logo-image

यूपी विधानसभा : पांचवे चरण के लिए मतदान शुरू, उपमुख्यमंत्री केशव समेत कई मंत्रियों के भाग्य का होगा फैसला

यूपी विधानसभा : पांचवे चरण के लिए मतदान शुरू, उपमुख्यमंत्री केशव समेत कई मंत्रियों के भाग्य का होगा फैसला

Updated on: 27 Feb 2022, 09:25 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में आज 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है। इस चरण में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सहित प्रदेश सरकार के कई प्रमुख मंत्रियों और कई सियासी दिग्गजों के भाग्य का फैसला होना है।

इस चरण में पांच मंडलों (अयोध्या, लखनऊ, चित्रकूट धाम, प्रयागराज व देवीपाटन) के 12 जिलों अमेठी, रायबरेली, सुलतानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, श्रावस्ती व गोंडा में मतदान हो रहा है।

पांचवें चरण में भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या से लेकर प्रयागराज और चित्रकूट जैसे धार्मिक नगरी में सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच सियासी संग्राम होने जा रहा है।

चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, इस चरण में 2.25 करोड़ मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 1.20 करोड़ पुरुष और करीब 1.05 लाख महिलाएं शामिल हैं। थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या भी 1727 है। पंचम चरण के निर्वाचन में कुल 61 विधान सभा क्षेत्रों में 693 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें से 90 महिला प्रत्याशी हैं। पांचवें चरण में मतदान की सभी तैयारियां पूरी हैं। पांचवें चरण के मतदान के लिए कुल 25995 मतदेय स्थल (पोलिंग बूथ) तथा 14030 मतदान केन्द्र हैं। सभी जगह कोविड-19 के ²ष्टिगत मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1250 तक रखने के निर्देश हैं। पंचम चरण में कुल 560 आदर्श मतदान केन्द्र तथा 171 समस्त महिला कर्मी मतदेय स्थल हैं।

मतदान के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 60 सामान्य प्रेक्षक, 11 पुलिस प्रेक्षक, 20 व्यय प्रेक्षक तैनात किए गए हैं। 1941 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 250 जोनल मजिस्ट्रेट, 206 स्टेटिक मजिस्ट्रेट और 2627 माइक्रो पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं। इनके अतिरिक्त निर्वाचन आयोग की ओर से राज्य स्तर पर एक वरिष्ठ सामान्य प्रेक्षक, एक वरिष्ठ पुलिस प्रेक्षक और 2 वरिष्ठ व्यय प्रेक्षक तैनात हैं। इन 61 सीटों में वर्ष 2017 के चुनाव में भाजपा 47, सपा पांच, बसपा तीन, अपना दल तीन, कांग्रेस एक व निर्दलीय दो सीटों पर जीते थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.