logo-image

ब्रिटिश रक्षा सचिव ने यूक्रेन के लिए समर्थन जारी रखने का लिया संकल्प

ब्रिटिश रक्षा सचिव ने यूक्रेन के लिए समर्थन जारी रखने का लिया संकल्प

Updated on: 18 Nov 2021, 09:15 AM

कीव:

ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस ने कहा कि उनका देश यूक्रेन के लिए अपना समर्थन जारी रखने के लिए तैयार है।

वालेस ने मंगलवार को कीव में बातचीत के बाद यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव के साथ संयुक्त बयान में कहा, ब्रिटेन यूक्रेन के लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है और समर्थन करने के अपने लंबे समय से ²ढ़ संकल्प को जारी रखेगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रेजनिकोव और वालेस ने बयान में कहा कि पिछले हफ्ते उनके देशों की सरकारों ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जो यूक्रेन के सशस्त्र बलों की नौसेना बलों की क्षमताओं को विकसित करने के लिए संयुक्त परियोजनाओं पर प्रगति जारी रखेगा।

इस समझौते के बाद जून में यूक्रेन, यूके और ब्रिटिश उद्योग के प्रतिनिधियों के बीच एक और समझौते पर हस्ताक्षर किए गए, जिसका उद्देश्य यूक्रेन की नौसैनिक क्षमताओं को बढ़ावा देना है।

बयान में कहा गया है कि यूक्रेन और यूके, जो सुरक्षा और रक्षा में रणनीतिक साझेदार हैं, अपने सामान्य मूल्यों और स्वतंत्रता की रक्षा में सतर्क और एकजुट हैं।

वालेस एक दिवसीय कार्य यात्रा के लिए मंगलवार को कीव पहुंचे। अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के साथ भी बातचीत की।

2014 में शुरू हुए पूर्वी यूक्रेन में संघर्ष के मद्देनजर ब्रिटेन ने कीव को सहायता प्रदान की।

2015 में, ब्रिटेन ने यूक्रेनी अधिकारियों के अनुरोध के बाद, यूक्रेनी सशस्त्र बलों के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम ऑपरेशन ऑर्बिटल शुरू किया।

अब तक, ब्रिटिश सशस्त्र बलों ने द्विपक्षीय सैन्य सहयोग के हिस्से के रूप में 20,000 से अधिक यूक्रेनी सैनिकों को प्रशिक्षित किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.