logo-image

आनंदीबेन पटेल होंगी उत्‍तर प्रदेश की राज्‍यपाल, बिहार से मध्‍य प्रदेश भेजे गए लालजी टंडन

जगदीप धनखड़ को पश्चिम बंगाल का, रमेश बैस को त्रिपुरा, बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन को मध्य प्रदेश का, फागू चौहान को बिहार का, आरएन रवि को नागालैंड का राज्‍यपाल बनाया गया है.

Updated on: 20 Jul 2019, 01:55 PM

highlights

  • उत्‍तर प्रदेश के राज्‍यपाल रामनाईक को दिया गया आराम
  • गुजरात की सीएम रह चुकी हैं उत्‍तर प्रदेश की नई राज्‍यपाल
  • फागू चौहान को बिहार के राज्‍यपाल के रूप में बड़ी जिम्‍मेदारी

नई दिल्‍ली:

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने केंद्र सरकार की सिफारिश पर उत्‍तर प्रदेश और बिहार समेत 6 राज्‍यों के राज्‍यपालों की नियुक्‍ति को हरी झंडी दे दी है. राष्‍ट्रपति भवन से जारी सूचना के अनुसार, अब तक मध्‍य प्रदेश की राज्‍यपाल पद की जिम्‍मेदारी संभाल रहीं आनंदीबेन पटेल अब उत्‍तर प्रदेश में गवर्नर का दायित्‍व निभाएंगी. अब तक अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में पेट्रोलियम मंत्री रहे रामनाईक इस दायित्‍व को संभाल रहे थे. बिहार के राज्‍यपाल की जिम्‍मेदारी निभा रहे लालजी टंडन को मध्य प्रदेश भेजा गया है. फागू चौहान को बिहार के राज्यपाल की जिम्‍मेदारी दी गई है. जगदीप धनकड़ को पश्चिम बंगाल का राज्यपाल और रमेश बैस को त्रिपुरा का राज्यपाल बनाया गया है. इनके अलावा आरएन रवि को नगालैंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया है.

यह भी पढ़ें : असम के बाद अब पूरे देश में NRC लागू करने में जुटा गृह मंत्रालय

पिछले कुछ दिनों से राज्‍यपालों के ट्रांसफर और बदलाव के कयास लगाए जा रहे थे. उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक (85 वर्षीय) को आराम दिया गया है और उनकी जगह पर मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को उत्तर प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है.

यह भी पढ़ें : Box Office पर The Lion King की दहाड़, पहले दिन की कमाई रही शानदार

बिहार के राज्यपाल के तौर पर फागू चौहान को नियुक्त किया गया है. फागू चौहान यूपी के वरिष्ठ नेता हैं. एक जनवरी 1948 को जन्मे चौहान शेखुपुर आजमगढ़ से आते हैं. 17 वें यूपी विधान सभा चुनाव में चौहान सबसे अधिक मतों से जीतने वाले विधायक थे. वे घोसी से निर्वाचित हुए थे. पार्टी ने उन्हें बिहार का राज्यपाल नियुक्त कर बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है. राज्‍यपालों की नियुक्तियां उन तारीखों से प्रभावी होंगी, जब वे अपने संबंधित कार्यालयों का प्रभार ग्रहण करते हैं.