logo-image

बीरेन सिंह बने मणिपुर के मुख्यमंत्री, राज्य में पहली बीजेपी सरकार

राज्यपाल नजमा हेप्तुल्ला ने बीरेन सिंह को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई।

Updated on: 15 Mar 2017, 08:30 PM

नई दिल्ली:

मणिपुर में बीजेपी के एन बीरेन सिंह ने मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले ली है। जबकि NPP के वाई जॉयकुमार ने उप मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। राज्यपाल नजमा हेप्तुल्ला ने दोनों को गोपनीयता की शपथ दिलाई। यानी कि गोवा के बाद अब मणिपुर में भी बीजेपी की सरकार बन गई है। 

उत्तर पूर्व के राज्य मणिपुर में बीजेपी की ये पहली सरकार है। इससे पहले कांग्रेस नेता इबोबी सिंह बीते 15 साल से मणिपुर के सीएम थे।

इस सामारोह में हिस्सा लेने के लिए बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी मौके पर पहुंचने वाले थे, लेकिन विमान में तकनीकी ख़राबी की वजह से वो नहीं आ सके।

इसलिए अब बुधवार को अमित शाह की मणिपुर में प्रस्तावित एक रोड शो भी नहीं हो सकेगा।

इससे पहले मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेप्तुल्ला ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को सरकार बनाने के लिये न्योता दिया। उन्होंने बताया कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के पास राज्य में सरकार गठन के लिए आवश्यक सदस्यों की संख्या है, इसलिए उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया गया है।

 

मणिपुर में किसी भी दल के पास पूर्ण बहुमत नहीं है। कांग्रेस 28 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है तो वहीं बीजेपी के पास 21 सीटें हैं। सरकार बनाने के लिए 31 सीटें चाहिये। 

बीजेपी के 21 विधायकों के अलावा नेशनल पीपुल्स पार्टी यानी एनपीपी के चार, नगा पीपुल्स फ्रंट के चार, एलजेपी के 1 और दो अन्य विधायकों के साथ बीजेपी के पास कुल 32 विधायक हैं जो बहुमत से ज्यादा है।

और पढ़ें: मनोहर पर्रिकर ने गोवा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के प्रमुखों ने मंगलवार को ही साफ कर दिया था कि वो राज्य में बीजेपी की अगुवाई वाली गैर कांग्रेसी सरकार को समर्थन देंगे। जबकि एलजेपी पहले से ही गठबंधन सरकार में शामिल है। 

और पढ़ें: जेटली ने गोवा में BJP के दावे को सही ठहराया, कहा- कांग्रेस को शिकायत करने की आदत है

और पढ़ें: मणिपुर में बीजेपी को समर्थन के लिए एनपीएफ की शर्त, सभी 4 विधायकों को बनाएं मंत्री