logo-image

उपचुनाव: EVM पर रार, शाम 5 बजे तक नूरपुर में 57%, पालघर में 40.37% वोटिंग

आज देश के 4 लोकसभा सीट और 10 विधानसभा सीटों पर चुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं। वोट देने को लेकर लगभग हर जगह युवाओं में ज्यादा उत्साह दिख रहा है।

Updated on: 28 May 2018, 08:29 PM

नई दिल्ली:

आज देश के 4 लोकसभा सीट और 10 विधानसभा सीटों पर चुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं। वोट देने को लेकर लगभग हर जगह युवाओं में ज्यादा उत्साह दिख रहा है।

हालांकि फूलपुर और गोरखपुर उपचुनाव में हार के बाद यूपी का कैराना उपचुनाव केंद्र और राज्य की सत्तारूढ़ बीजेपी के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बना हुआ है।

कैराना से बीजेपी ने पूर्व सांसद हुकुम सिंह की बेटी मृगांका सिंह को उम्मीदवार बनाया है। हुकुम सिंह यहां सात बार विधायक रहे हैं और 2014 में सांसद चुने गए थे।

LIVE अपडेट्स

# महाराष्ट्र के पालघर में शाम 5 बजे तक कुल 40.37 फीसदी वोटिंग

# पश्चिम बंगाल के महेशथला विधानसभा उपचुनाव में शाम 5 बजे तक 70 फीसदी वोटिंग हुई

# नूरपुर विधानसभा उपचुनाव में शाम 5 बजे तक 57% वोटिंग हुई, पंजाब के शाहकोट विधानसभा उपचुनाव में शाम 5 बजे तक 69% वोटिंग

# शामली के जिलाधिकारी विक्रम सिंह ने कहा, समस्याएं वीवीपीएटी मशीनों में आई थी न कि ईवीएम में। समस्याएं खत्म हो चुकी हैं। कई सारे बूथों पर कुछ मशीनों पर बदला गया है। अब वोटिंग सही तरीके से हो रही है।

# चुनाल आयोग से मुलाकात के बाद समाजवादी पार्टी नेता रामगोपाल यादव ने कहा, हमने चुनाव आयोग से दोबारा चुनाव कराने की मांग की है जहां पर एक से डेढ़ घंटे बर्बाद हुए हैं और जहां थोड़ा समय बर्बाद हुआ है वहां 6 बजे तक वोटिंग की मांग की है ताकि सभी लोग वोट कर सकें।

# कैराना और नूरपुर उपचुनावों के दौरान गड़बड़ियों को लेकर बहुदलीय प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग से मिला।

# ईवीएम की समस्या को सुलझा लिया गया है। 12 बजे के बाद कोई समस्या नहीं आई है और मशीन बिल्कुल सही काम कर रहा है। हम चुनाव आयोग के संपर्क में हैं: रिटर्निंग अधिकारी

# कर्नाटक में दोपहर 1 बजे तक 34 फीसदी वोटिंग

# कैराना में दोपहर एक बजे तक 31.5 फीसदी वोटिंग

# महाराष्ट्र के पालघर में दोपहर 1 बजे तक 19.25 फीसदी वोटिंग

# कैराना के भूरा गांव में पथराव, एक वोट को लेकर हुए विवाद में पुलिस पर फायरिंग करने का आरोप, कई गांव वालों के घायल होने की खबर

#भंडारा-गोंदिया लोकसभा उपचुनाव: EVM में खराबी होने के कारण 35 पोलिंग बूथों पर मतदान रोका गया

# कैराना से आरएलडी उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने शामली और आसपास के इलाकों में 175 बूथों पर ईवीएम खराब होने की शिकायत चुनाव आयोग से की

# कर्नाटक के आरआर नगर सीट पर अब तक 21 फीसदी वोटिंग

# समाजवादी पार्टी ने नूरपुर और कैरान में 140 ईवीएम के हैक होने का लगाया आरोप, राजेंद्र चौधरी ने कहा, बीजेपी किसी भी कीमत पर फूलपुर और गोरखपुर उपचुनाव में मिली हार का बदला लेना चाहती है।

#नूरपुर में सुबह बजे तक हुआ 6 प्रतिशत मतदान 

#कैराना में सुबह 9 बजे तक 10.20 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

#नगालैंड के दीमापुर में वोटिंग शुरू।

#मेघालय में अंपति सीट के लिए वोटिंग जारी ।

#महाराष्ट्र के गोदिंया और भंडारा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में पोलिंग बूथों में 11 खराब  EVM पाए गए।

#महाराष्ट्र: ईवीएम में गड़बड़ी के कारण अर्जुन मोरगांव इलाके में बूथ नंबर 170 पर मतदान शुरू नहीं हुआ।

# पंजाब में वोटिंग के लिए बूढ़ी महिलाएं भी बूथ पर पहुंची 

# बिहार के जोकीहाट में भी वोटिंग शुरू, विधानसभा सीट के लिए हो रहा उपचुनाव

# कैराना के इंटर कॉलेज बूूथ पर VVPAT मशीन में खराबी के बाद रोकी गई वोटिंग

# केरल में एलडीएफ प्रत्याशी वोट देने के लिए बूथ पर पहुंचे

# कैरान में लोकसभा उपचुनाव में वोटिंग के लिए बूथ पर पहुंचे लोग

# बेगलुरू के आरआर नगर सीट पर वोटिंग के लिए युवतियों में दिखा उत्साह

# पश्चिम बंगाल में बूढ़ी महिलाएं भी वोट देने के लिए मतदान बूथ पर पहुंची

# झारखंड के सिल्ली में वोटिंग के लिए लगी लोगों की लंबी कतार

# पालघर में वोटिंग शुरू, महिलाओं में दिखा वोटिंग का उत्साह

गौरतलब है कि हुकुम सिंह के निधन की वजह से ही यहां उपचुनाव हो रहा है। वहीं बीजेपी उम्मीदवार के ख़िलाफ़ आरएलडी (राष्ट्रीय लोक दल) से तबस्सुम हसन चुनाव लड़ रही हैं।

