logo-image

अब दुश्मन देशों की खैर नहीं, भारत घर में घुसकर फोड़ेगा ये स्वदेशी बम

अब भारत के दुश्मन देश पाकिस्तान (Pakistan) और चीन (China) की खैर नहीं है. भारत (India) ने एक शक्तिशाली स्वदेशी लॉन्ग रेंज वाला बम बनाया है, जिसे भारतीय सेना दुश्मन देशों में घुसकर फोड़ेगा.

Updated on: 29 Oct 2021, 05:11 PM

नई दिल्ली:

अब भारत के दुश्मन देश पाकिस्तान (Pakistan) और चीन (China) की खैर नहीं है. भारत (India) ने एक शक्तिशाली स्वदेशी लॉन्ग रेंज वाला बम बनाया है, जिसे भारतीय सेना दुश्मन देशों में घुसकर फोड़ेगा. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) और  इंडियन एयर फोर्स (IAF) ने संयुक्त रूप से इस बम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. परीक्षण के लिए स्वदेशी रूप से विकसित लंबी दूरी के बम को हवा से नीचे फेंका गया है, जोकि सफल रहा है. इस बम का नाम लॉन्ग रेंज बम (Long Range Bomb) रखा गया है. 

यह भी पढ़ें : अब महंगे पेट्रोल-डीजल से मिलेगी मुक्ति, सिर्फ 60 रुपए प्रति लीटर में दौड़ेगी गाड़ी

भारत ने परमाणु सक्षम मिसाइल अग्नि-5 का सफल परीक्षण किया

आपको बता दें कि इससे पहले भारत ने बुधवार को एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से परमाणु सक्षम और सतह से सतह पर 5,000 किलोमीटर रेंज तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का सफल परीक्षण किया. रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, मिसाइल, जो तीन चरणों वाले ठोस ईंधन वाले इंजन का उपयोग करती है, बहुत उच्च सटीकता के साथ 5,000 किलोमीटर तक की दूरी पर लक्ष्य को भेदने में सक्षम है.

अग्नि-5 का सफल परीक्षण विश्वसनीय न्यूनतम प्रतिरोध की भारत की घोषित नीति के अनुरूप है, जो पहले उपयोग न करने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है. अग्नि-5 को डीआरडीओ और भारत डायनेमिक्स लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया है और इसका वजन करीब 50,000 किलोग्राम है.

यह भी पढ़ें : सूर्या: मैंने अपने करियर में बहुत उतार-चढ़ाव देखे हैं

मिसाइल 1.75 मीटर लंबी है, जिसका व्यास 2 मीटर है. यह 1,500 किलोग्राम का वारहेड तीन चरणों वाले रॉकेट बूस्टर के शीर्ष पर रखा जाएगा जो ठोस ईंधन द्वारा संचालित होते हैं. वैज्ञानिकों ने कहा है कि भारतीय अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल अपने सबसे तेज गति से 8.16 किलोमीटर प्रति सेकेंड की रफ्तार से चलने वाली ध्वनि की गति से 24 गुना तेज होगी और 29,401 किलोमीटर प्रति घंटे की उच्च गति हासिल करेगी.