

कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता नाना पटोले (Nana Patole) निर्विवाद रुप से स्पीकर चुन लिए गए हैं. स्पीकर के चुनाव (Speaker Election) के लिए बीजेपी (BJP) ने नाम वापस लिया. महाराष्ट्र विधानसभा में आज 4 बजे राज्यपाल का अभिभाषण भी होना है.

calenderIcon 10:32 (IST)
shareIcon

बीजेपी ने संसदीय परंपरा और गरीमा का लाज

कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता नाना पटोले (Nana Patole) निर्विवाद रुप से स्पीकर चुन लिए गए हैं. स्पीकर के चुनाव (Speaker Election) के लिए बीजेपी (BJP) ने नाम वापस लिया.
दरअसल बीजेपी ने संसदीय परंपरा और गरीमा का लाज रखते हुए ये कदम उठाए हैं. बता दें कि 30 नवंबर को हुए फ्लोर टेस्ट में महा विकास अघाड़ी के सीएम उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के असेंबली में बहुमत हासिल कर लिया था.

calenderIcon 10:09 (IST)
shareIcon

कांग्रेस के नाना पटोले निर्विवाद रुप से स्पीकर चुने गए

कांग्रेस के नाना पटोले निर्विवाद रुप से स्पीकर चुन लिए गए हैं. स्पीकर के चुनाव के लिए बीजेपी ने नाम वापस लिया. स्पीकर को लेकर सर्वदलीय बैठक में फैसला लिया गया है. 

calenderIcon 10:04 (IST)
shareIcon

कांग्रेस के नाना पटोले निर्विवाद रूप से स्पीकर चुने गए, बीजेपी ने वापस लिया नाम

calenderIcon 10:34 (IST)
shareIcon

4 बजे राज्यपाल का अभिभाषण

महाराष्ट्र विधानसभा में आज 4 बजे राज्यपाल का अभिभाषण भी होना है. इसके पहले महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर का चुनाव होगा.

calenderIcon 09:41 (IST)
shareIcon

कांग्रेस और बीजेपी के इन उम्मीदवारों के बीच होगी स्पीकर के कुर्सी की जंग

गौरतलब है कि विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव के लिए महाविकास आघाड़ी की तरफ से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और नाना पाटोले (Nana Patole) और बीजेपी की ओर से किशन कथोरे (Kisan Kathore) ने नामांकन दाखिल किया है. विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नाम वापसी का समय रविवार सुबह 10 बजे तक का है.


बता दें कि नाना पाटोले कभी बीजेपी के सांसद रहे हैं जबकि किशन कथोरे कांग्रेस से रहे हैं.

calenderIcon 09:31 (IST)
shareIcon

क्या कहती है रुल बुक

आमतौर पर तो अध्यक्ष का चुनाव सर्वसम्मति या जरूरत पड़ने पर गुप्त मतदान के जरिये ही होता है. यह अलग बात है कि शनिवार को सदन में 169 मतों से विश्वास मत हासिल करने वाली उद्धव ठाकरे सरकार खुली वोटिंग (Open Voting) की मांग कर रही है.
हालांकि अभी तक की जो परंपरा रही है वो गुप्त मतदान या सिक्रेट वैलेट के ही जरिए स्पीकर चुनने की रही है और ये फैसला सर्वसम्मति से होता रहा है. अभी ये परिस्थिति है कि महा विकास अघाड़ी चाहे तो उसे स्पीकर बदलने में कोई भी दिक्कत नहीं होगी क्योंकि उसके पास बहुमत है.


लेकिन विधानसभा अध्यक्ष अभी तक सर्वसम्मति से ही चुना जाता रहा है क्योंकि उसे पक्ष और विपक्ष दोनों को ही देखना होता है.अब अगर उद्धव सरकार स्पीकर बदलती है तो उसे बीजेपी की ओर से काफी विरोध झेलना पड़ सकता है. 


अब अगर महा विकास अघाड़ी स्पीकर चेंज करना चाहती है तो सबसे पहले उन्हें रुल बुक का रुल चेंज करना होगा. 

calenderIcon 09:27 (IST)
shareIcon

उद्धव सरकार ने 169 वोट हासिल किए

कल विपक्ष के हंगामे के बाद भी उद्धव ठाकरे की सरकार ने असेंबली में 169 वोट हासिल किए. बीजेपी ने कार्रवाई का विरोध किया और हंगामा करते हुए वॉकआउट कर गए. 

calenderIcon 09:27 (IST)
shareIcon

विपक्ष ने किया भारी हंगामा

महाराष्ट्र में कल विपक्ष के भारी हंगामे के बावजूद उद्धव सरकार ने महाराष्ट्र विधानसभा में अपना बहुमत साबित कर दिया लेकिन उद्धव सरकार की असली परीक्षा आज स्पीकर के चुनाव में होना है. आज उद्धव सरकार को महाराष्ट्र असेंबली का स्पीकर चुनना है. स्पीकर के चुनाव में विपक्ष क्या करता है ये देखने लायक होगा क्योंकि कल विपक्ष ने असेंबली में भारी हंगामा किया था.