logo-image
लोकसभा चुनाव

Lok Sabha elections 2024: भाजपा की चुनावी रणनीति तैयार! 5 राज्यों में बैक-टू-बैक बैठकें...

अगले महीने चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनावों की संभावित घोषणा से पहले, भाजपा गुरुवार को 100 उम्मीदवारों के नाम जारी कर सकती है.

Updated on: 25 Feb 2024, 06:39 AM

नई दिल्ली :

अगले महीने चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनावों की संभावित घोषणा से पहले, भाजपा गुरुवार को 100 उम्मीदवारों के नाम जारी कर सकती है. सूत्रों ने एक मीडिया चैनल को बताया कि, इस सूची में पार्टी के दोनों सबसे ताकतवर नेताओं - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के शामिल होने की उम्मीद है. सूत्रों ने जानकारी दी कि, भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक 29 फरवरी को होने की संभावना है, इसके बाद उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा की जा सकती है.

बताया जा रहा है कि, ये पहली सूची महत्वपूर्ण होगी क्योंकि सत्तारूढ़ पार्टी ने 543 लोकसभा सीटों में से 370 सीटें जीतने का विशाल लक्ष्य रखा है और एनडीए के लिए 400 सीटें हासिल करने की दिशा में काम कर रही है. 

वाराणसी से सांसद हैं पीएम मोदी...

गौरतलब है कि, पीएम मोदी वाराणसी से सांसद हैं, जहां से वह दो बार जीत चुके हैं. साल 2014 में वह 3.37 लाख वोटों के भारी अंतर से चुने गए थे और 2019 में इसे बढ़ाकर 4.8 लाख कर दिया था. अमित शाह ने 2019 का चुनाव गांधीनगर से लड़ा था, यह सीट उस समय तक बीजेपी के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी के पास थी.

बता दें कि आज यानी शनिवार के दिन, भाजपा उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों के लिए चुनावी रणनीति तय करने के लिए कई बैठकें की है. उत्तर प्रदेश पर बैठक में गृह मंत्री अमित शाह ने भाग लिया और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक और मंत्री धर्मपाल सिंह सहित अन्य लोगों ने भाग लिया.

अब जल्द घोषित होंगे भाजपा के उम्मीदवार...

मालूम हो कि, 2019 के चुनाव में बीजेपी ने राज्य की 80 में से 62 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं उत्तर प्रदेश की बैठक के बाद पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, राजस्थान और छत्तीसगढ़ पर चर्चा होगी. राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा और उनके छत्तीसगढ़ समकक्ष विष्णु देव साई बैठकों के लिए नई दिल्ली में हैं. सूत्रों ने कहा कि चर्चा उन राज्यों के निर्वाचन क्षेत्रों के आसपास होगी, जहां भाजपा को कमजोर माना जाता है और उन सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची जल्दी घोषित होने की संभावना है.