logo-image

कैश की कमी से निपटने के लिए केंद्र और आरबीआई की बैठक

शनिवार सुबह से ही लोग देशभर में बैंक और ATM के बाहर जुटे हैं। जहां लोगों की लंबी-लंबी कतारें देखी जा रही है।

Updated on: 12 Nov 2016, 12:23 PM

नई दिल्ली:

500 और 1000 रुपये के नोट पर केंद्र सरकार के पाबंदी के बाद से आम लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। शनिवार सुबह से ही लोग देशभर में बैंक और ATM के बाहर जुटे हैं। जहां लोगों की लंबी-लंबी कतारें देखी जा रही है। हालांकि केंद्र सरकार ने इससे निपटने के लिए बैंकों की टाइमिंग बढ़ाने के साथ कई कदम उठाए हैं।

दिल्ली के वसंत विहार में लोग 500 और हजार रुपये के नोट बदलने के लिए लाइन में लगे हैं। महाराष्ट्र नागपुर में भी लोग कैश की समस्या से जूझ रहे हैं। यहां भी बैंकों में लोगों की भीड़ देखी जा रही है।

मुंबई में बैंक खुलने से पहले ही लोग कतार में खडे़ दिखे। बैंकों मे बढ़ती कतारों और एटीएम में कैश की कमी होने के बाद लोगों को हो रही परेशानियों को दूर करने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने शनिवार को रिजर्व बैंक के साथ बैठक बुलाई है।  

और पढ़ें: 14 नवंबर तक चलेंगे 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट, हाइवे भी रहेंगे टोल फ्री

फिलहाल इस समस्या से निपटने के लिए सरकार ने 500 और 1000 के पुराने के नोट को 14 नंवबर तक के लिए मान्य कर दिया है। वहीं केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 14 नवंबर तक सभी नेशनल हाइवे को टोल फ्री करने की घोषणा की है।

इसके साथ ही शनिवार और रविवार यानि 12 और 13 नंवबर को सभी बैंक खोलने की घोषणा की है, वहीं 24 नवम्बर तक सभी बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टियों को रद्द कर दिया गया हैं।