logo-image
लोकसभा चुनाव

बुधवार को होगा लोकसभा स्पीकर का चुनाव, ओम बिरला और के सुरेश ने दाखिल किया है नामांकन

Lok Sabha Session Live: लोकसभा सत्र का आज यानी मंगलवार को दूसरा दिन है. सत्र के पहले दिन यानी सोमवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रोटेम स्पीकर को शपथ दिलाई. इसके बाद पीएम मोदी और उनके मंत्रिपरिषद के सभी सांसदों ने लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ ली.

Updated on: 25 Jun 2024, 11:03 PM

New Delhi:

Lok Sabha Session Live Update: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज दूसरा दिन है. सत्र के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत 262 नवनिर्वाचित सांसदों ने शपथ ली. बाकी 281 नए सांसद आज यानी मंगलवार को शपथ लेंगे. हालांकि लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव बुधवार को होगा. जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार का प्रस्ताव रखेंगे. लोकसभा सत्र के पहले दिन विपक्ष ने संसद परिसर के अंदर विरोध मार्च निकाला.

इस दौरान इंडिया गठबंधन के सांसदों ने 'लोकतंत्र बचाने' के नारे लगाए और संविधान की प्रतियां दिखाईं. इस विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, डिंपल यादव भी शामिल हुए.

अलग-अलग भाषाओं में ली सांसदों ने शपथ

लोकसभा सत्र के पहले दिन सदन में भाषाई विविधता देखने को मिली. दरअसल, जब नवनिर्वाचित सांसदों ने सदन के सदस्य के रूप में शपथ ली तो सभी सांसदों ने अलग-अलग भाषा में शपथ ली. जिसमें अंग्रेजी, संस्कृत, हिंदी, डोगरी, बंगाली, असमिया, गुजराती और उड़िया सहित विभिन्न भारतीय भाषाओं की गूंज लोकसभा में सुनने को मिली.

सत्र के पहले दिन पीएम मोदी का संबोधन

18वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत होने से पहले पीएम मोदी ने पारंपरिक रूप से लोकसभा प्रांगण में अपना संबोधन दिया. इस दौरान पीएम मोदी ने एक जिम्मेदार विपक्ष के लिए जनता की इच्छा पर प्रकाश डाला. इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार का लक्ष्य सभी को शामिल करना और आम सहमति को बढ़ावा देना होगा.

calenderIcon 15:14 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने आप सांसदों से की मुलाकात

Lok Sabha Session Live: लोकसभा सत्र के बाद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने संसद परिसर में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और आम आदमी पार्टी के पंजाब के सांसदों से मुलाकात की.


calenderIcon 13:56 (IST)
shareIcon

बीजेपी सांसद ओम बिरला ने ली शपथ

Lok Sabha Session Live: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र जारी है. सत्र के दूसरे दिन सांसदों ने सदन के सदस्य के रूप में शपथ ली. इस दौरान बीजेपी सांसद ओम बिरला ने भी शपथ ली. इससे पहले ओम बिरला ने लोकसभा अध्यक्ष के पद के लिए अपना नामांकन भी दाखिल किया.


calenderIcon 13:53 (IST)
shareIcon

ओडिशा के सभी सांसदों ने ली शपथ

Lok Sabha Session Live: लोकसभा सत्र के दूसरे दिन ओडिशा के सभी सांसदों ने लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ ली. शपथ लेने के बाद ओडिशा के सभी सांसद संसद परिसर में एकजुट हुए.


calenderIcon 13:11 (IST)
shareIcon

पंजाब के पूर्व सीएम चन्नी ने ली शपथ

Lok Sabha Session Live: लोसभा सत्र के दूसरे दिन भी सांसदों का शपथ ग्रहण जारी है. इस बीच पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस सांसद चरणजीत सिंह चन्नी ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली.



calenderIcon 13:09 (IST)
shareIcon

अपराजिता सारंगी ने ली शपथ

Lok Sabha Session Live: लोकसभा सत्र के दूसरे दिन ओडिशा से बीजेपी सांसद अपराजिता सारंगी ने भी शपथ ली.



calenderIcon 12:42 (IST)
shareIcon

संबित पात्रा ने ली शपथ

Lok Sabha Session Live: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज दूसरा दिन है. दूसरे दिन बाकी बचे सांसद शपथ ले रहे हैं. ओडिशा की पुरी लोकसभा सीट से चुनाव जीतकर पहली बार संसद पहुंचे संबित पात्रा ने भी दूसरे दिन शपथ ली.


calenderIcon 12:36 (IST)
shareIcon

एनडीए नेताओं ने प्रस्ताव पत्र पर किए हस्ताक्षर

Lok Sabha Session Live Update: ओम बिरला ने एक बार फिर से लोकसभा अध्यक्ष के पद के लिए नामांकन दाखिल किया है. ऐसे में एनडीए नेताओं ने 18वीं लोकसभा के अध्यक्ष के लिए ओम बिड़ला के पक्ष में एक प्रस्ताव पत्र पर हस्ताक्षर किए.



calenderIcon 12:12 (IST)
shareIcon

ओम बिरला और के सुरेश ने स्पीकर पद के लिए दाखिल किया नामांकन

Lok Sabha Session Live: लोकसभा स्पीकर पद के लिए सरकार और विपक्ष के बीच सहमति नहीं बनी. इसके बाद ओम बिरला और विपक्ष की ओर से के सुरेश ने स्पीकर पद के लिए नामांकन दाखिल कर दिया.

