logo-image

नोएडा में खुला मैडम तुसाद म्यूजियम, अपने पसंदीदा सुपरस्टार्स का कर सकेंगे दीदार

दिल्ली के CP इलाके में बंद हुए मैडम तुसाद म्यूजियम की नोएडा में फिर से शुरुआत हो गई है. ये पिछले दो साल से कोरोना की वजह से बंद था.

Updated on: 21 Jul 2022, 08:13 PM

highlights

  • म्यूजियम का संचालन मर्लिन एंटरटेनमेंट्स ग्रुप करता है.
  • साल 1835 में पहली बार मैडम तुसाद म्यूजिय लंडन में खुला था.
  • नोएडा स्थित इस म्युजियम को पहले से भव्य और आकर्षक बनाया गया है.

:

दिल्ली के CP इलाके में बंद हुए मैडम तुसाद म्यूजियम की नोएडा में फिर से शुरुआत हो गई है. ये पिछले दो साल से कोरोना की वजह से बंद था. अब नोएडा के डीएलएफ मॉल में आप राष्ट्रीय -अंतराष्ट्रीय सितारों का दीदार कर सकते हैं. देश का पहला मैडम तुसाद म्यूजियम (संग्रहालय) जो नई दिल्ली के कनॉट प्लेस में बना हुआ था, उसे कोरोना के दौरान आर्थिक तंगी की वजह से बंद कर दिया गया था. अब वही मैडम तुसाद म्यूजियम यूपी के नोएडा में बने DLF मॉल मेम खुल गया है. 

अगर आप भी अपने चेहेते स्टार या सुपरस्टार के साथ सेल्फी खिंचवाना चाहते हैं, उनका दीदार करना चाहते हैं. तो अब आपको उनसे मिलने देश विदेश के अलग अलग हिस्सों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. क्योंकि अब देश दुनिया के सिनेमा और खेल जगत से जुड़े सितारों और प्रसिद्ध नेताओं का दीदार अब नोएडा में किया जा सकता है. नोएडा में बने इस म्यूजियम को पहले से ज्यादा भव्य और आकर्षक बनाया गया है. यहां आपको 50 से ज्यादा हस्तियों जिनमें महात्मा गांधी, सरदार पटेल, भगत सिंह, सुभाष चंद्र बोस, डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम, खेल जगत से सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, कपिल देव, मैरीकॉम, मिल्खा सिंह, डेविड बेकम, उसेन बोल्ट समेत कई हस्तियों के पुतले मिलेंगे. इसके अलावा सिनेमा जगत से अमिताभ बच्चन, राजकपूर, सलमान खान, रणबीर कपूर, कैटरीना समेत कई फिल्मी सितारों के पुतले भी लोगों को आकर्षित कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-रूस-यूक्रेन संघर्ष ने कुडनकुलम न्यूक्लियर पावर परियोजनाओं को भी प्रभावित किया : सरकार

पर्यटकों को मिलेगी अनूठी यादें 

इन सभी पुतलों को 20 अंतरराष्ट्रीय कलाकारों ने तैयार किया है और इसे फाइनल रूप देने के लिए उन्होंने इन पुतलों पर 3-6 महीने तक काम किया है. अब इस म्यूजियम के एक बार फिर से खुलने से दिल्ली एनसीआर समेत देश के किसी भी हिस्से से आने वाले पर्यटकों और मेहमानों को कभी न भूलने वाली अनूठी यादगार मिल सकेगी.