logo-image

मद्रास हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पदभार ग्रहण करने को मेघालय रवाना

मद्रास हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पदभार ग्रहण करने को मेघालय रवाना

Updated on: 17 Nov 2021, 05:45 PM

चेन्नई:

मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश संजीव बनर्जी मेघालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्यभार संभालने के लिए बुधवार को यहां से रवाना हो गए।

केंद्र सरकार ने 15 नवंबर को मद्रास हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश का तबादला मेघालय किए जाने की अधिसूचना जारी की थी।

सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने 16 सितंबर को उनके मेघालय ट्रांसफर की सिफारिश की थी। न्यायमूर्ति संजीव बनर्जी के मेघालय उच्च न्यायालय में स्थानांतरण के खिलाफ मद्रास बार एसोसिएशन और मद्रास हाईकोर्ट एडवोकेट्स एसोसिएशन सहित कई कोनों से विरोध प्रदर्शन हुए।

अधिवक्ता संघों और मद्रास उच्च न्यायालय के 31 नामित परिषदों ने सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम को आवेदन भेजे थे कि न्यायमूर्ति संजीब बनर्जी ने केवल 4 जनवरी, 2021 को मद्रास उच्च न्यायालय में कार्यभार ग्रहण किया था और उन्होंने दस महीने ही अपनी सेवा दी।

न्यायमूर्ति संजीब बनर्जी को मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया था। इससे पहले वह कलकत्ता उच्च न्यायालय में अपनी सेवा दे रहे थे।

न्यायमूर्ति संजीब बनर्जी ने कलकत्ता विश्वविद्यालय में कानून की पढ़ाई की और 21 नवंबर, 1990 को एक वकील के रूप में दाखिला लिया। वह कलकत्ता उच्च न्यायालय और सर्वोच्च न्यायालय में अधिवक्ता थे और कई न्यायाधिकरणों में भी रहे। वह 22 जून, 2006 को कलकत्ता उच्च न्यायालय में न्यायाधीश बने। वह 1 नवंबर, 2023 को सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.