logo-image

किसानों के लिए MSP.. जाति जनगणना.. दोगुनी GDP, 10 पॉइंट में समझिए कांग्रेस का घोषणापत्र

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस पार्टी ने शुक्रवार को अपना घोषणापत्र 'न्याय पत्र' के नाम से जारी किया है. इसमें '5 न्याय' और '25 गारंटी' पर जोर दिया गया है.

Updated on: 05 Apr 2024, 03:05 PM

नई दिल्ली :

Congress Manifesto in Hindi: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस पार्टी ने शुक्रवार को अपना घोषणापत्र 'न्याय पत्र' के नाम से जारी किया है. इसमें '5 न्याय' और '25 गारंटी' पर जोर दिया गया है. इस 48 पन्नों के घोषणापत्र को मुख्य रूप से बेरोजगारी के मुद्दे और जाति जनगणना पर केंद्रित किया गया है. इसके साथ ही पार्टी ने किसानों को MSP की कानूनी गारंटी देने का भी वादा किया है. 'न्याय पत्र' में कांग्रेस ने पीएसयू और सरकारी नौकरियों में अनुबंध खत्म करने और उन्हें स्थायी करने का भी वादा किया है. इसके साथ ही साथ कांग्रेस ने 2025 से महिलाओं के लिए केंद्र सरकार की आधी (50 प्रतिशत) नौकरियां भी आरक्षित करने का वादा किया है. 

चलिए 10 बिंदुओं में समझते हैं कांग्रेस का लोकसभा चुनाव घोषणापत्र:

1. कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में कहा कि वह नोटबंदी, राफेल डील, पेगासस स्पाइवेयर और चुनावी बांड योजना की जांच करेगी.

2. किसानों, आपराधिक न्याय, डिजिटल सुरक्षा से संबंधित पिछले 10 वर्षों में केंद्र द्वारा पारित 'जनविरोधी' कानूनों की समीक्षा की जाएगी.

3. कांग्रेस देशभर के किसानों को एमएसपी की कानूनी गारंटी देगी.

4. कांग्रेस 2025 से महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत नौकरियां आरक्षित करेगी.

5. पार्टी ने वादा किया कि वह यह सुनिश्चित करेगी कि, अल्पसंख्यकों को पोशाक, भोजन, भाषा और व्यक्तिगत कानूनों की स्वतंत्रता हो.

6. कांग्रेस ने कहा कि, 'व्यापक बेरोजगारी' के कारण, राहत के एकमुश्त उपाय के रूप में, सभी छात्र शैक्षिक ऋणों के संबंध में 15 मार्च 2024 तक अवैतनिक ब्याज सहित देय राशि को माफ कर दिया जाएगा और बैंकों को सरकार द्वारा मुआवजा दिया जाएगा.

7. कांग्रेस LGBTQIA+ समुदाय से संबंधित जोड़ों के बीच नागरिक संघों को मान्यता देने के लिए एक कानून लाएगी.

8. कांग्रेस ने वादा किया कि वह मालदीव के साथ संबंधों को सुधारेगी और चीन के साथ हमारी सीमाओं पर यथास्थिति बहाल करने के लिए काम करेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि वे क्षेत्र, जहां दोनों सेनाएं अतीत में गश्त करती थीं, फिर से हमारे सैनिकों के लिए पहुंच योग्य हों. घोषणापत्र में लिखा है, "जब तक यह हासिल नहीं हो जाता, हम चीन के प्रति अपनी नीति को समायोजित करने के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे."

9. कांग्रेस इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की दक्षता और मतपत्र की पारदर्शिता को संयोजित करने के लिए चुनाव कानूनों में संशोधन करेगी. मतदान ईवीएम के माध्यम से होगा लेकिन मतदाता मशीन से उत्पन्न मतदान पर्ची को मतदाता-सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) इकाई में रखने और जमा करने में सक्षम होगा.

10. कांग्रेस ने कहा कि वह तेजी से विकास और धन सृजन के लिए प्रतिबद्ध है. कांग्रेस ने कहा, हमने अगले 10 साल में जीडीपी दोगुना करने का लक्ष्य रखा है.