logo-image

आंधी-तूफान अलर्ट : पहाड़ पर बदला मौसम, उत्तराखंड-हिमाचल की ओर बढ़ा तूफान

मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए अलर्ट के अनुसार उत्तर भारत के लगभग 13 राज्यों में आने वाले तूफान ने राजस्थान, पंजाब, हरियाणा के बाद सोमवार रात दिल्ली-एनसीआर में दस्तक दे दी है।

Updated on: 08 May 2018, 01:38 PM

highlights

  • दिल्ली-एनसीआर में आंधी-तूफान ने दी दस्तक, आज भी अलर्ट जारी 
  • दिल्ली, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद में तेज बारिश की संभावना

नई दिल्ली:

मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए अलर्ट के अनुसार उत्तर भारत के लगभग 13 राज्यों में आने वाले तूफान ने राजस्थान, पंजाब, हरियाणा के बाद सोमवार रात दिल्ली-एनसीआर में दस्तक दे दी है।

इस तूफान के दस्तक देते ही पालम, द्वारका और गुरुग्राम के कई इलाकों में बिजली गुल हो गई। अलर्ट की वजह से कई स्कूलों को बंद रखा गया है।

दिल्ली और हरियाणा के बाद तूफान ने उत्तराखंड और हिमाचल की ओर रुख किया है। उत्तर भारत और देश के पूर्वी हिस्सों में रहने वाले आज सावधान रहें, क्योंकि आज भारी बारिश, आंधी और तूफान की आशंका है। 

उत्तराखंड और हिमाचल अलर्ट पर 

उत्तराखंड में कल से मौसम ने करवट ले ली है।  पहाड़ी इलाकों में तेज आंधी तूफान, बारिश के साथ साथ ओले भी गिरे हैं।  बदरीनाथ धाम में भी बर्फबारी हुई है जो बताया जा रहा है कि करीब 15 साल बाद बदरीनाथ में मई के महीने में बर्फबारी हुई है।

भारतीय मौसम विभाग के डायरेक्टर जनरल के जे रमेश ने कहा कि अगले 24 घंटों में तूफान उत्तराखंड और हिमाचल की ओर बढ़ेगा। हालांकि राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर की अपेक्षा इसका प्रभाव कम होगा।

मेट्रो पर असर 

वहीं आंधी-तूफान के चलते मेट्रो के ऑपरेशन पर किसी तरह का कोई असर ना पड़े और पैंसेजर्स को दिक्कत ना हो, इसके लिए डीएमआरसी ने भी तमाम जरूरी इंतजाम कर लिए हैं।

अगर हवा की रफ्तार 70 से 90 किमी प्रतिघंटे तक रहती है, तो अंडरग्राउंड सेक्शन में तो ट्रेनें सामान्य रफ्तार से ही चलेंगी, लेकिन एलिवेटेड सेक्शन पर ट्रेनों को 40 किमी प्रतिघंटे की रिस्ट्रिक्टेड स्पीड से चलाया जाएगा।

हवा की रफ्तार 90 किमी प्रतिघंटा से ज्यादा रहती है, तो फिर ट्रेन ऑपरेशन को तुरंत रोक दिया जाएगा।

फ्लाइट भी प्रभावित 

दिल्ली एनसीआर में आई धूल भरी आंधी के कारण इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर कई फ्लाईट्स भी प्रभावित हो गई। आंधी के कारण 6 लैंड करने वाली और तीन उड़ान भरने वाली फ्लाइट लेट हो गई। 

स्कूल बंद 

आंधी तूफान से होने वाले नुकसान से बचने के लिए कई शहरों में स्कूलों को बंद करने के आदेश दिये गए है। 

यूपी में मेरठ, गाजियाबाद में सभी स्कूल बंद रहेंगे। वहीं हाथरस में क्लास 8 और नोएडा के भी कुछ स्कूल बंद रहेंगे। आगरा में भी तूफान की आशंका के कारण मंगलवार को 8वीं तक के स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। फिरोजाबाद जिलाधिकारी ने मंगलवार को इंटरमीडिएट तक के सभी स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए।

वहीं देहरादून में आज 12वीं तक के स्कूल और दिल्ली में आज सभी सेकंड शिफ्ट स्कूल बंद रहेंगे।

और पढ़ें: कर्नाटक चुनाव: सिद्धारमैया ने पीएम, शाह और बीजेपी को भेजा कानूनी नोटिस