logo-image

Lok Sabha Security Breach: सर्वदलीय बैठक में बड़ा खुलासा, Pass का वक्त खत्म होने के बाद भी संसद में ठहरे रहे उपद्रवी

Lok Sabha Security Breach: संसद में सुरक्षा चूक को लेकर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने अहम बैठक बुलाई. मीटिंग में प्रोटोकॉल की कई कमियों को उजागर किया गया. 

Updated on: 14 Dec 2023, 06:05 AM

नई दिल्ली:

Lok Sabha Security Breach: संसद में बुधवार को यानि 13 दिसंबर को सुरक्षा चूक को लेकर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की बुलाई सर्वदलीय बैठक में कई अहम खुलासे हुए हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कई विपक्षी   नेताओं ने मीटिंग में सुरक्षा प्रोटोकॉल की कई कमियों को उजागर किया है. रिपोर्ट की मानें तो लोकसभा कक्ष में कूदने वाले दोनों आरोपी मनोरंजन डी और सागर शर्मा के पास जो पास था, वह सिर्फ 45 मिनट की अवधि का था. मगर वे नियमों को तोड़ते हुए करीब दो घंटे तक दर्शक दीर्घा में मौजूद रहे. 

किस तरह दावा किया

सूत्रों के अनुसार, विशेष निदेशक (सुरक्षा) से लेकर सुरक्षा सहायक ग्रेड-द्वितीय तक के सुरक्षा अधिकारियों के  स्वीकृत पदों की गिनती 301 है. वहीं कार्यरत हैं 176 हैं. 125 पद खाली पड़े हैं. सुरक्षा सहायक ग्रेड- द्वितीय  में स्वीकृत 72 के अपेक्षा मौजूदा संख्या 9 है. उन्होंने कहा, सुरक्षा सहायक ग्रेड- प्रथम के अफसरों की मौजूद संख्या 24 है. वहीं स्वीकृत पदों की संख्या 69 है. ऐसा कहा जा रहा कि 10 साल से ज्यादा समय से कोई नई भर्ती अभी तक नहीं हुई है. 

कांग्रेस ने उठाए ये सवाल

इस बैठक में शामिल कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी का कहना है कि इन मामलों को कई बार उठाया है. कांग्रेस सांसद ने कहा, सदन में कूदकर आने वाले  उपद्रवियों का वक्त खत्म हो चुका था, इसके बाद भी वे ठहरे रहे. साल 2001 में जब सदन में आतंकवादी हमला हुआ तो सुरक्षाकर्मी और निहत्थे लोगों ने इस हमले को रोकने का प्रयास किया था. सुबह के वक्त इसकी बरसी बनाई जा रही थी. ऐसी खुफिया सूचना सामने आ रही थी कि कोई आतंकी संगठन सदन में हमला करेगा. ऐसा जानने के बाद भी सुरक्षा में बड़ी चूक? ये बड़ा सवाल है. 

लोकसभा स्पीकर ने किया ये दावा

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने बैठक के दौरान सभी पर्टियों को आश्वस्त किया कि 2001 के संसद पर आतंकी हमले की बरसी में इस घटना के बाद सुरक्षा व्यवस्था की गहन समीक्षा होगी. इसके साथ सुधारात्मक कदम उठाए जाएंगे. 

अभी भी एक आरोपी है फरार 

दिल्ली पुलिस के अनुसार, इस मामले में पांच लोगों को पकड़ा गया है. एक आरोपी फरार बताया जा रहा है. सभी पकड़े गए लोगों की पहचान मनोरंजन डी, सागर शर्मा, नीलम, अमोल शिंदे और विक्की के रूप में हुई है. वहीं फरार आरोपी का नाम ललित बताया गया है.