logo-image

ओम बिड़ला ने दो-टूक कहा नहीं स्थगित करेंगे लोकसभा की कार्रवाई, जानें पूरा मामला

म बिड़ला (Om Birla) ने गुरुवार को कहा कि कोरोना वायरस (Corona Virus) के भय से सदन की कार्रवाई स्थगित करने का कोई प्रस्ताव नहीं है, जबकि संसद ने एहतियात के तौर पर केवल आगंतुकों के पास निरस्त किए थे.

Updated on: 12 Mar 2020, 02:40 PM

highlights

  • नई रिर्पोटों के बाद देश में कोरोना वायरस मामलों की संख्या 73 पार.
  • ओम बिड़ला ने लोकसभा कार्रवाई स्थगित करने से स्पष्ट इंकार किया.
  • केरल से कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा 17 मामले सामने आए हैं.

नई दिल्ली:

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला (Om Birla) ने गुरुवार को कहा कि कोरोना वायरस (Corona Virus) के भय से सदन की कार्रवाई स्थगित करने का कोई प्रस्ताव नहीं है, जबकि संसद ने एहतियात के तौर पर केवल आगंतुकों के पास निरस्त किए थे. संसद के निचले सदन को स्थगित करने के किसी कदम के बारे में पूछे जाने पर अध्यक्ष ने 'नहीं' कहकर साफ मना किया. इस मामले में संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी (Prahalad Joshi) ने कोई टिप्पणी नहीं की. गुरुवार को आई नई रिर्पोटों के बाद देश में कोरोना वायरस मामलों की संख्या 73 पार कर गई है.

यह भी पढ़ेंः राज्यसभा चुनाव: राजद के एकतरफा फैसले से तिलमिलाई कांग्रेस, बोला बड़ा हमला

मंत्रालय ने जारी किए दिशा-निर्देश
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक मसौदा तैयार किया है जिसमें घर में ही अलग रहने और जनता द्वारा मास्क के उपयोग करने जैसे दिशा-निर्देश दिए गए हैं. सरकार ने कहा है, 'ऐसे लोग जो घर में आइसोलेशन में रह रहे हैं, उन्हें अच्छे हवादार कमरे में रहना चाहिए और कमरे से जुड़े या ऐसे बाथरूम को इस्तेमाल करना चाहिए, जिसका उपयोग कोई और न कर रहा हो.' आगे कहा गया है, 'यदि परिवार के किसी अन्य सदस्य का उसी कमरे में रहना जरूरी हो तो उसे मरीज से कम से कम एक मीटर की दूरी पर रहना चाहिए.' सरकार ने ये भी सलाह दी है कि वायरस संक्रमित मरीज को बुजुर्ग, गर्भवती महिला और बच्चों से दूर रहना चाहिए, क्योंकि इनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने से इनमें संक्रमण की संभावना ज्यादा होती है.

यह भी पढ़ेंः हेट स्‍पीच पर दिल्‍ली हाईकोर्ट ने केंद्र से जवाब तलब किया, अगली सुनवाई 20 मार्च को

भारत में मामले बढ़कर 73 पहुंचे
कोरोना वायरस के नए मामले सामने आए हैं जिससे अब भारत में इन मामलों की कुल संख्या बढ़कर 73 हो गई है. जानकारी के मुताबिक इन 73 मामलो में भारतीय मरीजों की संख्या 56 है जबकि बाकी 17 विदेशी नागरिक कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. बताया जा रहा है कि केरल से कोरोना के सबसे ज्यादा 17 मामले सामने आए हैं, वहीं दिल्ली से 6, उत्तर प्रदेश से 11 और महाराष्ट्र से 11 मामले सामने आए हैं. एक तरफ जहां कोरोना धीरे-धीरे भारत में अपने पैर पसार रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित कर दिया है.