logo-image

लोकसभा स्पीकर और ताजिकिस्तान के विदेश मंत्री की मुलाकात, कोरोना समेत इन मुद्दों पर जोर

बिरला ने आगे कहा कि लोकसभा में PRIDE के रूप में एक मजबूत प्रशिक्षण तंत्र है. उन्होंने ताजिक विदेश मंत्री को  अपने सांसदों और अधिकारियों को क्षमता निर्माण के लिए भारत भेजने का सुझाव दिया.

Updated on: 18 Dec 2021, 09:30 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में शनिवार को ताजिकिस्तान के विदेश मंत्री सिरोदजिद्दीन मुहरिद्दीन ने संसद भवन में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात की. मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने भारत और ताजीकिस्तान के साझा सभ्यतागत और सांस्कृतिक संबंधों को याद करते हुए वर्तमान में आपसी संबंधों को सदृढ़ करने पर बल दिया. ओम बिरला ने कहा कि सिरोदजिद्दीन मुहरिद्दीन की यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत होंगे. बिरला ने आगे कहा कि लोकसभा में PRIDE के रूप में एक मजबूत प्रशिक्षण तंत्र है. उन्होंने ताजिक विदेश मंत्री को  अपने सांसदों और अधिकारियों को क्षमता निर्माण के लिए भारत भेजने का सुझाव दिया. कोविड काल के दौरान दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग पर बिरला ने कहा कि दोनों देश इस महामारी से सफलतापूर्वक लड़ चुके हैं और अब पूर्ण रिकवरी की राह पर हैं.

ताजिकिस्तान में पढ़ रहे भारतीय छात्रों का जिक्र करते हुए ओम बिरला ने कहा कि भारत के कई छात्र चिकित्सा शिक्षा के लिए ताजिकिस्तान में हैं. उन्होंने ताजिक विदेश मंत्री से ये सुनिश्चित करने की अपील की कि भारतीय छात्रों को सर्वोत्तम संभव चिकित्सा शिक्षा और व्यावहारिक प्रशिक्षण मिले.

भारत और ताजीकिस्तान  में पर्यटन की अपार संभावनाओं का जिक्र करते हुए बिरला ने सुझाव दिया कि दोनों देशों को कोविड के बाद के दौर में पर्यटन को बढ़ावा देना चाहिए. उन्होंने दोहराया कि भारत सस्ती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा उपचार उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है और ताजिक लोग इन चिकित्सा और पर्यटन सुविधाओं का भरपूर लाभ उठा सकते हैं.

तजाकिस्तान के विदेश मंत्री मुहरिद्दीन ने बिरला को धन्यवाद दिया और आशा व्यक्त की कि दोनों देश और संसद सहयोग के लिए संस्थागत ढांचे को मजबूत करने की दिशा में काम करेंगे.