logo-image

लखनऊ एनकाउंटर की NIA करेगी जांच, राजनाथ बोले- सैफुल्लाह के पिता पर देश को गर्व

कांग्रेस और टीएमसी ने मिड डे मील स्कीम के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य बनाये जाने के खिलाफ संसद में चर्चा का नोटिस दिया है।

Updated on: 09 Mar 2017, 02:49 PM

नई दिल्ली:

संसद के बजट सत्र का दूसरा सत्र गुरुवार से शुरू हो गया। संसद का सत्र एक बार फिर हंगामेदार होने की आशंका जताई जा रही है। माना जा रहा है कि केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ में हुए एनकाउंटर और शाजापुर की घटनाओं पर संसद में विस्तृत बयान दे सकते हैं।

कांग्रेस और टीएमसी ने मिड डे मील स्कीम के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य बनाये जाने के खिलाफ संसद में चर्चा का नोटिस दिया है। यह मुद्दा दोनों सदनों में उठाया जा सकता है। हालांकि सरकार ने इस पर अपनी सफाई दे दी है।

सत्र शुरू होने के पहले कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों की मांग थी कि दूसरे हिस्से की शुरुआत से पहले सरकार एक बार फिर सर्वदलीय बैठक करे, लेकिन सरकार ने यह बैठक नहीं बुलाई। माना जा रहा है कि संसद के इस सत्र के दौरान विपक्षी दल रामजस कॉलेज में हुए विवाद को भी जोर-शोर से उठा सकती है। वहीं सरकार की कोशिश होगी कि संसद के इस सत्र में महत्वपूर्ण जीएसटी बिल को पास कराया जा सके।

इसे भी पढ़ेंः उत्तर प्रदेश पुलिस ने कहा, 'सैफुल्ला का ISIS से संबंध नहीं' केंद्रीय गृहमंत्रालय नाराज

LIVE अपडेट

लोकसभा 2.40 बजे तक के लिए स्थगित

राजनाथ सिंह ने कहा, 'सरकार अमेरिका में हर भारतीय की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी। सरकार जल्दी इस पूरे मसले पर अपना विस्तृत बयान देगी'

# कांग्रेस नेता मल्लिकाअर्जुन खड्गे ने अमेरिका में भारतीयों के खिलाफ हिंसा का मामला लोकसभा में उठाया। खड्गे ने कहा, 'पीएम मोदी हर दूसरे मसले पर ट्वीट करते हैं लेकिन वह इस मुद्दे पर चुप क्यों हैं। उन्हें आज इस पर बयान देना चाहिए'

 भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन धमाके और लखनऊ एनकाउंटर को लेकर संसद में बोल रहे हैं गृह मंत्री राजनाथ सिंह

- लखनऊ एनकाउंटर में मारे गए सैफुल्लाह के कमरे से 8 पिस्टल, 2 वॉकी-टॉकी, विदेशी मुद्रा बरामद

- संसद में राजनाथ सिंह ने सैफुल्लाह के पिता के बयान का जिक्र किया, सहानुभूति व्यक्त की। कहा- मोहम्मद सरताज पर सरकार और पूरे देश को नाज।

- लखनऊ में हुए पूरे प्रकरण की जांच NIA से कराई जाएगी

- कानपुर से एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया, अब तक कुल 6 गिरफ्तारियां हुई हैं इस संबंध में

- लखनऊ एनकाउंटर पर राजनाथ सिंह का जवाब- सैफुल्लाह ने सरेंडर करने से इनकार किया, सबूत-सूचना के आधार पर कार्रवाई हुई

# राज्यसभा की कार्यवाही शुक्रवार दिन के 11 बजे तक के लिए स्थगित

लोक सभा में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, 'अमेरिका में भारतीय के खिलाफ हिंसा बेहद गंभीर मामला है। भारत सरकार की ओर से इस पूरे मसले पर बयान अगले हफ्ते संसद में दिया जाएगा'

# लोकसभा की कार्यवाही शुरू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लोकसभा में मौजूद

# बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू

# पीएम मोदी ने संसद में अच्छी चर्चा की उम्मीद जताई है। साथ ही जीएसटी पर रास्ता साफ होने की उम्मीद पीएम ने जताई

अमेरिका में भारतीयों पर हुए हाल के हमले के विरोध में तृणमूल कांग्रेस के सांसद महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने कर रहे हैं प्रदर्शन

सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि जीएसटी बिल 27 मार्च को लोकसभा में पेश किया जाएगा। वहीं एसजीएसटी और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए यूटीजीएसटी के ड्राफ्ट को जीएसटी काउंसिल में पारित किया जाएगा। 16 मार्च को जीएसटी काउंसिल की मीटिंग है।

इसे भी पढ़ेंः ISIS संदिग्ध सैफुल्लाह से बरामद हुआ असलहा और हथियार का जखीरा