logo-image

सीबीआई ने बाघंबरी मठ में दोहराया सुसाइड सीन

सीबीआई ने बाघंबरी मठ में दोहराया सुसाइड सीन

Updated on: 27 Sep 2021, 12:00 PM

प्रयागराज:

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बाघंबरी मठ में सुसाइड सीन फिर से दोहराया जहां अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद (एबीएपी) के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि का शव 20 सितंबर को मिला था।

केंद्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (सीएफएसएल) के विशेषज्ञ भी सीबीआई टीम के साथ थे।

सीबीआई के अधिकारियों ने बलबीर गिरि और महंत नरेंद्र गिरि के ड्राइवर से भी पूछताछ की और अन्य शिष्यों के साथ विस्तृत पूछताछ सत्र आयोजित किया, जिन्होंने उस दिन गिरि के कमरे का दरवाजा तोड़ा था।

ये अभ्यास रविवार देर शाम समाप्त हुआ।

मृतक महंत के वजन के बराबर 85 किलो वजन की एक डमी को उसी छत के पंखे पर लटकाया गया और शिष्यों को नायलॉन की रस्सी को काटकर और शरीर को नीचे लाकर पूरे क्रम को फिर से बनाने के लिए कहा गया। पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई गई।

कमरे की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई को भी फोरेंसिक विशेषज्ञों ने नापा।

एक अधिकारी ने कहा कि कमरे की ऊंचाई की जांच की गई और छत के पंखे तक पहुंचने के लिए आवश्यक रस्सी की लंबाई की जांच की गई। घटना के ²श्य को फिर से बनाया गया और पूरी कार्यवाही की वीडियोग्राफी की गई।

ड्राइवर से पूछा गया कि क्या वह साधु को मठ से बाहर ले गया या उन्हें 20 सितंबर को किसी से मिलने के लिए कहा गया था।

सीएफएसएल की टीम ने पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों से भी मुलाकात की।

शनिवार को जांच शुरू करने वाली दिल्ली मुख्यालय से सीबीआई की 20 सदस्यीय टीम पुलिस लाइंस गेस्ट हाउस में रह रही है और करीब 10 दिनों तक प्रयागराज में डेरा डालेगी।

सबसे लंबी पूछताछ में से एक रसोइया की थी जिसने उस दिन मठ में खाना तैयार किया था।

सीबीआई की टीम ने सेवादारों के नाम से मशहूर बबलू, सुमित और धनंजय के शिष्यों से अलग-अलग पूछताछ की।

टीम राजस्थान के अलवर की एक प्रसिद्ध दुकान से मिठाई के बैग और खाली डिब्बे की उत्पत्ति की भी तलाश कर रही है, जो गेस्ट हाउस के कमरे की मेज पर पाया गया था, जहां महंत मृत पाए गए थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.