calenderIcon 11:27 (IST)
shareIcon

विपक्ष ने मांगा डिप्टी स्पीकर का पद- राहुल गांधी

Lok Sabha Session Live: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने लोकसभा स्पीकर के पद पर हो रही चर्चा के बीच कहा कि, राजनाथ सिंह जी का खरगे जी को फोन आया. राजनाथ सिंह ने कहा कि आप हमारे स्पीकर को सपोर्ट कीजिए. हमने पूरे विपक्ष से बात की है पूरे विपक्ष ने कहा है कि हम स्पीकर को सपोर्ट करेंगे लेकिन शर्त ये है कि डिप्टी स्पीकर विपक्ष को मिलना चाहिए. राजनाथ सिंह जी ने कहा कि वो कॉल करेंगे लेकिन अभी तक उन्होंने कॉल नहीं किया है.


calenderIcon 11:10 (IST)
shareIcon

ओम बिड़ला हो सकते हैं लोकसभा स्पीकर- सूत्र

Lok Sabha Session Live Update: सूत्रों में मिली जानकारी के मुताबिक, ओम बिरला को एक बार फिर से लोकसभा स्पीकर बनाया जा सकता है. 11.30 बजे नामांकन दाखिल कर सकते हैं.


calenderIcon 10:46 (IST)
shareIcon

संसद भवन पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Lok Sabha Session Live: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज दूसरा दिन है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सत्र में शामिल होने के लिए संसद भवन पहुंच गए हैं.


calenderIcon 10:45 (IST)
shareIcon

अखिलेश यादव पहुंचे संसद भवन

Lok Sabha Session Live: सपा मुखिया और कन्नौज से सांसद अखिलेश यादव भी संसद भवन पहुंच गए हैं. 18वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार को शुरू हुआ. पहले दिन पीएम मोदी और उनके मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों ने शपथ ली. इसके बाद सांसदों ने भी शपथ ली. बाकी बचे सांसद आज शपथ लेंगे.


calenderIcon 10:43 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा पहुंचे संसद भवन

Lok Sabha Session Live Update: लोकसभा सत्र में शामिल होने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा संसद भवन पहुंच गए हैं. आज लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए नामांकन किया जाएगा.


calenderIcon 10:32 (IST)
shareIcon

गृह मंत्री अमित शाह पहुंचे संसद

Lok Sabha Session Live: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी संसद पहुंच गए हैं. 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज दूसरा दिन है. ऐसे में आज बाकी 281 सांसद शपथ लेंगे. 


calenderIcon 10:30 (IST)
shareIcon

संसद पहुंचे ओम बिडला

Lok Sabha Session Live: लोकसभा सत्र के दूसरे दिन अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए नामांकन होना है. ऐसे में बीजेपी सांसद और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी संसद पहुंच गए हैं.



calenderIcon 10:28 (IST)
shareIcon

संसद भवन पहुंचे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव

Lok Sabha Session Live: लोकसभा सत्र में भाग लेने के लिए केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव संसद भवन पहुंच गए हैं.


calenderIcon 10:03 (IST)
shareIcon

लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव पर क्या बोले कांग्रेस सांसद के सुरेश

Lok Sabha Session Live: लोकसभा अध्यक्ष पद पर कांग्रेस सांसद के सुरेश ने कहा कि, "अध्यक्ष को सर्वसम्मति से चुना जाना चाहिए. सदन की परंपरा के अनुसार अध्यक्ष को सर्वसम्मति से चुना जाता है. भाजपा विपक्ष के साथ चर्चा नहीं कर रही है, उन्होंने स्पीकर पद के लिए आम सहमति के लिए अब तक कोई पहल नहीं की. अगर स्पीकर पद के लिए चुनाव नहीं होता है तो डिप्टी स्पीकर विपक्ष के पास आएगा. हमने अपना रुख पहले ही स्पष्ट कर दिया है..."


calenderIcon 10:01 (IST)
shareIcon

स्पीकर के चुनाव पर बोले बीजेपी सांसद खगेन मुर्मू

Lok Sabha Session Live Update: लोकसभा स्पीकर पद के चुनाव को लेकर बीजेपी सांसद खगेन मुर्मू का कहना है कि, "विपक्ष अपना स्पीकर कैसे बनाएगा. राष्ट्रपति का चुनाव भी उन्होंने (विपक्ष ने) लड़ा लेकिन उन्हें कोई फायदा नहीं हुआ. हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी लोगों के लिए, देश के हित के लिए काम कर रहे हैं, इसलिए इन्हें रोकने के लिए ये लोग सदन में ये सब कर रहे हैं."



calenderIcon 09:51 (IST)
shareIcon

अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए विपक्षी नेताओं से बात कर रहे राजनाथ- सूत्र

Lok Sabha Session Live: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज दूसरा दिन है. इस बीच सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, लोकसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए आम सहमति बनाने के लिए केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह विपक्षी नेताओं से बात कर रहे हैं, बताया जा रहा है कि संसदीय कार्य मंत्री भी विपक्षी नेताओं से संपर्क कर रहे हैं.


calenderIcon 08:46 (IST)
shareIcon

26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव

Lok Sabha Session Live Update: कल यानी बुधवार को लोकसभा सत्र के तीसरे दिन स्पीकर का चुनाव होगा. इस बार विपक्ष भी लोकसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव लड़ेगा. ये पहली बार होगा जब विपक्ष लोकसभा स्पीकर का चुनाव लड़ेगा. 

calenderIcon 08:40 (IST)
shareIcon

लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव लड़ेगा इंडिया गठबंधन

Lok Sabha Session Live Update: विपक्ष ने प्रोटेम स्पीकर के रूप में भर्तृहरि महताब की नियुक्ति पर असहमति जताई. इसी के साथ रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी के सांसद एनके प्रेमचंद्रन ने घोषणा की कि इंडिया गठबंधन लोकसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव लड़ेगा.