News Nation Logo
Banner

महाराष्ट्र 10 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर बढ़ रहा : राज्यपाल

महाराष्ट्र 10 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर बढ़ रहा : राज्यपाल

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 01 May 2022, 05:50:01 PM
Maharahtra Congre

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मुंबई:   राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने यहां कहा कि दो साल से अधिक समय तक तीन कोविड-19 लहरों से जूझने के बावजूद महाराष्ट्र ने अपनी प्रगति में कोई बाधा नहीं आने दी और अब देश में 10 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है।

62वें महाराष्ट्र दिवस समारोह में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, मंत्रियों और अन्य शीर्ष गणमान्य व्यक्तियों की मौजूदगी में अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि इस आर्थिक मील का पत्थर हासिल करने वाला यह देश में पहला राज्य होगा।

राज्यपाल ने कहा, महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार ने भी सुनियोजित तरीके से महामारी से निपटा और पूरे देश के सामने एक मिसाल कायम की। 92 प्रतिशत से अधिक वयस्क आबादी को कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक खुराक दी गई है और बाकी को जल्द कवर करने का काम चल रहा है।

कोश्यारी ने खुशी जाहिर की कि राज्य नीति आयोग के निर्यात तैयारी सूचकांक और केंद्र की सुशासन सूचकांक रिपोर्ट-2021 दोनों में दूसरे स्थान पर है।

राज्यपाल ने कहा कि राज्य ने पहले ही अपनी व्यापक इलेक्ट्रिक वाहन नीति शुरू कर दी है और अब पिछले वर्ष की तुलना में पंजीकरण में 157 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

महा आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 475,000 घरों को उपलब्ध कराया गया है। जल जीवन मिशन के तहत शुरू की गई 174 जलापूर्ति योजनाएं, संपत्ति कर छूट आदि शामिल है।

राज्य 100 करोड़ रुपये का स्टार्ट-अप फंड बना रहा है। मुख्यमंत्री रोजगार निर्माण कार्यक्रम के तहत युवाओं के लिए परियोजनाओं में 1,100 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है।

कोरोना महामारी के दौरान गरीबों को मुफ्त शिव भोजन थालियां प्रदान की गईं और इस समय 1,549 केंद्र कुल 9.18 करोड़ प्लेट भोजन बांट रहे हैं, जिससे जरूरतमंदों को लाभ हो रहा है।

राज्य उन किसानों को 50,000 रुपये का प्रोत्साहन देता है, जो नियमित रूप से ऋण चुकाते हैं, लगभग 20 लाख किसानों को लाभान्वित करते हैं। एक बंद पाइपलाइन सिंचाई प्रणाली तैयार की जा रही है, इसके अलावा और कृषक समुदाय के लिए अन्य पहल की जा रही है।

राज्य में मनरेगा और एमजीएसएस और पीएसवाई योजनाओं के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छी कनेक्टिविटी के लिए 16,000 किलोमीटर सड़कों का नेटवर्क तैयार किया जा रहा है।

निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एक स्वतंत्र कृषि निर्यात नीति तैयार की गई है और 21 फसलों के लिए क्लस्टर-वार सुविधा प्रकोष्ठों का विकास किया गया है।

राज्यपाल ने कहा कि एमवीए ने रायगढ़ में 2,500 एकड़ में एक बल्क ड्रग पार्क और औरंगाबाद के पास औरिक स्मार्ट सिटी में एक चिकित्सा उपकरण पार्क स्थापित करने की योजना बनाई है।

सरकार ने पर्यावरण के अनुकूल ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए सीएनजी पर वैट को 13.5 से घटाकर 3 प्रतिशत कर दिया है। जलमार्गो को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दे रही है और पालघर, ठाणे, रायगढ़ और रत्नागिरि में जेटी शुरू की जा रही है।

राज्य ने अंतर्राज्यीय हवाई यात्रा को बढ़ावा देने के लिए सिंधुदुर्ग, नांदेड़, गोंदिया, जलगांव, कोल्हापुर और नासिक में छोटे हवाईअड्डों से उड़ानें शुरू की हैं, मुंबई में दो नई मेट्रो लाइन- 2ए और 7 शुरू करके सार्वजनिक परिवहन को मजबूत कर रहा है और 14 अन्य लाइनों पर काम चालू है।

बीडीडी चाल की महत्वाकांक्षी पुनर्विकास परियोजना शुरू हो गई है, मुंबई-नागपुर सुपर एक्सप्रेसवे पूरा होने वाला है और जल्द ही आंशिक रूप से खोला जाएगा, मुंबई तटीय सड़क परियोजना प्रगति पर है। इसके अलावा मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे, वसोर्वा-बांद्रा सागर लिंक पर काम करता है, ठाणे क्रीक ब्रिज, ग्रीनफील्ड कोंकण एक्सप्रेस हाईवे, वर्सोवा-विरार समुद्री मार्ग परियोजना, विरार-अलीबाग बहुउद्देशीय परिवहन कॉरिडोर और अन्य परियोजनाएं चल रही हैं।

सौर ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए राज्य विभिन्न भागों में 187एमडब्ल्यू और 390एमडब्ल्यू प्लांट लगाएगा और टारगेट 100,000 में से 99,852 सौर कृषि पंप स्थापित किए गए हैं और 43 अमृत शहर रेस टू जीरो में शामिल हो गए हैं, ताकि उन्हें कार्बन न्यूट्रल बनाया जा सके।

कोश्यारी ने महाराष्ट्र के लिए लड़ने वाले शहीदों के बलिदान और छत्रपति शिवाजी महाराज, महात्मा ज्योतिराव फुले और सावित्रीबाई फुले, राजर्षि छत्रपति शाहू महाराज, लोकमनय बाल गंगाधर तिलक, जीजी अगरकर, भारत रत्न डॉ. बी.आर. अंबेडकर और अन्य दिग्गजों को भी याद किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 01 May 2022, 05:50:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.