logo-image

मप्र के 53 विद्यालयों में पढ़ाया जाएगा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

मप्र के 53 विद्यालयों में पढ़ाया जाएगा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

Updated on: 09 Sep 2021, 09:45 AM

भोपाल:

मध्य प्रदेश में बच्चों को नई तकनीक का ज्ञान हो सके और वे सूचना प्रौद्योगिकी को बेहतर तरीके से जान सकें, इसके लिए राज्य के 53 विद्यालयों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक विषय के रूप में पढ़ाया जाएगा।

स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) और सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि प्रदेश के 53 ई.एफ.ए (एजुकेशन फॉर आल) स्कूलों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक विषय के रूप में पढ़ाया जायेगा। इससे विद्यार्थियों को नवीनतम तकनीक के ज्ञान के साथ भविष्य में वैश्विक स्तर पर आई.टी. रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे।

बीते रोज शुजालपुर में डिजिटल ट्रांसफॉरमेशन एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ऑनलाइन एजुकेशन से संबंधित सहायता देने के लिए राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड और माइक्रोसॉफ्ट के बीच करार हुआ है। इस दौरान मंत्री परमार ने कहा कि कक्षा आठवीं और नवमीं के विद्यार्थियों को इसी सत्र से तथा कक्षा 10वीं से 12वीं के बच्चों को अगले सत्र से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को विषय के रूप में चुनने की सुविधा मिलेगी। माइक्रोसाफ्ट टीम साफ्टवेयर के माध्यम से इस विषय के लिए ऑनलाइन क्लासेस संचालित की जाएगी।

बताया गया है कि माइक्रोसॉफ्ट ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय पर 240 घंटे का वार्षिक पाठ्यक्रम और पुस्तक प्रारूप तैयार कर उपलब्ध कराया है। इसके साथ ही आगामी वर्ष में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विषय के अध्यापन के लिये शिक्षकों को प्रशिक्षण भी दिया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश के 53 ई.एफ.ए. स्कूलों में माइक्रोसाफ्ट इंडिया ने विगत वर्ष में भी विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से सहायता की है। इससे लगभग 1500 शिक्षक एवं 40 हजार विद्यार्थी लाभान्वित हुये हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.