आरएलडी प्रत्याशी तबस्सुम हसन के सामने उनके देवर कंवर हसन लोकदल के प्रत्याशी के रूप में उतरे थे लेकिन अब वह रालोद प्रत्याशी के समर्थन में आ गये हैं। इतना ही नहीं तबस्सुम हसन को एसपी, बीएसपी और कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी, भीम आर्मी और कई अन्य छोटे दलों ने भी समर्थन दिया है।

बता दें कि चुनाव आयोग तीन राज्यों के चार सीटों पर लोकसभा चुनाव और 9 राज्यों के 10 विधानसभा सीट पर सोमवार को मतदान करवा रही है। यूपी में कैराना के अलावा महाराष्ट्र के पालघर और भंडारा गोंडिया, और नागालैंड संसदीय क्षेत्र में लोकसभा उपचुनाव हो रहा है।

वहीं विधानसभा उपचुनाव की बात करें तो झारखंड के गोमिया और सिल्ली, यूपी के नूरपुर, पंजाब के शाहकोट, बिहार के जोकीहाट, केरल के चेंगन्नूर, महाराष्ट्र के पलुस कडेगाव, मेघालय के अंपाती, उत्तराखंड के थराली और पश्चिम बंगाल के महेशतला में मतदान होगा।

बता दें कि नागालैंड सीट से सांसद चुने गए एनडीपीपी के वरिष्ठ नेता नेफ्यू रियो के सीएम बनने के बाद यह सीट खाली हुई है।

वहीं मेघालय की अंपाती विधानसभा सीट पूर्व सीएम मुकुल संगमा के इस्तीफे की वजह से खाली हुई है।

संगमा फरवरी में हुए विधानसभा चुनाव में दो सीटों पर लड़े थे। उन्हें दोनों सीटों पर जीत मिली थी। बाद में संगमा ने अंपाटी सीट से इस्तीफा दे दिया।

भंडारा-गोंदिया लोकसभा सीट से बीजेपी सांसद नाना पटोले के पिछले वर्ष इस्तीफा देकर कांग्रेस में चले जाने के कारण यहां उपचुनाव हो रहे हैं।

वहीं, पालघर से बीजेपी सांसद चिंतामन वांगा की इस वर्ष जनवरी में मृत्यु होने के कारण यह सीट खाली हुई है।

इसके अलावा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पतंगराव कदम के निधन के कारण सांगली की पलुस-काडेगांव विधानसभा सीट भी खाली है।

अररिया के जोकीहाट सीट से पूर्व जदयू नेता और वर्तमान राजद सांसद सरफराज आलम विधायक थे। अररिया सीट से लोकसभा चुनाव जीत चुके सरफराज के पिता और कद्दावर नेता तस्लीमुद्दीन के निधन के बाद इस सीट पर हुए लोकसभा उपचुनाव में सरफराज आलम चुनाव जीत गए।

सरफराज आलम के सांसद बनने के बाद जोकीहाट विधानसभा की सीट खाली हो गयी थी। अब उस पर उपचुनाव होंगे।

वहीं, झारखंड की गोमिया और सिल्ली विधानसभा सीट के दोनों विधायकों को अलग-अलग मामलों में सजा होने की वजह से विधायकी से इस्तीफा देना पड़ा। जिससे अब इन सीट पर चुनाव होगा।

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में सेना के कैंप पर आतंकी हमला, एक जवान शहीद, एक नागरिक की मौत

गोमिया से विधायक योगेन्द्र प्रसाद को कोयला चोरी में दोषी पाया गया था। जिसमें अदालत ने उन्हें तीन साल की सजा सुनाई थी जबकि सिल्ली विधायक अमित महतो को सीओ के साथ मारपीट के मामले में दोषी पाए जाने पर उन्हें 2 साल के कारावास की सजा सुनाई गयी थी।

केरल में सीपीएम के विधायक के के रामचंद्रन नायर की जनवरी में मृत्यु के बाद चेंगन्नूर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा।

पंजाब की शाहकोट विधानसभा पर शिरोमणि अकाली दल के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व मंत्री अजीत सिंह कोहड़ के आकस्मिक निधन के कारण उपचुनाव हो रहा है। उन्हें बीते 4 फरवरी को हार्टअटैक पड़ा था। कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार के 13 महीनों के कार्यकाल में राज्य में यह दूसरा उपचुनाव है।

उत्तराखंड की चमोली जिले की थराली विधानसभा सीट बीजेपी विधायक मगन लाल शाह के निधन के बाद खाली हुई थी। यह सीट 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने कांग्रेस से छीनी थी।

मतदान 28 मई को होगा और 31 मई को वोटों की गिनती कर नतीजों का एलान किया जाएगा। इन उपचुनावों में सभी जगह ईवीएम और वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा।

और पढ़ें: कांग्रेस की दया पर निर्भर हूं, किसानों का कर्ज माफ नहीं किया तो दे दूंगा इस्तीफा: कुमारस्वामी