logo-image

गांव के विकास से ही देश का विकास : पटेल

गांव के विकास से ही देश का विकास : पटेल

Updated on: 24 Aug 2021, 08:45 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगु भाई पटेल ने कहा है कि देश का सच्चा विकास तभी होगा जब गांवों का विकास होगा। उन्होंने जन-प्रतिनिधियों और शिक्षित युवाओं का आह्वान किया कि वे शासन की योजनाओं तथा कार्यक्रमों का लाभ वंचित समुदाय को दिलवाएं।

राज्यपाल पटेल ने मंगलवार को विदिशा जिले की सायर ग्राम पंचायत के जनजातीय बहुल गांव घाटखेड़ी में विभिन्न योजनाओं का लाभ जनजातीय हितग्राहियों को वितरित करते हुए बालिका शिक्षा पर जोर दिया और कहा कि, बालिकाओं को सशक्त बनाकर ही समाज और देश को सक्षम बनाया जा सकता है।

उन्होंने जनजातीय बहुल गांव आने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि केंद्र तथा राज्य सरकार की आज अनेक कल्याणकारी योजनाएं है। पहले या तो ऐसी योजनाएं थी नहीं या सीमित थी। उन्होंने आह्वान किया कि इन योजनाओं का क्रियान्वयन बिना भेदभाव के करें, साथ ही जनजातीय आबादी को उत्कृष्ट स्वास्थ्य और शिक्षा उपलब्ध करवाकर मुख्यधारा से जोड़े।

राज्यपाल पटेल ने कहा कि वे आश्वस्त है कि अब योजनाओं का क्रियान्वयन पूरी गम्भीरता से हो रहा है। प्रसव पूर्व से लेकर जीवन के हर क्षेत्र में सरकार की कल्याणकारी योजनाएं है।

राज्यपाल ने शताब्दी की कोरोना जैसी विनाशकारी बीमारी में प्राणवायु की महत्ता बताते हुए कहा कि पर्यावरण संरक्षण हमेशा से मानव जाति के बेहतर स्वास्थ्य में प्रभावी रहा है और समाज की जिम्मेदारी है कि वे वृक्षारोपण के साथ ही वनों को बचायें तथा प्रकृति प्रदत्त संसाधनों का संरक्षण करें।

राज्यपाल मंगु भाई पटेल ने घाटीखेड़ी गांव में ग्रामीणों से खुलकर संवाद किया। ग्रामीणों द्वारा लगाई गई चौपाल में पटेल ने बिना किसी औपचारिकता के हर वर्ग के व्यक्तियों से उनकी कुशलक्षेम पूछी और उनके जीवन के बारे में भी जानकारी ली।

उन्होंने जिला पंचायत के अध्यक्ष और क्षेत्रीय विधायक से कहा कि ग्राम में नल जल योजना और ग्राम में अंदरूनी रास्तों को और बेहतर करें। राज्यपाल ने इस बात पर संतोश व्यक्त किया कि गांव में 40 के आसपास प्रधानमंत्री आवास हैं।

उन्होंने बच्चों से बात की और उनसे स्कूल जाने और नियमित पढ़ाई करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर उन्होंने कई ग्रामीणों को अपनी तरफ से शाल भेंट की और बच्चों को फल वितरित किए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.