logo-image

ड्रोन मेगा शो में दिखी अमर शहीद नायकों की गाथा

ड्रोन मेगा शो में दिखी अमर शहीद नायकों की गाथा

Updated on: 20 Dec 2021, 11:10 PM

लखनऊ:

भारत की आजादी के 75 वर्ष के अमृत महोत्सव के अवसर पर ड्रोन शो का आयोजन किया गया। इस भव्य कार्यक्रम का आयोजन हुआ तो देशभक्ति के भाव से ओतप्रोत दर्शक एकटक आसमान की ओर निहारते रहे। कार्यक्रम में आजादी से जुड़े नायकों और आजादी में यूपी के योगदान को ड्रोन शो से दिखाया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ केन्द्रीय मंत्री मीनाक्षी ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पर हम सबको साक्षी बनने का मौका मिला ये सौभाग्य की बात है। आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में सदी की सबसे बड़ी महामारी का सामना भारत ने बखूबी किया। भारत के बेहतरीन को कोविड प्रबंधन को न सिर्फ विदेशों में देखा गया बल्कि उसको सराहा भी गया। उन्होंने कहा कि मुफ्त टीकाकरण, मुफ्त टेस्ट, हर गरीब को मुफ्त राशन, मुफ्त बिजली देने का संकल्प तेजी से पूरा हो रहा है।

इस शो की थीम प्रथम भारतीय स्वाधीनता संग्राम सन 1857 से लेकर सन 1947 तक की गाथा रही। इसमें आसमान में एक साथ 500 ड्रोन के माध्यम से संगीत, लेजर लाइट तथा रंग बिरंगी कलाबाजियों को प्रस्तुत किया गया। झांसी की रानी लक्ष्मीबाई, अशफाक उल्लाह खान, रामप्रसाद बिस्मिल, ठाकुर रोशन सिंह, चौरी चौरा शताब्दी के 100 वर्ष समेत देश को आजाद कराने में बलिदान देने वाले भारत मां के सपूतों की गाथा से पूरा आसमान उस समय रोशन हो उठा जब देश में अब तक का सबसे बड़े ड्रोन की प्रस्तुति हुई। लोगों ने क्रांति और बलिदान की अमर गाथा को जीवंत होते देखा तो पूरा ग्राउंड देशभक्ति के गीतों और भारत माता की जय जैसे उदघोषों से गूंजता रहा।

ड्रोन शो के जरिए जब वीर सपूतों की अमर गाथा को उकेरा गया तो दर्शक इन अनमोल पलों को अपने कैमरे में कैद करते नजर आए। पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित इस शो में रूस के 500 ड्रोन का समनवय दर्शक एकटक देखते रह गए। इस कार्यक्रम के दौरान लाइट एन्ड साउंड शो का भी आयोजन किया गया। ड्रोन शो के लिए रुस से 500 ड्रोन मंगाए गए थे। इससे पहले 2020 में मुम्बई में 250 और प्रदेश में प्रयागराज कुम्भ में सौ ड्रोन का प्रदर्शन किया जा चुका है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.