News Nation Logo
Banner

लॉकडाउन से लेकर नाइट कर्फ्यू तक, जानें कोरोना को लेकर कहां लगी कौन सी पाबंदी

Coronavirus In India: देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर कहर बरपा रही है. बुधवार को कोरोना के मामलों ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए. देश में 1.15 लाख से अधिक कोरोना केस आए हैं. 

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 07 Apr 2021, 10:39:14 AM
lockdown

लॉकडाउन से लेकर नाइट कर्फ्यू तक, जानें कहां लगी कौन सी पाबंदी (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • दिल्ली में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू
  • महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद वीकेंड लॉकडाउन
  • ओडिशा और चंडीगढ़ में भी लगाया गया नाइट कर्फ्यू

नई दिल्ली:

देश में कोरोना की दूसरी लहर ने पिछले सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं. पिछले 24 घंटे में देश में 1.15 लाख से अधिक केस सामने आए हैं. वहीं 630 लोगों की कोरोना से मौत हो गई. देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. विशेषज्ञों ने अगले चार सप्ताह तक कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी की आशंका जताई है. कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए कुछ राज्यों ने मिनी लॉकडाउन तो कुछ ने नाइट कर्फ्यू लगाया है. आइए जानते हैं कि किन राज्यों और शहरों में कोरोना को रोकने के लिए क्या प्रतिबंध लगाए गए हैं. 

दिल्ली में लगा नाइट कर्फ्यू
दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. इस दौरान कुछ व्यवसायों से जुड़े लोगों को इसमें छूट दी गयी है. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने दिल्ली में कोविड-19 के हालात की समीक्षा की जिसके बाद यह फैसला लिया गया. 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा. 

महाराष्ट्र
देश भर के कुल मामलों में करीब 50 फीसद महाराष्ट्र में सामने आ रहे हैं. राज्य में पिछले कुछ दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने के मद्देनजर सरकार ने सोमवार से 30 अप्रैल तक सप्ताहांत में लॉकडाउन और सप्ताह के दिनों में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने की रविवार को घोषणा की थी. इसके अलावा निजी कार्यालयों, सिनेमाघरों और सैलून आदि स्थानों को भी बंद करने की घोषणा की गई थी. 

यह भी पढ़ेंः कोरोना ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, 1.15 लाख से ज्यादा नए केस, 630 मौतें

पंजाब
पंजाब में कोरोना वायरस का यूके स्ट्रेन कहर बरपा रहा है. कोविड-19 मामलों में उछाल के बीच पंजाब सरकार ने पहले वायरस के प्रसार की जांच करने के लिए मौजूदा कोविद -19 से संबंधित प्रतिबंधों को 10 अप्रैल तक बढ़ाने का आदेश दिया था. सरकार ने नाइट कर्फ्यू को नौ से 11 जिलों तक बढ़ाने की घोषणा की. इनमें लुधियाना और पटियाला शामिल हैं. रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लगा रहेगा.

गुजरात
गुजरात में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बाद सरकार ने अहमदाबाद, सूरत, वड़ोदरा और राजकोट में रात 8 बजे से सुबह 6 बजे के बीच 15 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू की घोषणा की है.

यह भी पढ़ेंः नाइट कर्फ्यू के बाद DMRC का आदेश- सिर्फ ये यात्री ही मेट्रो में कर सकेंगे यात्रा

हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश में, राज्य सरकार ने मंगलवार को अंतिम संस्कार के दौरान 50 लोगों की अधिकतम मौजूदगी के अलावा, इन्डोर कार्यक्रमों में 50 और खुले मैदान में होने वाली शादियों में 200 लोगों की मौजूदगी की ही अनुमति है.

ओडिशा के 10 जिलों में रात्रि कर्फ्यू
ओडिशा सरकार ने सोमवार को राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के 573 नए मामले सामने आने के बाद 10 जिलों में रात्रि कर्फ्यू लगा दिया. ओडिशा के सुंदरगढ़, बरगढ़, झारसुगुड़ा, संबलपुर, बलांगीर, नौपाड़ा, कालाहांडी, मल्कानगिरी, कोराटपुर और नबरंगपुर जिले में रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू रहेगा.

जोधपुर में 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू
राजस्थान में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. राजस्थान में मंगलवार को 12 मौतें हुईं. जोधपुर में लगातार मामले बढ़ने के बाद रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक 30 अप्रैल तक कर्फ्यू लगा दिया है.  

चंडीगढ़ में भी रात्रिकालीन कर्फ्यू
चंडीगढ़ में रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है. लोगों के लापरवाही करने पर सप्ताहांत पर कर्फ्यू लगाने और भीड़-भाड़ वाले स्थानों को बंद करने जैसे कदमों उठाने पर विचार किया जा सकता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 Apr 2021, 10:39:14 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.