logo-image

पश्चिम बंगाल: 2022 में हाईस्कूल, इंटरमीडिएट परीक्षा हो सकती है ऑफलाइन

पश्चिम बंगाल: 2022 में हाईस्कूल, इंटरमीडिएट परीक्षा हो सकती है ऑफलाइन

Updated on: 28 Oct 2021, 01:00 PM

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एग्जामिनेशन और वेस्ट बंगाल काउंसिल फॉर हायर सेकेंडरी एग्जाम ने अगले साल यानी 2022 में ऑफलाइन परीक्षा आयोजित करने का प्रस्ताव रखा है।

डब्ल्यूबीएसई माध्यमिक परीक्षा आयोजित करता है और डब्ल्यूबीसीएचएसई हायर सेकेंडरी परीक्षा आयोजित करता है।

सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड ने पहले 10वीं और 12वीं की परीक्षा ऑफलाइन आयोजित करने की घोषणा की थी, लेकिन अखिल भारतीय बोर्ड ने इसे दो चरणों में आयोजित करने का फैसला किया है।

हालांकि राज्य बोडरें ने अभी तक आधिकारिक तौर पर कुछ भी घोषित नहीं किया है, शिक्षा विभाग के सूत्रों ने कहा कि माध्यमिक परीक्षा मार्च में और उच्च माध्यमिक परीक्षा अप्रैल में ऑफलाइन होने की संभावना है।

एक शिक्षा अधिकारी ने कहा कि अखिल भारतीय बोर्ड ने दो सेमेस्टर में परीक्षा का प्रस्ताव दिया है, लेकिन यहां छात्रों की संख्या अधिक है। इसलिए दो सेमेस्टर में परीक्षा आयोजित करना असंभव है।

उन्होंने कहा, हमें स्कूलों को पुनर्गठित करने की आवश्यकता है। हमें कोविड प्रोटोकॉल को भी सख्ती से बनाए रखना होगा। इन सभी चीजों का विवरण देते हुए एक मसौदा प्रस्ताव दिया गया है और अब इसे मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मंजूरी का इंतजार है।

मुख्यमंत्री ने पहले ही 16 नवंबर से कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल खोलने की घोषणा कर दी थी और यह पर्याप्त संकेत है कि राज्य सरकार भी राज्य में सामान्य शिक्षा प्रणाली को फिर से शुरू करने की इच्छुक है।

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) के सूत्रों ने संकेत दिया कि बनर्जी इस महीने के अंत में गोवा से लौटने के बाद वह प्रस्ताव पर विचार करेंगी।

पिछले साल, दो राज्य बोडरें ने महामारी की स्थिति के कारण दो प्रमुख परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था और एक मूल्यांकन प्रणाली पर काम किया था, लेकिन इससे बहुत भ्रम पैदा हुआ था।

इसलिए, इस साल, बोर्ड कोई जोखिम नहीं लेने और उचित परीक्षा के लिए जाने की कोशिश कर रहे हैं।

हालांकि, संबंधित बोडरें ने घोषणा की कि छात्रों के पास परीक्षा में बैठने का मौका होगा यदि वे मूल्यांकन के आधार पर अंकों से खुश नहीं हैं, और उस स्थिति में उन अंकों को अंतिम माना जाएगा।

राज्य में करीब 20 लाख छात्र 2022 में होने वाली दो बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.