logo-image

10 POINTS में जानें आज से देशभर में क्‍या बदलने जा रहा

कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन भारत आज से अनलॉक होने जा रहा है. सरकार धीरे-धीरे जनसामान्‍य और व्‍यापारिक गतिविधियों को खोलने जा रही है. हालांकि कोरोना वायरस का खतरा अभी कम नहीं हुआ है और इसके मामले अभी देश में सबसे अधिक आ रहे हैं.

Updated on: 08 Jun 2020, 08:01 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते लॉकडाउन भारत आज से अनलॉक होने जा रहा है. सरकार धीरे-धीरे जनसामान्‍य और व्‍यापारिक गतिविधियों को खोलने जा रही है. हालांकि कोरोना वायरस का खतरा अभी कम नहीं हुआ है और इसके मामले अभी देश में सबसे अधिक आ रहे हैं. दूसरी ओर सरकार का तर्क है कि अब देश को और अधिक दिन बंद नहीं रखा जा सकता. ऐसा न हो कि कोरोना वायरस से बचाव में कहीं भूखमरी से मौत की नौबत न आ जाए. इसलिए सरकार क्रमश: कारोबार को खोलने की दिशा में आगे आ रही है. 10 प्‍वाइंट में जानें आज से देश में क्‍या बदल रहा है जो हमारे-आपके जीवन में बदलाव लाएगा:

  1. दो महीने तक लॉकडाउन (Lockdown) के बाद सोमवार से देश में शॉपिंग मॉल, धार्मिक स्थल, होटल और रेस्तरां फिर से खुलने जा रहे हैं, जिनमें नये नियमों के तहत प्रवेश के लिए टोकन प्रणाली जैसी व्यवस्थाएं अपनाई जाएंगी. मंदिरों में ‘प्रसाद’ आदि का वितरण नहीं होगा.
  2. केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार शॉपिंग मॉल, होटलों और रेस्तरां तथा धार्मिक स्थलों पर जाना पहले जैसा आसान नहीं होगा. मॉल में सिनेमा हॉल, गेमिंग आर्केड और बच्चों के खेलने की जगहें पहले की तरह प्रतिबंधित स्थल में रहेंगी.
  3. पंजाब सरकार ने मॉलों में प्रवेश के लिए टोकन देने की प्रणाली अपनाई है. गुजरात में कुछ धार्मिक स्थलों ने श्रद्धालुओं के लिए टोकन प्रणाली शुरू की है ताकि सामाजिक दूरी के नियम का पालन हो.
  4. दिल्‍ली में मॉल, रेस्तरां और धार्मिक स्थल खुलेंगे लेकिन होटल और बैंक्वेट हॉल बंद रहेंगे क्योंकि हमें आने वाले समय में उन्हें अस्पतालों में तब्दील करना पड़ सकता है.
  5. दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी बोले, लोगों से कहा गया है कि वे मस्जिद में नमाज के लिए आने से पहले अपने घर में ही वजू करें. नमाज के लिए लोग अपने घरों से चटाई लेकर आएंगे. एक-दूसरे के शरीर से दूरी बरकरार रखने के लिए फर्श पर निशान बनाए गए हैं. उन्होंने कहा कि बुजुर्गों, बच्चों और बीमार लोगों को मस्जिद आने की अनुमति नहीं दी जाएगी.
  6. केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने आज से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के तहत 820 केंद्रीय संरक्षित स्मारकों को खोलने की मंजूरी दे दी है.
  7. गोवा और महाराष्‍ट्र में चर्च और मस्जिदों को कुछ और समय तक बंद रखने का फैसला लिया गया है.
  8. दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि सीसगंज, रकाबगंज और बंगला साहिब गुरद्वारों में भी संक्रमणमुक्ति सुरंग स्थापित की गई हैं. समूचे परिसरों को नियमित तौर पर संक्रमणमुक्त किया जा रहा है.
  9. गुरुद्वारों में लोगों को सिर ढंकने के लिए कपड़ा नहीं दिया जाएगा, उन्हें अपना खुद का कपड़ा सिर पर रखना होगा. गुरुद्वारे में जूते-चप्पल संभालने का काम नहीं होगा और पैरों को साफ करने के लिए संक्रमणमुक्त पानी का इस्तेमाल किया जाएगा. श्रद्धालुओं को गुरुद्वारों में बैठने की अनुमति नहीं होगी और अरदास करने के तुरंत बाद उन्हें बाहर जाना होगा.
  10. बिशप अनिल कोउतो, दिल्ली, आर्चडियोसीज ने कहा कि रोमन कैथलिक चर्च के तहत आने वाले गिरजाघर सोमवार से तत्काल नहीं खुलेंगे.