News Nation Logo

लोकसभा में लता मंगेशकर को दी गई श्रद्धांजलि, ओम बिरला ने बताई अपूर्णीय क्षति

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 07 Feb 2022, 04:52:43 PM
lata mangeshkar

lata mangeshkar (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:  

संसद के बजट सत्र ( Parliament Budget Session)  के दौरान सोमवार को लोकसभा में सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर ( singing legend Lata Mangeshkar ) को श्रद्धांजलि अर्पित की गई. सदन की ओर से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने श्रद्धांजलि अर्पित की. इस दौरान ओम बिरला ने कहा कि लता मंगेशकर देश-दुनिया में सुरों की मलिका के रूप में प्रसिद्ध थीं. लता मंगेशकर ने लगभग भारतीय भाषाओं में 25 हजार से अधिक गीत गाए. उनकी विलक्षण प्रतिभा को विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित किया गया.

नवम्बर 1999 से नवम्बर 2005 तक राज्य सभा सदस्य

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि लता जी भारत रत्न, पद्म विभूषण, पद्म भूषण तथा दादा साहेब फाल्के सम्मान से भी सम्मानित किया गया. फ्रांस ने भी उन्हें अपने देश के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया. वे नवम्बर 1999 से नवम्बर 2005 तक राज्य सभा सदस्य भी रहीं. स्वतंत्रता के स्वर्ण जयंती पर संसद के केन्द्रीय कक्ष में उन्होंने गीत गाया. उनका गीत ‘‘सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा‘‘ हमारी स्मृति पटल पर सदा के लिए अंकित है. सेवाभावी कार्यों में भी लता मंगेशकर सदैव अग्रणी रहीं.

लता मंगेशकर मेडिकल फाउंडेशन

ओम बिरला ने कहा कि उनका ‘‘लता मंगेशकर मेडिकल फाउंडेशन‘‘ गरीब रोगियों को निःशुल्क मेडिकल सेवाएं प्रदान करता है. उनका निधन संगीत, कला और संस्कृति जगत के लिए अपूरणीय क्षति है. राष्ट्रीय शोक की इस घड़ी में सभा दिवंगत पुण्यात्मा को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करती है.

First Published : 07 Feb 2022, 04:50:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.