logo-image

Lok Sabha Election: बीजेपी ने पूर्व IPS अधिकारी देबाशीष धर को दिया टिकट, बंगाल की इस सीट से लड़ेंगे चुनाव

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने पश्चिम बंगाल में इस बार ऐसे दो पूर्व अधिकारियों को चुनाव मैदान में उतारा है. जिन्हें टीएमसी सरकार की नाराजगी का सामना करना पड़ा. इनमें पहला नाम पूर्व आईपीएस अधिकारी देबाशीष धर का तो दूसरा नाम है डॉ. प्रणत टुडू का.

Updated on: 31 Mar 2024, 01:19 PM

नई दिल्ली:

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने इस बार कई मौजूदा सांसदों का टिकट काट दिया. वहीं कई ऐसे चेहरों पर भी पार्टी ने दाव लगाया है जो पूर्व में प्रशासन अधिकारी रहे हैं. इनके अलावा विपक्षी पार्टियों से बीजेपी में शामिल हुए कई दिग्गज नेताओं पर भी बीजेपी ने भरोसा जताया है. इन्हीं में से एक हैं पूर्व आईपीएस अधिकारी देबाशीष धऱ. बता दें कि आईपीएस अधिकारी देबाशीष धर पश्चिम बंगाल कैडर के अधिकारी रहे हैं. जिन्हें ममता बनर्जी की सरकार ने निलंबित कर दिया. इसके बाद बीजेपी ने उन्हें लोकसभा चुनाव का टिकट दे दिया. इनके अलावा डॉ. प्रणत टुडू को भी बीजेपी ने अपना उम्मीदवार बनाया है. उन्हें अपना इस्तीफा सौंपने के बाद राज्य सरकार के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़नी पड़ी थी.

ये भी पढ़ें: कच्चातिवु द्वीप को लेकर PM Modi का कांग्रेस पर हमला, बोले- देश की अखंडता को कमजोर किया

बता दें कि पूर्व भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी देबाशीष धर को पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी-प्रशासन ने निलंबित कर दिया था और फिर अनिवार्य प्रतीक्षा में डाल दिया था. बीजेपी की ओर से शनिवार को जारी की गई उम्मीदवारों के नाम की आठवीं सूची में देबाशीष के नाम का भी ऐलान किया गया. बीजेपी ने उन्हें बीरभूम से अपना लोकसभा उम्मीदवार बनाया है. जबकि प्रणत झारग्राम मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व चिकित्सा अधिकारी (रेडियोलॉजी) टुडू को पार्टी ने झारग्राम से चुनावी मैदान में उतारा है.

टीएमसी की तीन बार की सांसद के सामने ताल ठोकेंगे धर

बता दें कि बीजेपी ने पूर्व आईपीएस अधिकारी देबाशीष धर को जिस बीरभूम जिले से अपना प्रत्याशी बनाया है, उस सीट से टीएमसी के टिकट पर शताब्दी रॉय लगातार तीन बार से चुनाव जीतती रही हैं, ऐसे में माना जा रहा है कि इस सीट से देबाशीष के लिए चुनाव जीतना आसान नहीं है. जबकि प्रणत टुडू को सथाली लेखक और पद्म श्री पुरस्कार विजेता कालीपद सोरेन के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा गया है.

ये भी पढ़ें: Loktantra Bachao Rally: रामलीला मैदान में INDIA गठबंधन की रैली, क्या बोलीं सुनीता केजरीवाल?

42 में से 40 सीटों पर उम्मीदवार घोषित

बता दें कि बीजेपी ने पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में से अब तक 40 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है. जबकि पार्टी ने अभी तक दो सीटों- डायमंड हार्बर और आसनसोल के लिए किसी उम्मीदवार के नाम की घोषित नहीं की है. वहीं टीएमसी ने डायमंड हार्बर से मौजूदा सांसद और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी को उम्मीदवार बनाया है. जबकि अभिनेता से नेता बने शत्रुघ्न सिन्हा टीएमसी के टिकट पर आसनसोल से चुनावी मैदान में हैं.