logo-image

Ludhiana gas leak: मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख का मुआवजा, केंद्र सरकार ने किया ऐलान

मृतकों के परिजनों को मुआवजे का ऐलान

Updated on: 01 May 2023, 09:27 PM

नई दिल्ली:

पंजाब के लुधियाना जिले के ग्यारसपुर इलाके में जहरीली गैस की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या 11 पहुंच गई है. वहीं, 12 लोग अब भी अस्पताल में इलाजरत हैं. इधर  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख जताया है. साथ ही मृतकों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से दो-दो लाख रुपये देने की घोषणा की गई है, जबकि प्रभावित लोगों को 50-50 हजार रुपये देने का ऐलान किया गया. पीएमओ  ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है. वहीं, इससे पहले पंजाब सरकार ने मृतकों के परिवारों को दो-दो लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपये देने का ऐलान किया था. बता दें कि रविवार को लुधियाना जिले के ग्यारसपुर में जहरीली गैस लीक होने से 11 लोगों की मौत हो गई थी. 11 लोगों की मौत में पांच लोग एक ही परिवार के सदस्य थे.

इलाके में अब भी गैस की आ रही बदबू
पुलिस ने बताया कि जहरीली गैस सीवर से रिसाव हुआ था. उसके गैस लीक होने से लोगों के दिमाग में गैस चढ़ गई और 11 लोगों की जान चली गई. हालांकि, पुलिस-प्रशासन ने आसपास के इलाके को खाली करा लिया है. वहीं, घटनास्थल को सील कर जांच शुरू कर दी गई है. इलाके में अब भी गैस की बदबू आ रही हैं. लोग घरों से भी निकलने से डर रहे हैं. जरूरी सामान लेने के लिए निकलने वाले लोग फेस पर मास्क या रूमाल बांधकर घरों से बाहर निकल रहे हैं.  

यह भी पढ़ें: GST Collection: अप्रैल माह में जीएसटी ने तोड़े अब तक के सारे रिकॉर्ड, 1.87 लाख करोड़ का कलेक्शन

नल का पानी पीने से डर रहे लोग
लुधियाना के ग्यासपुरा इलाके के लोग घटना से दहशत में हैं. लोग नल का पानी पीने से कतरा रहे हैं. स्थानीय लोगों के मुताबिक, इस क्षेत्र की सीवरेज लाइन में कैमिकल कचरे आते हैं. इस बारे में कई बार शिकायत की गई है, लेकिन अभी तक समाधान नहीं हो पाया है. ऐसे में लोग नलों का पानी पीने से डर रहे हैं. लोग दूर जाकर पीने का पानी लेने के लिए जाते हैं.