logo-image

महाराष्ट्र के मंत्री ने गावस्कर से इस्तेमाल नहीं की गई प्लॉट का उपयोग करने को कहा

महाराष्ट्र के मंत्री ने गावस्कर से इस्तेमाल नहीं की गई प्लॉट का उपयोग करने को कहा

Updated on: 16 Sep 2021, 03:30 PM

मुंबई:

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के एक वरिष्ठ मंत्री ने क्रिकेट के दिग्गज सुनील गावस्कर को तीन दशक पहले आवंटित जमीन पर क्रिकेट अकादमी विकसित नहीं करने के लिए वर्चुअली चेतावनी जारी की है।

आवास मंत्री डॉ जितेंद्र आव्हाड ने बुधवार की देर रात बांद्रा पूर्व क्षेत्र में खाली 2000 वर्ग मीटर के प्लॉट पर गावस्कर को व्यावहारिक रूप से फटकार लगाई, जिसे 1986 में क्रिकेट के साथ साथ खेल प्रशिक्षण अकादमी शुरू करने के लिए आवंटित किया गया था।

अधिकारियों ने कहा कि मुख्य भूमि सुनील गावस्कर क्रिकेट फाउंडेशन ट्रस्ट को निर्धारित अवधि के भीतर क्रिकेट/खेल अकादमी के निर्माण के उद्देश्य से दी गई थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है।

बुधवार को, डॉ आव्हाड ने कहा कि उन्होंने आवंटन को रद्द करने का लगभग फैसला कर लिया था, लेकिन गावस्कर का नाम प्लॉट से जुड़ा होने के कारण उन्होंने परहेज किया।

आव्हाड ने सख्ती से कहा, अगर यह सुनील गावस्कर नहीं होते, तो आवास मंत्री के रूप में मैंने आवंटन रद्द कर दिया होता। अब कम से कम उन्हें भूखंड से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहिए।

फिर, अपने स्वर को नरम करते हुए, उन्होंने कहा, मैं वह हूं जो गावस्कर में भगवान (देखता) मानता था। वह दिन नहीं भूल सकता जब वह फिलिप डेफ्रीटास द्वारा क्लीन बोल्ड किये गये थे और मैं रोते हुए स्टेडियम से निकला था।

शिवसेना नेता और मुंबई बिल्डिंग रिपेयर एंड रिकंस्ट्रक्शन बोर्ड के अध्यक्ष विनोद घोसालकर ने कहा कि मानदंडों के अनुसार, विशिष्ट उद्देश्यों के लिए आवंटित ऐसे सभी प्लॉट तीन साल के भीतर बनाए जाने चाहिए और आवंटी को भूमि पर सभी प्रासंगिक करों का भुगतान करना होगा।

घोसालकर ने आईएएनएस को विस्तार से बताया, विभिन्न मामलों में देरी हो सकती है, इसलिए आवेदक समय अवधि के विस्तार की मांग कर सकते हैं और इसे परियोजना के आधार पर दिया जा सकता है, 30 साल एक लंबी अवधि है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि सार्वजनिक कारणों के लिए फिल्मी सितारों, खिलाड़ियों, गैर सरकारी संगठनों, धर्मार्थ संगठनों आदि जैसे सेलेब्स को ऐसे कई प्लॉट दिए गए हैं और कई बार उन्हें इच्छित उद्देश्यों के लिए बनाने में देरी होती है।

कुछ साल पहले, भारतीय जनता पार्टी की सांसद हेमा मालिनी ने ओशिवारा में 2000 वर्ग मीटर का प्लॉट लौटाया था, जबकि आईपीएल के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के पूर्व सांसद राजीव शुक्ला ने भी अंधेरी में एक प्लॉट लौटाया था, दोनों ही उन्हें बनाने में असमर्थ थे।

इस बीच, गावस्कर, जो लंदन में हैं, उन्होंने अभी तक मंत्री अवध के खाली प्लॉट से संबंधित बयान पर प्रतिक्रिया नहीं दी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.