logo-image

नरेंद्र गिरि के सुसाइड मामले में सामने आया फोटो में छेड़छाड़ का एंगल

नरेंद्र गिरि के सुसाइड मामले में सामने आया फोटो में छेड़छाड़ का एंगल

Updated on: 22 Sep 2021, 11:20 AM

प्रयागराज:

अखाड़ा परिषद के प्रमुख महंत नरेंद्र गिरि की रहस्यमय मौत की जांच में धीरे-धीरे एक ऐसा रहस्य खुल रहा है जो धार्मिक स्थलों की बदसूरत तस्वीर को भी उजागर कर रहा है।

सुसाइड नोट में महंत ने कहा है कि आनंद गिरि उन्हें ब्लैकमेल कर रहे थे। आनंद गिरि ने एक लड़की और उनकी तस्वीर के साथ छेड़छाड़ किया था।

नरेंद्र गिरी ने कहा कि उन्हें सूचना मिली थी कि आनंद गिरि ने अपने कंप्यूटर पर फोटो को मॉर्फड कर दिया है और इसे जल्द ही सार्वजनिक करने की तैयारी कर रहे हैं।

नरेंद्र गिरि ने सुसाइड नोट में कहा कि आनंद ने मुझसे कहा कि एक बार ये आरोप फैल जाने के बाद आप कितने लोगों को अपनी बेगुनाही साबित करेंगे?

हालांकि, शीर्ष पुलिस अधिकारी इस कोण से इनकार कर रही हैं जिससे नरेंद्र गिरी की रहस्यमय मौत हो सकती थी।

आनंद गिरी को अब आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है और उससे पूछताछ की जा रही है।

सुसाइड नोट में नामित दो अन्य-आद्या तिवारी और उनके बेटे संदीप तिवारी भी पुलिस हिरासत में हैं।

अतिरिक्त डीजी (प्रयागराज जोन) प्रेम प्रकाश ने गिरी की मौत की जांच के लिए 18 सदस्यीय एसआईटी का गठन किया है।

हालाँकि, प्रयागराज और हरिद्वार के संतों ने अब आरोप लगाया कि उनकी मृत्यु उन लोगों द्वारा एक साजिश का परिणाम थी, जो अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के प्रमुख के रूप में उनके द्वारा किए गए विवादास्पद फैसलों की एक श्रृंखला से नाराज थे।

एक संत ने कहा कि यह संभव नहीं है कि उनकी मृत्यु के पीछे सिर्फ एक या दो लोग हों। कई ऐसे हैं जो 2016 में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के प्रमुख के रूप में पदभार संभालने के बाद से उनके द्वारा लिए गए फैसलों से परेशान थे।

2017 में, नरेंद्र गिरि नकली तपस्वियों की एक सूची के साथ सामने आए थे, जिससे कई लोग नाराज थे।

तब उन्होंने कहा था, ऐसे पाखंडी बाबाओं को जेल में डाल देना चाहिए। उनकी संपत्ति की जांच होनी चाहिए।

इस मामले ने पूरे देश में साधु समुदाय के भीतर आक्रोश तेज कर दिया था। उन्होंने दो महीने बाद दिसंबर में और नकली साधुओं के नाम के साथ एक और सूची की घोषणा की थी।

2019 में, नरेंद्र गिरि पर एक संपत्ति विवाद को लेकर दरियागंज (इलाहाबाद) में पंचायती अखाड़े के सचिव आशीष गिरी की हत्या के मामले में आरोप लगाया गया था।

आशीष रहस्यमय परिस्थितियों में मृत पाया गया और बाद में पुलिस जांच में नरेंद्र गिरी को क्लीन चिट दे दी गई।

नरेंद्र गिरि ने कुंभ 2021 के दौरान संतों के एक वर्ग को भी नाराज कर दिया था, जब उन्होंने उत्सव में पहली बार पेश किए गए ट्रांसजेंडर अखाड़े को एबीएपी मान्यता देने से इनकार कर दिया था।

बाघंबरी मठ के एक शिष्य ने कहा कि गिरि के कई लोगों के साथ कई मतभेद थे। ब्लैकमेल सिद्धांत की अवहेलना नहीं की जा सकती। आनंद गिरि के अलावा, इसके पीछे कई प्रभावशाली लोग हैं, जिनकी जांच की जरूरत है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.