News Nation Logo
Banner

चुनावी हलचल LIVE: राजस्थान में इस गांव के लोगों ने किया चुनाव का बहिष्कार, जानें क्या कारण है

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के चौथे चरण का चुनाव आने से पहले चुनावी सरगर्मी तेज हो गई है. 29 अप्रैल को 9 राज्यों की 17 सीटों पर चुनाव होंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Yogendra Mishra | Updated on: 26 Apr 2019, 08:19:00 AM
पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के चौथे चरण का चुनाव आने से पहले चुनावी सरगर्मी तेज हो गई है. 29 अप्रैल को 9 राज्यों की 17 सीटों पर चुनाव होंगे. बिहार की 5 सीटों, झारखंड की 3 सीटों, मध्य प्रदेश की 6 सीटों, महाराष्ट्र की 17 सीटों, ओडिशा की 6 सीटों, राजस्थान की 13 सीटों, यूपी की 13 सीटों, पश्चिम बंगाल की 8 सीटों और जम्मू कश्मीर की 1 सीट पर मतदान होगा. मुख्य रूप से यह मुकाबला बीजेपी की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के खिलाफ अलग-अलग राज्यों में कांग्रेस, वामपंथी दल और क्षेत्रियों के बीच मुख्य मुकाबल है. आइए जानते हैं आज (26 अप्रैल 2019) क्या होगा राजनीति में खास.

भाजपा का चुनावी कार्यक्रम

  • पीएम मोदी आज बनारस में 11:30 बजे अपना नामांकन दाखिल करेंगे. इस मौके पर उनके साथ एनडीए के वरिष्ठ नेता मौजूद होंगे. जिसमें शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray), शिरोमणि अकाली दल से प्रकाश सिंह बादल (Prakash Singh Badal), लोजपा प्रमुख राम विलास पासवान (Ram Vilas Paswan) और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) शामिल होंगे. इससे पहले पीएम मोदी होटल दी पेरिस में भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे और काल भैरव मंदिर में दर्शन करेंगे.
  • मध्य प्रदेश के सीधी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2:30 बजे चुनावी रैली को संबोधित करेंगे. और फिर 5:30 बजे जबलपुर में उनकी एक और रैली होगी.
  • महाराष्ट्र में पीएम मोदी 8:40 बजे शाम को एक जनसभा को संबोधित करेंगे.
  • गृहमंत्री मा. राजनाथ सिंह 26 अप्रैल को विभिन्न कार्यक्रमों तथा लोकसभाओं की चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित करेंगे। श्री सिंह मा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की नामांकन सभा में सहभागिता करेंगे। श्री सिंह सायं 4 बजे बिलोवी मेमोरियल का मैदान लखीमपुर में भाजपा प्रत्याशी श्री अजय मिश्रा के समर्थन में जनसभा को सम्बोधित करेंगे। जबकि सायं 5:20 बजे यूनियन इण्टर कालेज का मैदान रामनगर बाराबंकी में भाजपा प्रत्याशी उपेन्द्र रावत के समर्थन में जनसभा को सम्बोधित करेंगे।
  • प्रदेश लोकसभा चुनाव प्रभारी जगत प्रकाश नड्डा, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य 26 अप्रैल को वाराणसी से भाजपा प्रत्याशी एवं प्रधानमंत्री मा. नरेन्द्र मोदी जी नामांकन सभा में रहेंगें। जबकि दोपहर मिर्जापुर लोकसभा से अपना दल प्रत्याशी श्रीमती अनुप्रिया पटेल की नामांकन सभा को दोपहर 1:40 बजे जी.आई.सी. मैदान मिर्जापुर में जनसभा को सम्बोधित करेंगे।

कांग्रेस का चुनावी कार्यक्रम

  • राहुल गांधी 26 अप्रैल को बिहार, ओडिश और महाराष्ट्र में रैली करेंगे.
  • 10:30 बजे वह समस्तीपुर कॉलेज ग्राउंड में जनसभा करेंगे.
  • ओडिशा के बालासोर में वह 1:45 बजे वह नरहरीपुर नोडल स्कूल ग्राउंड में रैली करेंगे.
  • महाराष्ट्र के अहमदनगर में वह 5 बजकर 45 मिनट से दिन की तीसरी और आखिरी रैली को संबोधित करेंगे.

गठबंधन का चुनावी कार्यक्रम

बसपा सुप्रीमो मायावती और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव जालौन में 12:30 बजे जनसभा को संबोधित करेंगे.

मुंबई में अपनी चुनावी रैली में पीएम मोदी ने कहा, जो लोगों की आंखों में धूल झोकते हैं, ये भी समझ लें अब आपकी मिस्ट्री नहीं सपनों की कैमिस्ट्री काम कर रही है. यही कैमिस्ट्री मेरी और मेरे तमाम साथियों की मुंबई से है.

भाकपा नेता सीताराम येचुरी ने कहा, 100 करोड़ में आपको 2 भाइयों को नाम याद है दुर्योधन और दुशासन. दुनिया के सबसे बड़ी पार्टी के अंदर आपको कितने लोगों का नाम याद है? मोदी और अमित शाह. जो नौबत हुई थी महाभारत में कौरव की वो अब यहां राजनीतिक महाभारत में हो रही है.

राजस्थान में लोगों ने चुनावों को बहिष्कार करने का फैसला किया है. पाली जिले के ढिंगना गांव के निवासियों का आरोप है कि नेता और प्रशासन ने उनके जल संकट, सड़कों और स्कूलों के मुद्दे को हल करने के लिए कुछ नहीं किया है. ऐसे में सरकार चुनने का क्या फायदा है जो हमारी समस्या का समाधान नहीं करता है? ढिंगना गांव राजस्थान के जोधपुर में स्थित है.



First Published : 26 Apr 2019, 12:04:43 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो