logo-image

हाईकोर्ट ने तमिलनाडु सरकार को समलैंगिकों के लिए नियमों में संशोधन का निर्देश दिया

हाईकोर्ट ने तमिलनाडु सरकार को समलैंगिकों के लिए नियमों में संशोधन का निर्देश दिया

Updated on: 01 Sep 2021, 07:45 PM

चेन्नई:

मद्रास उच्च न्यायालय ने तमिलनाडु सरकार को एलजीबीटीक्यूआईए प्लस (लेस्बियन, गे, बाइसेक्सुअल, ट्रांसजेंडर, क्वीर, इंटरसेक्स, एसेक्सुअल) समुदाय के लोगों को परेशान करने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए नियमों में संशोधन करने का निर्देश दिया है।

न्यायमूर्ति एन. आनंद वेंकटेश ने एलजीबीटीक्यूआईए प्लस सदस्यों और साथ ही उनका समर्थन करने वाले गैर सरकारी संगठनों को परेशान करने वाली पुलिस की शिकायतों पर निराशा व्यक्त करने के बाद बुधवार को यह निर्देश जारी किया।

वेंकटेश ने कहा कि उन्होंने 7 जून को राज्य सरकार सहित विभिन्न हितधारकों को एलजीबीटीक्यूआईए प्लस समुदाय के सदस्यों को परामर्श, मौद्रिक सहायता, कानूनी सहायता और सुरक्षा प्रदान करने के लिए व्यापक निर्देश जारी किए थे, जो समाज में गंभीर भेदभाव का सामना करते हैं।

वेंकटेश ने कहा कि इस तरह के निर्देश जारी होने के बावजूद कोई खास बदलाव नहीं हुआ है।

उन्होंने यह भी कहा कि इस मुद्दे पर पुलिस कर्मियों के लिए एक संवेदीकरण कार्यक्रम आयोजित करने के उनके 7 जून के आदेश का पालन नहीं किया गया।

वेंकटेश ने कहा कि संवेदीकरण कार्यक्रम एलजीबीटीक्यूआईए प्लस समुदाय या एनजीओ सदस्यों से संबंधित व्यक्तियों द्वारा आयोजित किया जाना चाहिए जो ऐसे लोगों के कल्याण की रक्षा और देखभाल में शामिल हैं।

न्यायाधीश ने महाधिवक्ता आर. षणमुगसुंदरम से कहा कि वे संबंधित अधिकारियों को इस मुद्दे पर अधिक सक्रिय होने का निर्देश दें।

उन्होंने यह भी कहा कि तमिलनाडु ने कई प्रगतिशील सुधार किए हैं, लेकिन वह समझ नहीं पा रहे हैं कि पुलिसकर्मी अभी भी एलजीबीटीक्यूआईए प्लस समुदाय के सदस्यों को परेशान क्यों कर रहे हैं।

वेंकटेश ने एलजीबीटीक्यूआईए प्लस समुदाय के सदस्यों के बारे में असंवेदनशील रिपोर्टिग के लिए मीडिया की आलोचना करते हुए कहा, समकालीन स्थानीय मीडिया द्वारा किसी व्यक्ति की पहचान के सबसे अंतरंग और व्यक्तिगत पहलुओं की रिपोर्ट बहुत ही समस्याग्रस्त है।

उन्होंने कहा, यह न केवल समाज के पहले से मौजूद हानिकारक कलंक को दर्शाता है, बल्कि इसे बनाए रखता है। गलत और स्वाभाविक रूप से अवैज्ञानिक शब्दों को कलंकित करना जैसे एक पुरुष एक महिला में बदल गया या एक महिला एक पुरुष में बदल गई क्वीरफोबिया पर आधारित हैं और नहीं कर सकते आगे भी सहन किया जाए या उनका मनोरंजन किया जाए। अब समय आ गया है कि पत्रकार लैंगिक स्पेक्ट्रम पर संवेदनशील और समावेशी शर्तो पर टिके रहें।

हालांकि, अदालत ने कहा कि वह प्रेस में विश्वास रखती है और ऐसे मामलों की रिपोर्ट करते समय अधिक संवेदनशीलता दिखाने का आग्रह करती है।

न्यायाधीश ने यह भी कहा कि वह यह जानकर चौंक गए कि एक मनोचिकित्सक ने एक समलैंगिक व्यक्ति को एक नुस्खे दिए बिना यह महसूस किया कि लिंग पहचान का कोई इलाज नहीं है।

उन्होंने यह भी बताया कि मनोचिकित्सक ने समलैंगिक व्यक्ति को संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी के लिए एक मनोचिकित्सक के पास भेजा था।

अदालत ने कहा, ये तरीके और साधन हैं जो पेशेवरों द्वारा रूपांतरण चिकित्सा की आड़ में अपनाए गए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.