logo-image

Maha Shivratri 2024: बिस्कुट का मंदिर! महा शिवरात्रि के उपलक्ष्य में बनाया अनोखा

देशभर में आज हिंदूओं का त्योहार महा शिवरात्रि धूमधाम से मनाया जा रहा है. कई मंदिरों में लाखों की संख्या में श्रद्धालु भगवान शिव की पूजा करने के लिए इकट्ठा हुए हैं.

Updated on: 08 Mar 2024, 12:05 PM

नई दिल्ली :

Maha Shivratri 2024: देशभर में आज हिंदूओं का त्योहार महा शिवरात्रि धूमधाम से मनाया जा रहा है. कई मंदिरों में लाखों की संख्या में श्रद्धालु भगवान शिव की पूजा करने के लिए इकट्ठा हुए हैं. धार्मिक महत्व रखने वाले इसी दिन को प्रयागराज स्थित कुछ कलाकारों ने बिस्कुट के इस्तेमाल केदारनाथ मंदिर की प्रतिकृति बनाई है. जी हां.. इसे बनाने वाले एक कलाकार ने पीटीआई से बात करते हुए बताया कि, महाशिवरात्रि के अवसर को चिह्नित करने के लिए, उन्होंने 2,151 बिस्कुट का उपयोग करके केदारनाथ मंदिर तैयार किया है. संगम घाट पर हमारे मंदिर को देखने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु आ रहे हैं.

गौरतलब है कि, महा शिवरात्रि के शुभ अवसर पर तैयार ये बिस्कुट का मंदिर लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहा है. दूर-दूर से लोग इस अलौकिक मंदिर की खूबसूरत तस्वीर देखने संगम घाट पर इकट्ठा हुए हैं. इस कला से जुड़ी कुछ वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है, जिसे लोग काफी ज्यादा पसंद कर रहे हैं. 

साथ ही साथ बड़ी संख्या में यूजर्स इसे खूब शेयर भी कर रहे हैं. जहां कुछ लोग इस बेहतरीन कला के नमुने की तारीफें कर रहे हैं, तो कुछ इस अनुठे मंदिर को निहार रहे हैं. वहीं दूसरी ओर इसी बीच विश्व प्रसिद्ध रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने ओडिशा के पुरी में 500 'शिवलिंग' से भगवान शिव की रेत की मूर्ति बनाई है, जिसे लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है. इंटरनेट यूजर्स इसे भी लोगों में काफी ज्यादा शेयर कर रहे हैं. साथ ही साथ ठेरों कमेंट भी कर रहे हैं.