logo-image

लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ ने 21 स्ट्राइक कोर की कमान संभाली

लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ ने 21 स्ट्राइक कोर की कमान संभाली

Updated on: 31 Jul 2021, 09:15 PM

नई दिल्ली:

लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ ने शनिवार को सुदर्शन चक्र कॉर्प्स के नाम से विख्यात 21 स्ट्राइक कोर की कमान संभाली।

खडकवासला, पुणे में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र और दिसंबर 1986 में आर्मर्ड कोर में कमीशन प्राप्त करने वाले सेठ ने एक ब़ख्तरबंद रेजिमेंट, ब़ख्तरबंद ब्रिगेड और एक विद्रोह-विरोधी बल की कमान संभाली है।

उन्होंने एक स्वतंत्र बख्तरबंद ब्रिगेड के मेजर, सैन्य सचिव शाखा में सहायक सैन्य सचिव, एक कमांड मुख्यालय के ब्रिगेडियर जनरल स्टाफ के रूप में स्टाफ नियुक्तियों को भी संभाला है। इसके अलावा उन्होंने रक्षा मंत्रालय (सेना) के आईएचक्यू में कर्नल और मेजर जनरल के रूप में प्रमुख नियुक्तियों पर काम किया है।

उन्होंने संचालन अधिकारी के रूप में 1995-96 से संयुक्त राष्ट्र अंगोला सत्यापन मिशन 3 के साथ कार्यकाल पूरा किया है।

उन्हें युवा अधिकारियों के कोर्स में सिल्वर सेंचुरियन से सम्मानित किया गया है और उन्होंने रेडियो इंस्ट्रक्टर कोर्स और जूनियर कमांड कोर्स दोनों में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

अधिकारी ने मिल्रिटी कॉलेज, पेरिस में प्रतिष्ठित डिफेंस सर्विसेज कमांड और जनरल स्टाफ कोर्स में भी भाग लिया है और वह महू में हायर कमांड कोर्स और नई दिल्ली में नेशनल डिफेंस कॉलेज के पूर्व छात्र रह चुके हैं।

उन्होंने नेवल पोस्टग्रेजुएट स्कूल, मॉन्टेरी, कैलिफोर्निया में अंतर्राष्ट्रीय रक्षा अधिग्रहण प्रबंधन पाठ्यक्रम में भी योग्यता प्राप्त की है।

वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में प्रशिक्षक और सहायक सहायक और स्कूल ऑफ आर्मर्ड वारफेयर, आर्मर्ड कॉर्प्स सेंटर एंड स्कूल, अहमदनगर में कर्नल इंस्ट्रक्टर रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.